दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

रिकॉर्ड उछाल के बाद फिसला सेंसेक्स, निफ्टी में भी गिरावट

बंबई शेयर बाजार (Bombay Share Market) के सूचकांक सेंसेक्स और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में आज गिरावट देखी गई. आज कारोबार बंद होने से पहले सेंसेक्स ने रिकॉर्ड उंचाई को छुआ. कारोबार खत्म होने के समय सेंसेक्स 55,629 जबकि निफ्टी 16,568 पर बंद हुआ.

By

Published : Aug 18, 2021, 4:57 PM IST

sensex
sensex

मुंबई : वैश्विक बाजारों के मिलेजुले रुख के बीच आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी और कोटक महिंद्रा बैंक के शेयरों में गिरावट से बुधवार को सेंसेक्स 163 अंक टूट गया. दिन में कारोबार के दौरान एक समय सेंसेक्स 56,118.57 अंक के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर तक गया था. हालांकि, बाद में इसमें गिरावट आई. अंत में सेंसेक्स 162.78 अंक या 0.29 प्रतिशत के नुकसान से 55,629.49 अंक पर बंद हुआ.

इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 45.75 अंक या 0.28 प्रतिशत के नुकसान से 16,568.85 अंक पर बंद हुआ. दिन में कारोबार के दौरान इसने 16,701.85 अंक का अपना सर्वकालिक उच्चस्तर भी छुआ.

सेंसेक्स की कंपनियों में कोटक बैंक का शेयर सबसे अधिक दो प्रतिशत से ज्यादा नीचे आया. आईसीआईसीआई बैंक, पावरग्रिड, एचडीएफसी, इंडसइंड तथा एक्सिस बैंक के शेयर भी नुकसान में रहे.

वहीं दूसरी ओर अल्ट्राटेक सीमेंट, बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, नेस्ले इंडिया और बजाज ऑटो के शेयर लाभ में रहे.

रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी ने कहा, 'रिकॉर्ड उच्चस्तर पर पहुंचने के बाद घरेलू सूचकांकों ने अपना समूचा लाभ गंवा दिया और बिकवाली दबाव के बीच ये नुकसान के साथ बंद हुए. विशेषरूप से निजी क्षेत्र के बैंकों के शेयरों में गिरावट आई.'

रिजर्व बैंक ने निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक से नए क्रेडिट कार्ड जारी करने की रोक हटा दी है. इससे बैंक के शेयर में तेजी आई.

यह भी पढ़ें-सेंसेक्स की शीर्ष 10 में से छह कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 69611 करोड़ रुपये बढ़ा

अन्य एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट, हांगकांग का हैंगसेंग, जापान का निक्की तथा दक्षिण कोरिया का कॉस्पी लाभ में रहे.

दोपहर के कारोबार में यूरोपीय बाजार नुकसान में थे.

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल 0.90 प्रतिशत की बढ़त के साथ 69.65 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details