दिल्ली

delhi

By

Published : Jan 16, 2023, 3:08 PM IST

ETV Bharat / business

Share Market Investment : जोखिम भरा होता है शेयर मार्केट में निवेश, बचने के लिए करना होगा ये काम

अपनी आमदनी को देखते हुए आज की जेनरेशन जोखिम उठाने को तैयार है. इसलिए, उनमें से कई लोग शेयर मार्केट, Share Market, में निवेश कर रहे हैं. हालांकि, निवेश करते समय इसमें कुछ जोखिम भी है. इसलिए इसके लिए तैयार रहें और अच्छी प्लानिंग और सूझबूझ से निवेश कर अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है.

Share Market Investment
शेयर मार्केट इनवेस्टमेंट

हैदराबाद :हमें अपनी कमाई का कुछ हिस्सा लंबी अवधि की जरूरतों के लिए निवेश करना चाहिए. इसके लिए चुनी गई योजनाओं को हमारी जरूरतों को पूरा करने वाला होना चाहिए. इसलिए कहीं भी निवेश करने से पहले उन योजनाओं के प्रदर्शन की स्पष्ट समझ होनी चाहिए, जिन्हें हम चुन रहे हैं. मसलन निवेश की जाने वाली राशि, अवधि और अन्य कारक जिन्हें योजना का चयन करने से पहले विचार किया जाना चाहिए. इसके अलावा जिस योजना में निवेश करने जा रहे हैं उसके मुनाफा और नुकसान के बारे में भी विचार कर लेना चाहिए.

हम मुनाफा कमाने के लिए निवेश करते हैं. लेकिन, कई बार हमें नुकसान उठाना भी पड़ सकता है. हो सकता है कि आप नुकसान की भविष्यवाणी को न पचा पाएं, लेकिन यह न भूलें कि यह विचार करने का विषय है. खासतौर पर शेयर बाजार आधारित योजनाओं का विकल्प चुनने वालों को इस बात को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. इस बात को समझना चाहिए कि इसमें नुकसान की संभावना होती है. किस योजना में निवेश कर रहे हैं इस आधार पर जोखिम तय होता है. म्यूचुअल फंड मैनेजर नुकसान के जोखिम को संतुलित करने के लिए कई तरीके अपनाते हैं. लेकिन, आम निवेशक जागरूक नहीं हैं. एक धारणा है कि एक ही प्रकार की सभी निवेश योजनाओं में हानि का जोखिम समान होता है. यह भी, आसानी से सूत्रबद्ध नहीं किया जा सकता है.

बचत के लाभ

हर योजना के अलग-अलग जोखिम होते हैं.. अलग-अलग स्थितियों में. आम तौर पर, फंड योजनाओं को उनके जोखिम, कम जोखिम, सामान्य-मध्यम, मध्यम, मध्यम-उच्च, उच्च और बहुत अधिक के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है. इसे फंड रिस्क मीटर कहा जाता है. ये बाजार मूल्य, अस्थिरता और नकदी में परिवर्तनीयता के आधार पर निर्धारित किए जाते हैं. फंड चुनते समय निवेशकों को इस रिस्कोमीटर पर सावधानीपूर्वक ध्यान देना चाहिए. अपनी जोखिम सहनशीलता के आधार पर फंड चुनना बेहतर है.

बाजार कभी एक दिशा में नहीं चलता है. हम कई निवेशकों को देखते हैं जब बाजार गिर रहा होता है तो वे निवेश वापस ले लेते हैं और जब बाजार ऊपर होता है तो निवेश कर देते हैं. इससे लंबे समय में निवेश को नुकसान होगा. निवेशकों को समझना चाहिए कि शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव स्वाभाविक है. जोखिम और प्रतिफल के आधार पर निवेश का विविधीकरण सुनिश्चित किया जाना चाहिए. बेंचमार्क इंडेक्स से ज्यादा जोखिम वाली स्कीम में उतार-चढ़ाव में भी अच्छा रिटर्न देने की क्षमता होती है. निवेश करते समय कुछ अनपेक्षित जोखिम भी हैं. इसके लिए तैयार रहें. अच्छी योजना और समझ से अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है.

पढ़ें :Equity Linked Savings Schemes : टैक्स से बचना है तो यहां करें निवेश

ABOUT THE AUTHOR

...view details