दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

भारत में टिकटॉक बैन से चीन को छह अरब डॉलर के नुकसान का अनुमान: रिपोर्ट

भारत सरकार ने सोमवार को चीन की कुल 59 ऐप पर रोक लगा दी थी. इसमें टिकटॉक, वीगो वीडियो, हेलो, यूसी ब्राउजर, यूसी न्यूज, वीचैट और शेयरचैट जैसी चर्चित ऐप शामिल हैं.

By

Published : Jul 3, 2020, 10:19 PM IST

Updated : Jul 4, 2020, 3:42 AM IST

टिकटॉक पर भारत में रोक लगने से छह अरब डॉलर के नुकसान का अनुमान: रिपोर्ट
टिकटॉक पर भारत में रोक लगने से छह अरब डॉलर के नुकसान का अनुमान: रिपोर्ट

बीजिंग: वीडियो सोशल मीडिया ऐप टिकटॉक पर मालिकाना हक रखने वाली चीन की बाइटडांस लिमिटेड को भारत में उसके तीन ऐप पर रोक लगाये जाने से छह अरब डॉलर से अधिक का नुकसान होने का अनुमान है. कंपनी की दो अन्य ऐप वीगो वीडियो और हेलो हैं.

गौरतलब है कि भारत सरकार ने सोमवार को चीन की कुल 59 ऐप पर रोक लगा दी थी. इसमें टिकटॉक, वीगो वीडियो, हेलो, यूसी ब्राउजर, यूसी न्यूज, वीचैट और शेयरचैट जैसी चर्चित ऐप शामिल हैं.

भारत सरकार ने देश की संप्रभुता और अखंडता और डेटा सुरक्षा को खतरा बताते हुये इन ऐप को बंद किया. लेकिन सरकार के इस निर्णय को 15 जून को लद्दाख की गलवान घाटी में भारत-चीन के बीच हुए हिंसक संघर्ष से जोड़कर देखा जा रहा है. इस संघर्ष में भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए थे.

चीन के काईशिन ग्लोबल डॉट कॉम ने बाइटडांस के एक वरिष्ठ प्रबंधकीय अधिकारी के हवाले से खबर दी है कि छह अरब डॉलर का यह नुकसान भारत द्वारा प्रतिबंधित अन्य चीनी ऐप के कुल नुकसान से अधिक होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें:जीएसटीआर-3बी रिटर्न भरने में देरी के लिये अधिकतम विलम्ब शुल्क 500 रुपये तय

बाइटडांस चीन की उभरती प्रौद्योगिकी कंपनी है. डेटा सुरक्षा की वजह से भारत के अलावा इसे कई अन्य देशों में भी स्थानीय सरकारों के विरोध का सामना करना पड़ा है.

रपट में भारत के 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध को अप्रत्याशित बताया गया है. इसके मुताबिक इससे टिकटॉक के वैश्विक विस्तार को एक बड़ा झटका लगेगा.

(पीटीआई-भाषा)

Last Updated : Jul 4, 2020, 3:42 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details