दिल्ली

delhi

1979 के बाद पहली बार जीडीपी वृद्धि में संकुचन के लिए तैयार भारत

By

Published : Aug 29, 2020, 6:00 AM IST

विभिन्न अनुमानों के अनुसार, 2020-21 की पहली तिमाही में भारत की जीडीपी -15% से -20% की सीमा में वृद्धि दर को देखने की उम्मीद है, जो सर्वव्यापी महामारी कोरोना वायरस के कारण भारतीय अर्थव्यवस्था द्वारा देखी गई क्षति की पूर्ण सीमा को दर्शाती है.

भारत 1979 के बाद पहली बार वृद्धि में संकुचन के लिए तैयार
भारत 1979 के बाद पहली बार वृद्धि में संकुचन के लिए तैयार

बिजनेस डेस्क, ईटीवी भारत: आगामी सोमवार को जब केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) सोमवार को जून 2020 को समाप्त पहली तिमाही के लिए अपने सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आंकड़े जारी करेगी, तब हो सकता भारत अपने सबसे तेज संकुचन की तरफ बढ़ें.

जून तिमाही के जीडीपी के आंकड़ों के भारतीय अर्थव्यवस्था पर कोरोना वायरस महामारी के प्रतिकूल प्रभाव का पहले पूर्ण सांख्यिकीय प्रतिबिंब होने की उम्मीद है.

बैंकिंग और अनुसंधान एजेंसियों के विभिन्न अनुमानों के अनुसार, भारत की जीडीपी में एक साल पहले की तुलना में जून तिमाही में -15% से -20% तक की वृद्धि (या बल्कि संकुचन) दर देखने को मिली है.

दिलचस्प बात यह है कि अगर ऐसा होता है, तो 1979 के सूखे के बाद से भारतीय अर्थव्यवस्था द्वारा देखा जाने वाला यह पहला संकुचन होगा. उस वक्त जीडीपी की वृद्धि दर -5.2% के सर्वकालिक निम्न स्तर पर पहुंच गई थी.

कोरोना वायरस से पहले भी, भारत की जीडीपी 2019-20 की जनवरी-मार्च तिमाही में 3.1% बढ़ी थी. पूरे वित्त वर्ष 2019-20 के लिए विकास दर 11 साल के निचले स्तर 4.2% रही. 25 मार्च 2020 को राष्ट्रीय तालाबंदी लागू होने के बाद जब आर्थिक गतिविधियां पूरी तरह से ठप हो गईं तो हालात और बिगड़ गए है.

अगस्त के मध्य में जारी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) की शोध रिपोर्ट के अनुसार, चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के दौरान भारत की जीडीपी 16.5% गिरने की उम्मीद है.

इससे पहले मई में, इकोरैप ने वित्त वर्ष21 की पहली तिमाही में 20% से अधिक जीडीपी संकुचन का अनुमान लगाया था, लेकिन बाद में इसने अपने अनुमानों को संशोधित किया, जो कि बेहतर-अपेक्षित कॉर्पोरेट आय वृद्धि के कारण 16.5% के कम संकुचन की उम्मीद थी. शोध रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्तीय वर्ष21 में पहली तिमाही कुछ सूचीबद्ध वित्तीय और गैर-वित्तीय कंपनियों का राजस्व उतना बुरा नहीं था जितना अपेक्षित था.

जापानी ब्रोकरेज फर्म नोमुरा ने भी उम्मीद की है कि इस साल जून तिमाही के दौरान जीडीपी का सबसे कम बिंदु -15.2% है.

ये भी पढ़ें:बैंक बोर्ड ब्यूरो ने एसबीआई के चेयरमैन पद के लिए दिनेश खारा के नाम की सिफारिश की

नोमुरा ने कहा कि भारत को चालू वित्त वर्ष की चार तिमाहियों में से किसी में सकारात्मक वृद्धि देखने की उम्मीद नहीं है, जिसके परिणामस्वरूप वित्त वर्ष 21 के लिए -6.1% की वृद्धि दर है.

रेटिंग एजेंसियों के अलावा, भारत के उद्योग निकाय फिक्की ने भी जुलाई में कहा था कि उसके आर्थिक आउटलुक सर्वेक्षण ने 2020-21 के लिए देश की वार्षिक औसत जीडीपी वृद्धि -4.5% का अनुमान लगाया है.

सर्वेक्षण के अनुसार, त्रैमासिक मंझला पूर्वानुमान 2020-21 की पहली तिमाही में जीडीपी वृद्धि -14.2% तक पहुंचने का संकेत देता है, जिसमें -25% का न्यूनतम अनुमान और तिमाही के लिए -7.4% का अधिकतम अनुमान है.

विशेष रूप से, भारत के औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) ने मई में 33.8% की तुलना में जून में सालाना आधार पर 16.6% और अप्रैल में 57.6% रिकॉर्ड किया था. इन आंकड़ों को ध्यान में रखते हुए, यह संभावना है कि डरावना जीडीपी पूर्वानुमान एक कठोर वास्तविकता में बदल सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details