दिल्ली

delhi

Credit Card के इस्तेमाल से जुड़ी बातों का रखें ख्याल, इन टिप्स को करें फॉलो

By

Published : Jan 27, 2023, 1:43 PM IST

क्रेडिट कार्ड के फायदों के चलते यह हमारी खरीदारी का एक हिस्सा बन गया है. बहुत से लोग खरीदारी के साथ-साथ अन्य उद्देश्यों के लिए भी इसका इस्तेमाल करते हैं. Credit Card हमें खरीदारी करने और बाद में भुगतान करने की अनुमति देता है. इस लिहाज से यह शॉर्ट टर्म लोन की तरह है, लेकिन इसको यूज करते समय कुछ जरुरी बातों का ध्यान रखना चाहिए, वरना हम कर्ज में डूब सकते हैं. यहां जानें क्रेडिट कार्ड उपयोग करने के टिप्स.

Credit Card
क्रेडिट कार्ड

हैदराबाद:क्रेडिट कार्ड एक तरह से उधारी खाता जैसा है. इससे आप खरीदारी की बिलों का भुगतान करते रहिए और महिने के अंतिम में एक बार अपने Credit Card की बिल का भुगतान कर दें. लेकिन क्रेडिट कार्ड केवल भुगतान का साधन नहीं है. बल्कि यह एक ऐसा कार्ड है जो रिवार्ड पॉइंट्स, कैश बैक, डिस्काउंट आदि जैसे कई फायदे देता है. इस स्थिति में, यह तय करना जरुरी है कि कौन सा क्रेडिट कार्ड आपकी जरुरतों के अनुरूप है. एक व्यक्ति आय और क्रेडिट स्कोर के आधार पर क्रेडिट कार्ड के लिए पात्र होता है.

कार्ड का इस्तेमाल कैसे करें
आप अपने जरुरत और इस्तेमाल के हिसाब से कार्ड का चयन करें. उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप दोपहिया वाहन का बहुत अधिक उपयोग करते हैं. एक ऐसा कार्ड देखें जो पेट्रोल पर कैशबैक और ज्यादा इनाम अंक प्रदान करता है. जो लोग बहुत अधिक ऑनलाइन खरीदारी करते हैं, उन्हें एक कार्ड चुनने से लाभ होगा जो खरीदारी वेबसाइटों और ब्रांडों पर छूट देता है. कैशबैक और छूट जैसे लाभ कैसे काम करते हैं, यह समझने के लिए कार्ड के नियमों और शर्तों को ध्यान से पढ़ें. तभी हमें बैंकों और वित्तीय संस्थानों द्वारा दिए जा रहे लाभों का लाभ उठाने के लिए कार्ड का उपयोग करना चाहिए.

क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से जुड़ी बातें

कार्ड की अधिकतम सीमा पता करें
सुनिश्चित करें कि क्रेडिट कार्ड पर उच्च सीमा है. बैंक इनकम और क्रेडिट स्कोर के आधार पर लिमिट तय करते हैं. हालांकि, पूरी कार्ड सीमा का उपयोग करने की सलाह कभी नहीं दी जाती है. बेहतर होगा कि लिमिट के 50 फीसदी से ज्यादा का इस्तेमाल न किया जाए. शेष 50 प्रतिशत आपात स्थितियों मसलन अस्पताल में भर्ती के समय इस्तेमाल के लिए बचा कर रखा जाना चाहिए.

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल सोच- समझ कर करें
खर्च करने के लिए अपनी आय का बजट बनाना अच्छा है. इसी तरह क्रेडिट कार्ड पर खर्च करने की भी योजना होनी चाहिए. उदाहरण के लिए जब आप कुछ खरीदना चाहते हैं. उसके भुगतान के लिए आप कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको 10 फीसदी की छूट मिलेगी. इसलिए, कार्ड का अधिकतम लाभ उठाने के लिए हमेशा विवेकपूर्ण तरीके से कार्ड का उपयोग करें. कुछ बैंक कार्ड पर वार्षिक शुल्क नहीं लेते हैं. लेकिन, इसकी सीमाएं हैं. यह लाभ तभी मिलता है जब हर साल एक निश्चित राशि खर्च की जाती है. क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय देय तिथि से पहले बिलों का भुगतान किया जाना चाहिए. एक्सिस बैंक में कार्ड्स एंड पेमेंट्स प्रेसिडेंट, संजीव मोघे कहते हैं, यह मत भूलिए कि इस कार्ड द्वारा दिए जाने वाले लाभों का पूरी तरह से उपयोग तभी किया जा सकता है, जब इसका अनुशासन के साथ उपयोग किया जाए.

यह भी पढ़ें :क्रेडिट कार्ड से होते हैं कई लाभ, लेकिन हर फायदे की होती है एक कीमत, जानें कैसे

ABOUT THE AUTHOR

...view details