दिल्ली

delhi

By

Published : Aug 22, 2023, 10:18 AM IST

ETV Bharat / business

Adani Enterprises में प्रमोटर समूह ने बढ़ाई हिस्सेदारी, 69.87 फीसदी बने शेयरहोल्डर

अडाणी समूह में अमेरिकी निवेश फर्म जीक्यूजी पार्टनर्स की बढ़ती हिस्सेदारी को देखते हुए, Adani Group के प्रमोटर्स ने अडाणी एंटरप्राइजेज में अपनी शेयरों की संख्या बढ़ाई है. पढे़ं पूरी खबर...

Gautam Adani
गौतम अडाणी

नई दिल्ली : अरबपति गौतम अडाणी की अगुवाई वाले प्रमोटर समूह ने अडाणी समूह की प्रमुख कंपनी अडाणी एंटरप्राइजेज में अपनी हिस्सेदारी को बढ़ाकर 69.87 प्रतिशत कर दिया है. शेयर बाजार को दी गई सूचना में अडाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने कहा कि प्रवर्तक समूह ने कंपनी में अपनी हिस्सेदारी को 67.85 प्रतिशत से बढ़ाकर 69.87 प्रतिशत कर दिया है. समूह की कंपनी केम्पास ट्रेड एंड इंवेस्टमेंट लिमिटेड ने अडाणी एंटरप्राइजेज में सात अगस्त और 18 अगस्त को खुले बाजार से दो चरणों में कुल 2.22 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी है.

प्रवर्तक समूह ने अडाणी एंटरप्राइजेज में अपनी हिस्सेदारी उस समय बढ़ाई है जब अमेरिकी निवेश फर्म जीक्यूजी पार्टनर्स पिछले कुछ महीनों में लगातार अपनी हिस्सेदारी बढ़ाती जा रही है. GQG की अब समूह की कुल दस में से पांच कंपनियों में एक अहम हिस्सेदारी हो चुकी है.

अडाणी समूह (कॉन्सेप्ट इमेज)

बता दें, इस साल 24 जनवरी को अमेरिकी शार्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग ने अडाणी समूह पर एक नाकारात्मक रिपोर्ट जारी की थी. जिसमें ग्रुप पर शेयर मैन्यूपुलेशन, स्टॉक की कीमत के साथ छेड़छाड़ करने और रिलेटेड पार्टी ट्रांजैक्शंस का खुलासा नहीं करने जैसे 86 गंभीर आरोप लगाए गए. हालांकि Adani Group ने इन सभी आरोपों को सिरे से खारिज किया.

लेकिन इसके बावजूद भी अडाणी एंटरप्राइजेज समेत समूह की अधिकांश कंपनियों के बाजार मूल्यांकन में लगभग 150 अरब डॉलर तक की गिरावट आई थी. हालांकि मार्च के बाद हालात में धीरे-धीरे सुधार होने लगा और अब अडाणी समूह ने नुकसान की कुछ हद तक भरपाई कर ली है. इसमें जीक्यूजी पार्टनर्स के निवेश की भी भूमिका रही है. उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक अडाणी समूह की कंपनियों में इस निवेश फर्म का निवेश बढ़कर 38,700 करोड़ रुपये हो चुका है.

ये भी पढ़ें-

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details