दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

आर्थिक संकट: 2008 से कैसे अलग हैं 2020 के हालात

साल 2008 का आर्थिक संकट बैंकों और उनके काम करने के तरीके पर केंद्र में था. लेकिन इस बार का आर्थिक संकट काफी अलग है. यह एक स्वास्थ्य संकट है जिसने पूरे विश्व की अर्थव्यवस्था को घुटनो पर ला दिया है.

By

Published : Apr 2, 2020, 12:14 AM IST

आर्थिक संकट: 2008 से कैसे अलग हैं 2020 के हालात
आर्थिक संकट: 2008 से कैसे अलग हैं 2020 के हालात

नई दिल्ली: विदेशों की और भारत की वर्तमान आर्थिक स्थिति हमें 2008 के ग्लोबल फाइनेंशियल क्राइसिस की याद दिला रही है. वर्तमान की तुलना हाल के दिनों की तुलना करना मानवीय प्रवृत्ति है.

हालांकि यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि दोनों कुछ समानताएं साझा करने के बावजूद काफी अलग हैं. स्पष्ट नीति अंतर्दृष्टि रखने के लिए उनके बीच तुलना करने का प्रयास किया जाता है.

समानता:

वैश्विक वित्तीय संकट का केंद्र संयुक्त राज्य अमेरिका था. जहां 2008 में लेहमैन ब्रदर्स की विफलता के कारण यह सब शुरू हुआ था. यदि वैश्विक वित्तीय और बैंकिंग प्रणाली की अंतर कनेक्टिविटी के कारण यह वैश्विक अर्थव्यवस्था को कवर करता है.

अंततः यह एक वास्तविक क्षेत्र के संकट में बदल गया. वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं को विकृत कर दिया. अरबों डॉलर के निवेशकों के धन को खत्म कर दिया और दुनिया भर में खपत की मांग को कम कर दिया. इसने दुनिया को एक ऐसे आर्थिक संकट में धकेल दिया, जिसे 1929 के महामंदी के बाद दुनिया ने कभी नहीं देखा था.

ये भी पढ़ें-मासिक किस्त में तीन महीने की मोहलत से ग्राहकों को कुछ खास लाभ नहीं, बाद में देना पड़ेगा ब्याज

इसी तरह कोविड-19 वायरस का मुख्य केंद्र चीन में था. इस वायरस ने दुनिया को एक अभूतपूर्व वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल की स्थिती में डाल दिया. इसकी अत्यधिक संक्रामक प्रकृति को देखते हुए इसने दुनिया भर के देशों को अपनी सीमाओं को बंद करने के लिए मजबूर किया और लाखों लोगों को क्वारंटीन में भेज दिया.

इसने अंततः दुनिया भर में आर्थिक गतिविधियों को एक निर्णायक पड़ाव में ला दिया, वैश्विक वित्तीय बाजारों को बाधित कर दिया और दुनिया भर के सैकड़ों-लाखों लोगों के जीवन और आजीविका को प्रभावित किया. इस प्रकार 2008 और 2020 दोनों संकटों के बीच हड़ताली समानताएं दिखाई देती हैं. जिससे दुनिया को प्रभावित करके वैश्विक अर्थव्यवस्था को घुटनों पर ला दिया है.

हालांकि ऐसी समानताएं बनाना हमें ऐसे नीतिगत उपायों को अपनाने के लिए प्रेरित कर सकता है जो खतरनाक रूप से प्रति-उत्पादक हो सकते हैं. इसलिए यह समझना उचित है कि वे एक दूसरे से अलग कैसे हैं.

कैसे अलग है 2008 और 2020 की मंदी ?

इस संदर्भ में किसी भी नीतिगत कार्रवाई को आगे बढ़ाने के लिए दोनों संकटों के बीच असमानताओं को देखना उचित है. पहला अंतर मंदी की प्रकृति है. हालांकि दोनों संकटों ने एक मंदी ला दी है. 2008 में वैश्विक अंतर युगों के माध्यम से बैंकिंग से वित्तीय तक वास्तविक अर्थव्यवस्था में संचारित होने में समय लगा. हालांकि वर्तमान स्थिति के कारण लाखों लोग लॉकडाउन में चले गए और अर्थव्यवस्था एक ठहराव पर आ गई है.

दूसरा अंतर खपत मांग में मंदी का कारण है, जो पूरी तरह से अलग-अलग कारणों से हैं. जबकि 2008 में यह बैंकिंग क्षेत्र में एक संकट से शुरू हुआ था तो वहीं, 2020 में कोरोना वायरस के कारण हुआ है.

तीसरा, 2008 के संकट ने वैश्विक अर्थव्यवस्था को अपने चरम से नीचे धकेल दिया था. वर्तमान मंदी ने केवल उपभोग की मांग में गिरावट को तेज कर दिया था जो पहले से ही गिरावट में चल रहा था.

चौथा अंतर है तरलता की स्थिति. 2008 के दौरान तरलता संकट था और बैंकिंग प्रणाली में व्यापक रूप से प्रचलित ट्रस्ट डेफिसिट था. जिसने पूंजी जुटाने को एक कठिन प्रस्ताव बना दिया था.

हालांकि, 2020 में, बैंकों को पर्याप्त तरलता के साथ पंप किया जाता है और ट्रस्ट डेफ़िसिट नाम की कोई चीज़ नहीं है. एक बार लॉकडाउन खत्म हो जाने के बाद नए सिरे से बैंकिंग गतिविधि के लिए एक आशा है, जो भविष्य के लिए एक सकारात्मक संकेत है. वैश्विक वित्तीय संकट और वर्तमान में कोविड-19 के कारण उत्पन्न मंदी के बीच असमानताओं को देखते हुए, नीति निर्माताओं को समान नीतियों को अपनाने के बजाय, सही कदम उठाने की आवश्यकता है.

(लेखक - डॉ.महेंद्र बाबू कुरुवा, सहायक प्रोफेसर, एच एन बी केंद्रीय विश्वविद्यालय, उत्तराखंड)

ABOUT THE AUTHOR

...view details