दिल्ली

delhi

By

Published : Mar 10, 2023, 11:03 AM IST

Updated : Mar 10, 2023, 8:17 PM IST

ETV Bharat / business

Share Market : कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच सेंसेक्स, निफ्टी में एक फीसदी की गिरावट

आईटी, वित्तीय और तेल शेयरों में बिकवाली की वजह से शेयर सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी में एक फीसदी से ज्यादा की गिरावट हुई. विश्लेषकों मानना है कि कमजोर एशियाई बाजारों के बीच वित्तीय, बैंकिंग, आईटी और पूंजीगत वस्तुओं के शेयरों में भारी बिकवाली के चलते बाजार में गिरावट हुई.

Initial Selling In seven shares of Adani Group
प्रतिकात्मक तस्वीर

मुंबई : कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच आईटी, वित्तीय और तेल शेयरों में भारी बिकवाली के चलते प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी में शुक्रवार को एक प्रतिशत से अधिक की गिरावट हुई. इस दौरान 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 671.15 अंक या 1.12 प्रतिशत की गिरावट के साथ 59,135.13 पर बंद हुआ. कारोबार के अंत में सेंसेक्स के 21 शेयर लाल निशान में बंद हुए. दिन के कारोबार में सूचकांक 58,884.98 के निचले स्तर तक चला गया था.

व्यापक एनएसई निफ्टी 176.70 अंक या एक प्रतिशत गिरकर 17,412.90 पर बंद हुआ. सेंसेक्स में गिरने वाले प्रमुख शेयर एचडीएफसी बैंक, एसबीआई, एचडीएफसी, और इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक, बजाज फिनसर्व, एमएंडएम, एलएंडटी, रिलायंस, इंफोसिस और टीसीएस थे. इसके विपरीत टाटा मोटर्स, मारुति, एनटीपीसी, सन फार्मा, पावर ग्रिड और टाइटन में बढ़त हुई.

विश्लेषकों ने कहा कि कमजोर एशियाई बाजारों के बीच वित्तीय, बैंकिंग, आईटी और पूंजीगत वस्तुओं के शेयरों में भारी बिकवाली के चलते बाजार में गिरावट हुई. जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा, 'अमेरिकी बााजारों में बिकवाली एसवीबी फाइनेंशियल में 60 प्रतिशत की गिरावट से शुरू हुई. यह एक बैंक है, जो मुख्य रूप से स्टार्टअप्स को फंड करता है. इसने बाजार की धारणा को प्रभावित किया, जिससे बैंकिंग शेयरों पर दबाव बढ़ा। इस बात को लेकर चिंता बढ़ रही है कि ब्याज दरों में बढ़ोतरी से कर्ज अदायगी प्रभावित हो सकती है.'

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि अमेरिकी बेरोजगारी और गैर-कृषि पेरोल आंकड़े जारी होने का इंतजार करने के बीच बिकवाली तेज हो गई. अमेरिका में गुरुवार को एसएंडपी 500 में 1.8 प्रतिशत की गिरावट आई, डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज शेड 1.7 प्रतिशत और नैस्डैक कंपोजिट 2.1 प्रतिशत गिर गया. शेयर बाजार के अस्थाई आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने गुरुवार को शुद्ध रूप से 561.78 करोड़ रुपये के शेयर बेचे.

पढ़ें : Cars Price Hiked: मर्सिडीज बेंज ने भारत में अपनी कारों को किया महंगा, 12 लाख रुपये तक बढ़ा दी कीमतें

(पीटीआई-भाषा)

Last Updated : Mar 10, 2023, 8:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details