दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

आरबीआई गवर्नर ने उन्नत पर्यवेक्षी निगरानी प्रणाली 'दक्ष' शुरू की

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने केंद्रीय बैंक की उन्नत निगरानी प्रणाली 'दक्ष' की शुरुआत की. यह एक एक नई 'सुपरटेक' पहल शुरू होगी जिससे उम्मीद की जा रही है कि पर्यवेक्षी प्रक्रिया अधिक मजबूत होती है.

By

Published : Oct 7, 2022, 10:04 AM IST

आरबीआई गवर्नर ने उन्नत पर्यवेक्षी निगरानी प्रणाली शुरू की - दक्ष
आरबीआई गवर्नर ने उन्नत पर्यवेक्षी निगरानी प्रणाली शुरू की - दक्ष

मुंबई (महाराष्ट्र) : भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने केंद्रीय बैंक की उन्नत निगरानी प्रणाली 'दक्ष' की शुरुआत की. यह एक एक नई 'सुपरटेक' पहल शुरू होगी जिससे उम्मीद की जा रही है कि पर्यवेक्षी प्रक्रिया अधिक मजबूत होती है. आरबीआई ने गुरुवार देर रात एक विज्ञप्ति में कहा कि वह पर्यवेक्षण को मजबूत करने के लिए विभिन्न पहल कर रहा है. जिसमें अन्य पहलों में नवीनतम डेटा और विश्लेषणात्मक उपकरणों को अपनाने के साथ-साथ अधिक कुशल और स्वचालित कार्य प्रक्रियाओं को लागू करने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाना शामिल है.

पढ़ें: विश्व बैंक ने FY2022-23 के लिए भारत का वृद्धि दर अनुमान घटाकर किया 6.5 प्रतिशत

आधिकारिक बयान में कहा गया है कि दक्ष एक वेब-आधारित एंड-टू-एंड वर्कफ़्लो एप्लिकेशन है, जिसके माध्यम से आरबीआई बैंकों, एनबीएफसी जैसी पर्यवेक्षित संस्थाओं (एसई) में अनुपालन संस्कृति को और बेहतर बनाने के उद्देश्य से अनुपालन आवश्यकताओं की निगरानी अधिक केंद्रित तरीके से करेगा. इसमें कहा गया है कि यह एप्लिकेशन एक ऐसे प्लेटफॉर्म के माध्यम से निर्बाध संचार, निरीक्षण योजना और निष्पादन, साइबर घटना रिपोर्टिंग और विश्लेषण और विभिन्न प्रबंधन सूचना प्रणाली (एमआईएस) रिपोर्ट के प्रावधान को भी सक्षम करेगा, जो कभी भी-कहीं भी सुरक्षित पहुंच को सक्षम बनाता है. आरबीआई ने कहा कि दक्ष का अर्थ है 'कुशल' और 'सक्षम', जो आवेदन की अंतर्निहित क्षमताओं को दर्शाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details