दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

बाजार में गिरावट के साथ चमका सोना, जानें वजह

निवेशकों का सोने की तरफ रुझान होना, जिसकी वजह से सोने की कीमत लगातार बढ़ती जा रही हैं. तथा इसके साथ ही शेयर बाजार में निवेशक लगातार बिकवाली कर रहे हैं, जिससे बाजार में दबाव बना हुआ है. जिसके कारण बाजार से गिरावट का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा.

By

Published : Jul 24, 2019, 8:01 PM IST

बाजार में गिरावट के साथ चमका सोना, जानें वजह

मुंबई: पिछले सप्ताह एमसीएक्स पर सोने का भाव सर्वाधिक ऊंचे स्तर पर चला गया था. बाजार के लगातार गिरावट की मुख्य वजह है, बाजार के दिग्गज निवेशकों का बाजार से बाहर होना तथा एफआईआई का बाजार में बिकवाली करना.

साथ ही जानकारों के अनुसार बाजार के बड़े निवेशक ऐसे समय में एक सुरक्षित निवेश की तरफ जाना चाहते हैं. सुरक्षित निवेश में सोना या रियल स्टेट ही माना जाता है. निवेशकों का सोने की तरफ बढ़ती रूझान से कीमतें लगातार बढ़ती जा रही है. इसके साथ ही शेयर बाजार में निवेशक लगातार बिकवाली कर रहे हैं, जिससे बाजार में दबाव बना हुआ है. इन कारणों से बाजार से गिरावट का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा.

शेयर बाजार में गिरावट की वजह बड़े निवेशकों का बाजार की तरफ से सोने की तरफ शिफ्ट हो जाना है. जिसके कारण सेंसेक्स लगातार गिरता जा रहा है, तथा सोने की कीमतें आसमान छूती जा रही हैं. साथ ही घरेलु बड़े निवेशक भी बाजार से बाहर निकलते जा रहे हैं, जो की एक बड़ी वजह है, सोने में तेजी तथा शेयर बाजार में गिरावट की.

हालांकि केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया का कहना है कि कारोबारी फिलहाल अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के आगामी फैसले की प्रतीक्षा में हैं मगर घरेलू बाजार में सोने और चांदी में कारोबारी रुझान कमजोर नहीं है.

ये भी पढ़ें -शेयर बाजार में बिकवाली के चलते सेंसेक्स और निफ्टी में लगातार पांचवे दिन गिरावट

वहीं, अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर सोने के अगस्त अनुबंध में 2.85 डॉलर की कमजोरी के साथ 1,418.85 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले के कारोबार के दौरान सोने का भाव 1,422.85 डॉलर से लेकर 1,316.75 डॉलर प्रति औंस के दायरे में रहा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details