दिल्ली

delhi

Cryptocurrency News : जानें किस क्रिप्टोकरेंसी से मिला अच्छा मुनाफा, इतने लोगों बने बहुत अमीर !

By

Published : Jul 12, 2023, 11:53 AM IST

Updated : Jul 12, 2023, 3:02 PM IST

क्रिप्टोकरेंसी में भारी गिरावट आई है, बिटकॉइन के निर्माता सातोशी नाकामोटो के बारे में माना जाता है कि उनके पास सबसे अधिक बिटकॉइन संपत्ति है. दुनिया में क्रिप्टोकरेंसी के माध्यम से 19 लोगों ने अरबपति का खिताब हासिल किया है. Cryptocurrency latest news .

Cryptocurrency latest news
क्रिप्टोकरेंसी

नई दिल्ली : रेगुलेटरी (नियामकीय) कार्रवाई के बीच क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया में गिरावट आई है. इस बीच दुनिया में 19 ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्होंने क्रिप्टोकरेंसी के माध्यम से अरबपति का खिताब हासिल किया है. विशेष रूप से एक क्रिप्टोकरेंसी जिसके कारण निवेशकों को प्रभावशाली रिटर्न मिला है, वह बिटकॉइन है. बिटकॉइन के निर्माता सातोशी नाकामोटो के बारे में माना जाता है कि उनके पास सबसे अधिक बिटकॉइन संपत्ति है.

हालांकि, निर्माता ने आधिकारिक तौर पर अपने पास मौजूद बिटकॉइन की मात्रा का खुलासा नहीं किया है, लेकिन विशिष्ट समाचार प्रकाशक BanklessTimes.com द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, अनुमान है कि उनके पास लगभग 1.1 मिलियन बीटीसी वाला वॉलेट है. यह आश्चर्यजनक रूप से लगभग 25 अरब डॉलर में परिवर्तित हो जाएगा. रिपोर्ट के अनुसार, नाकामोटो के बाद चांगपेंग झाओ का नाम आता है. झाओ को सीजेड के नाम से भी जाना जाता है. वह कुल 65 अरब डॉलर के साथ बिनेंस के संस्थापक और सीईओ हैं. सैम बैंकमैन-फ़्रीड के घोटाले से पहले, उन्होंने कुल 24 अरब डॉलर के साथ तीसरा स्थान प्राप्त किया था.'

अमेरिका अग्रणी स्थान पर
विभिन्न देशों में बीटीसी निवेश के लैंडस्केप को देखते हुए, 46 मिलियन धारकों के साथ अमेरिका अग्रणी स्थान पर है. यह 27 मिलियन धारकों के साथ दूसरे स्थान पर मौजूद भारत और 26 मिलियन धारकों के साथ पाकिस्तान से काफी अधिक है. हालांकि, अधिकांश बिटकॉइन स्वामित्व केवल चार वॉलेट्स के बीच वितरित किया जाता है, जिसमें सामूहिक रूप से 663, 306 बिटकॉइन होते हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि व्यक्तियों के अलावा, ऐसे बड़े कॉर्पोरेशन भी हैं जिन्होंने बड़ी मात्रा में बिटकॉइन जमा किए हैं. वास्तव में कुल 23 सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनियों ने बीटीसी में बड़े पैमाने पर निवेश किया है.

इनमें से बीटीसी में सबसे बड़ा निवेश करने वाली कंपनी MicroStrategy Inc है, जिसकी आश्चर्यजनक 129,699 बीटीसी है, जो 3,975 मिलियन डॉलर के बराबर है. बीटीसी के कंपनी मलिक का एक और हाई प्रोफाइल उदाहरण टेस्ला है, जिसने 2021 में 1.5 अरब डॉलर के बिटकॉइन खरीदे. ऑटोमोटिव और स्वच्छ ऊर्जा कंपनी ने भी बीटीसी को भुगतान के रूप में स्वीकार करना शुरू कर दिया, जिससे उनके कुल निवेश मूल्य में और भी अधिक वृद्धि होगी. रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि कंपनी ने बाद में 2022 में अपनी अधिकांश बिटकॉइन होल्डिंग्स को बेच दिया.

(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें :

Crypto Wallet feature: माइक्रोसॉफ्ट एज को मिल सकता है क्रिप्टो वॉलेट की सुविधा

Last Updated : Jul 12, 2023, 3:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details