दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

कोई भी बैंक माल्या द्वारा लोन चुकाने की पेशकश स्वीकार नहीं कर सकता: प्रभाकर काजा

चार साल से अधिक समय से फरार चल रहे शराब कारोबारी विजय माल्या ने भारतीय बैंकों से उधार लिए गए हर एक पैसे को चुकाने के लिए बार-बार सार्वजनिक पेशकश की है. वह शिकायत करता रहता है कि बैंकों द्वारा उसका प्रस्ताव स्वीकार नहीं किया गया है.

By

Published : Jul 18, 2020, 11:59 AM IST

Updated : Jul 18, 2020, 2:30 PM IST

कोई भी बैंक माल्या द्वारा लोन चुकाने की पेशकश स्वीकार नहीं कर सकता: प्रभाकर काजा
कोई भी बैंक माल्या द्वारा लोन चुकाने की पेशकश स्वीकार नहीं कर सकता: प्रभाकर काजा

नई दिल्ली: भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या ने एसबीआई, आईडीबीआई और अन्य बैंको से लिए गए 9,000 करोड़ रुपये से अधिक के कर्ज को चुकाने की बार-बार पेशकश की, जिसे कोई भी बैंक स्वीकार नहीं कर सकता.

राज्यसभा के पूर्व सदस्य और अब दोषपूर्ण किंगफिशर एयरलाइंस के मालिक विजय माल्या 2016 में भारतीय स्टेट बैंक के नेतृत्व में एक कंसोर्टियम के बाद भारत से भाग गया.

चार साल से अधिक समय से फरार चल रहे शराब कारोबारी ने भारतीय बैंकों से उधार लिए गए हर एक पैसे को चुकाने के लिए बार-बार सार्वजनिक पेशकश की है. वह शिकायत करता रहता है कि बैंकों द्वारा उसका प्रस्ताव स्वीकार नहीं किया गया है.

एसबीआई यूके के पूर्व सीईओ प्रभारत काजा ने कहा, "माल्या के मामले में, वह बार-बार यह कहते हैं कि उन्हें भुगतान करने के लिए पैसा मिला है. जो मैंने सुना है कि उसे भुगतान करने के लिए पैसा मिला है, लेकिन पैसा ऐसा नहीं है कि नकदी से भरी एक बड़ी कोठरी है जहां से वह इसे निकाले है और इसे भारतीय स्टेट बैंक को क्लीन चिट देने के लिए देता है."

प्रभाकर काजा कहते हैं कि किसी भी अन्य व्यवसायी की तरह, विजय माल्या ने भी अपना पैसा स्टॉक, शेयर, बैंक खातों और संपत्तियों और अन्य व्यवसायों में निवेश किया है.

काजा ने भगोड़े शराब व्यापारी के प्रचार स्टंट के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा, "जब भी भारतीय स्टेट बैंक, कंसोर्टियम के प्रमुख के रूप में उसे वापस भुगतान करने के लिए कहता है, तो हर बार वह एक पूरी सूची देता है और कहता है कि यदि वह इस दर पर सभी को तरल करता है तो वह भुगतान करने में सक्षम होगा."

विजय माल्या, जो 28 साल की उम्र में 1983 में यूबी स्पिरिट्स के चेयरमैन बना, ने 2005 में किंगफिशर एयरलाइंस की शुरुआत की. हालांकि, इसके शुरू होने के बमुश्किल सात साल बाद, उन्हें बढ़ते घाटे के कारण एयरलाइंस का संचालन बंद करना पड़ा, लेकिन तब तक हजारों करोड़ रुपये कर्ज में डूब गया. सार्वजनिक रूप से उपलब्ध जानकारी के अनुसार, कुल देयताएं लगभग 9,000 करोड़ रुपये हैं.

अधिकारियों ने माल्या और किंगफिशर एयरलाइंस पर भी धन उगाही का आरोप लगाया है और जनवरी 2019 में उन्हें अदालत द्वारा आर्थिक अपराधी और भगोड़ा घोषित किया गया.

यह विजय माल्या का मामला था और भारत से उसकी उड़ान के बाद सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के बढ़ते ऋण या गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों के मुद्दे पर जनता का ध्यान दृढ़ता से खींचा.

इस साल फरवरी में लोकसभा में वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, सितंबर 2019 के अंत में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक की गैर-निष्पादित परिसंपत्ति या बैड लोन 7.27 लाख करोड़ रुपये था, जो वित्त वर्ष 2019-20 में केंद्र सरकार के 7.67 लाख करोड़ रुपये के कुल वित्तीय घाटे से थोड़ा कम था.

ये भी पढ़ें:रेलवे ने गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत चार सप्ताह में 1.6 लाख श्रम दिवस सृजित किये

विजय माल्या के मुद्दे ने भी विलफुल डिफॉल्ट के मुद्दे को उजागर किया, जहां कंपनियों और उद्योग के नेताओं को जानबूझकर चुकाने की क्षमता होने के बावजूद सार्वजनिक बैंकों से लिए गए ऋण का भुगतान नहीं किया था.

प्रभाकर काज़ा, जिन्होंने यूके में भारतीय और विदेशी बैंकों दोनों के साथ काम किया, जहां विजय माल्या के प्रत्यर्पण के लिए मुकदमा लड़ा गया था, का कहना है कि फरार व्यवसायी द्वारा पेश की गई संपत्ति को बेचकर राशि हासिल करना मुश्किल है.

यूके एसबीआई के पूर्व प्रमुख ने मुंबई स्थित भुगतान प्रौद्योगिकी और एटीएम प्रबंधन फर्म - ईपीएस इंडिया द्वारा आयोजित एक वेबिनार में कहा, "आप जानते हैं कि जब भी आप किसी संकट मूल्य पर कुछ बेचते हैं, तो आपको संपत्ति के वास्तविक मूल्य का 50-70% मुश्किल से मिलता है. माल्या का केस भी ऐसा ही है."

भारतीय अधिकारियों द्वारा प्रत्यर्पण अनुरोध के खिलाफ एक लंबी कानूनी लड़ाई हारने के बाद, विजय माल्या ने पिछले महीने ब्रिटेन में शरण के लिए आवेदन किया था. हालांकि माल्या की शरण के अनुरोध पर अंतिम निर्णय लिया जाना बाकी है, लेकिन अगर इससे इनकार कर दिया जाता है तो मुकदमे का सामना करने के लिए भगोड़े व्यापारी को यहां लाया जाएगा.

प्रभाकर काजा इस तर्क को भी खारिज करते हैं कि माल्या को अपनी पेशकश को अच्छा बनाने का मौका दिया जाना चाहिए.

उन्होंने कहा, "भारतीय स्टेट बैंक को इसके 9,000 करोड़ रुपये नहीं मिलेंगे. बहुत से लोगों ने तर्क दिया है कि चलो उसे सुनें, और वह 9,000 करोड़ रुपये का भुगतान कर सकता है. लेकिन तब उसे ऐसी स्थितियां मिलीं, और मैंने इसे भारतीय स्टेट बैंक के शीर्ष व्यक्तियों से सुना, जिसे कोई भी बैंक संतुष्ट नहीं कर सकता और कोई भी बैंक स्वीकार नहीं कर सकता है."

(वरिष्ठ पत्रकार कृष्णानन्द त्रिपाठी का लेख)

Last Updated : Jul 18, 2020, 2:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details