दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

वैश्विक स्तर पर असंगठित क्षेत्र के आधे श्रमिकों के सामने रोजगार खोने का संकट: आईएलओ

अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) ने कहा कि 43 करोड़ से ज्यादा उद्यम बेहद प्रभावित हैं जिसमें खुदरा और उत्पादन वाले क्षेत्र शामिल हैं. यह जानकारी आईएलओ मॉनिटर के तीसरे संस्करण कोविड-19 और काम की दुनिया में बुधवार को प्रकाशित हुई. वैश्विक स्तर पर करीब 3.3 अरब श्रमिक हैं.

By

Published : Apr 30, 2020, 12:21 PM IST

वैश्विक स्तर पर असंगठित क्षेत्र के आधे श्रमिकों के सामने रोजगार खोने का संकट: आईएलओ
वैश्विक स्तर पर असंगठित क्षेत्र के आधे श्रमिकों के सामने रोजगार खोने का संकट: आईएलओ

न्यूयार्क: कोविड-19 महामारी की वजह से काम के घंटों में गिरावट के बाद दुनिया भर में असंगठित क्षेत्र के 1.6 अरब श्रमिकों के सामने रोजगार खोने का संकट खड़ा हो गया है. यह संख्या वैश्विक स्तर पर कुल श्रमबल की आधी है.

अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) ने कहा कि 43 करोड़ से ज्यादा उद्यम बेहद प्रभावित हैं जिसमें खुदरा और उत्पादन वाले क्षेत्र शामिल हैं. यह जानकारी आईएलओ मॉनिटर के तीसरे संस्करण कोविड-19 और काम की दुनिया में बुधवार को प्रकाशित हुई. वैश्विक स्तर पर करीब 3.3 अरब श्रमिक हैं. करीब दो अरब नौकरियां असंगठित अर्थव्यवस्था वाले क्षेत्र में हैं और ये ऐसे श्रमिक हैं जिनकी नौकरियां जाने का सबसे ज्यादा खतरा है.

ये भी पढ़ें-निर्यातकों को दिये जा सकते हैं प्रोत्साहन, लेकिन इनका तार्किक होना आवश्यक: गोयल

एजेंसी ने कहा कि कोविड-19 महामारी की वजह से आर्थिक गिरावट से असंगठित क्षेत्र के 1.6 अरब लोगों के सामने आजीविका कमाने का संकट खड़ा हो गया है. आईएलओ के अनुसार बंद और बेहद प्रभावित क्षेत्रों में काम करने वाले ऐसे श्रमिकों की आय में बंद के पहले महीने में वैश्विक स्तर पर 60 फीसदी की गिरावट हुई है.

आईएलओ के महानिदेशक गाय रेडर ने कहा कि महामारी और नौकरियों के संकट की वजह से इन श्रमिकों की आजीविका को सुरक्षित करना बेहद जरूरी हो गया है. उन्होंने कहा कि लाखों श्रमिकों के लिए कमाई नहीं होने का मतलब भोजन का जरिया का खत्म होना है और उनका भविष्य डूब जाएगा. दुनिया भर में लाखों कारोबार दम तोड़ने को हैं.

(पीटीआई-भाषा)

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details