दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

बजट 2019: क्या है भारत के रोजगार की समस्या का समाधान

देश में 68 प्रतिशत बेरोजगार 20 से 29 वर्ष के आयु वर्ग के युवा हैं. जीएसटी के नियमों को शिथिल करने और उदार ऋण देने के मानदंडों को पूरा करने जैसे उपाय कॉरपोरेट्स को आगे के सुधार के लिए सहायता प्रदान कर सकते हैं और इस प्रकार रोजगार निर्माण में मदद कर सकते हैं.

By

Published : Jul 4, 2019, 1:18 PM IST

Updated : Jul 5, 2019, 7:52 PM IST

बजट 2019: क्या है भारत के रोजगार की समस्या का समाधान

हैदराबाद:जहां एक तरफ देश बेसब्री से मोदी सरकार की दूसरी पारी के पहले बजट का इंतजार कर रहा है, वहीं रोजगार के मोर्चे पर सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती है.

सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, जून 2019 में भारत की बेरोजगारी दर 8.1 प्रतिशत है. अध्ययन के अनुसार, पिछले दो वर्षों में लगभग 47 लाख नौकरियां खो गईं.

इससे भी अधिक चिंताजनक बात यह है कि देश में 68 प्रतिशत बेरोजगार 20 से 29 वर्ष के आयु वर्ग के युवा हैं, जो भारत के 'जनसांख्यिकीय लाभांश' को खतरे में डाल रहे हैं.

यह संभावित कारणों की पहचान करने और देश में नौकरियों के संकट से निपटने के लिए सबसे बेहतर समाधान तलाशने का समय है.

विकास में गिरावट और असफल क्षेत्र

भारत हाल ही में दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक रहा है. हालांकि, नौकरियों के आंकड़ों से पता चलता है कि देश में आर्थिक विकास के साथ पर्याप्त नौकरियां पैदा नहीं हो रही थीं. यह उच्च विकास लेकिन कम नौकरियों वाली स्थिति थी.

ये भी पढ़ें:बजट 2019: प्रधानमंत्री के शहर के बुनकरों को है बजट से ये उम्मीदें

2018-19 की अंतिम तिमाही में आर्थिक विकास में गिरावट और 2019-20 के शुरुआती तीन महीनों में 5.8 प्रतिशत की मंदी के साथ नौकरी का संकट, जो पिछले पांच वर्षों में सबसे कम दर्ज की गई विकास दर है.

दूसरी ओर, कृषि क्षेत्र में उत्पादकता लगातार गिर रही है और कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में 2018-19 में केवल 2.9 प्रतिशत की दर से वृद्धि हुई है, जबकि 2017-18 के दौरान यह 5 प्रतिशत की दर से बढ़ रही थी.

यहां तक ​​कि विनिर्माण क्षेत्र का प्रदर्शन 2011-16 में 58.9 मिलियन से 2015-16 में 48.3 मिलियन से निरपेक्ष रूप से गिरने वाली विनिर्माण नौकरियों के साथ उत्साहजनक नहीं रहा है. औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) के एक निराशाजनक प्रदर्शन ने नौकरी के संकट को और बढ़ा दिया.

पुनर्जीवित विकास

धीमी अर्थव्यवस्था और बढ़ती बेरोजगारी की पृष्ठभूमि में, राजकोषीय घाटे के लक्ष्य की निगरानी की लागत पर भी, सर्वोच्च प्राथमिकता खपत की मांग को पुनर्जीवित करने की आवश्यकता है.

चूंकि घरेलू मांग अधिक होने के कारण अर्थव्यवस्था में सुधार होता है, इसलिए यह अधिक नौकरियों का सृजन करेगा और यहां तक ​​कि देश में आर्थिक गतिविधियों में वृद्धि के कारण कर राजस्व में भी सुधार होगा.

कुछ खंड ऐसे हो सकते हैं जो मुद्रास्फीति और उच्च राजकोषीय घाटे के खतरों के बारे में बहस कर सकते हैं, लेकिन बड़े पैमाने पर युवा बेरोजगारी और धीमी गति से बढ़ती अर्थव्यवस्था के वित्तीय संकेतकों की निर्धारित सीमा से अधिक गंभीर परिणाम हो सकते हैं.

लघु और दीर्घकालिक समाधान

जीएसटी के नियमों को शिथिल करने और उदार ऋण देने के मानदंडों को पूरा करने जैसे उपाय कॉरपोरेट्स को आगे के सुधार के लिए सहायता प्रदान कर सकते हैं और इस प्रकार निर्माण में मदद कर सकते हैं. ये सभी प्रयास अल्पावधि में उपयोगी होते हैं जो आगे की नौकरी के नुकसान को रोकने में मदद करते हैं और उच्च रोजगार सृजन के लिए जमीन को स्थिर करते हैं.

हालांकि, लंबे समय में, यह अर्थव्यवस्था में संरचनात्मक सुधार करने के लिए प्रासंगिक है, जिसका उद्देश्य कृषि में उत्पादकता बढ़ाना और विशेष रूप से निर्माण करना है.

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में सुधार प्राप्त करने और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को प्रोत्साहित करने और व्यवसाय में एक स्तरीय खेल मैदान बनाने के उद्देश्य से सुधारों का उद्देश्य देश में दीर्घकालिक निजी निवेशों को आकर्षित करने के लिए एक पूर्ण ईको सिस्टम बनाना होगा.

यह बदले में आर्थिक विकास और रोजगार सृजन को बढ़ावा देगा. अब यह देखना होगा कि क्या बजट 2019 इनमें से कोई भी प्रयास करता है.

(लेखक: डॉ. महेंद्र बाबू कुरुवा, असिस्टेंट प्रोफेसर, एचएनबी गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय, उत्तराखंड)

Last Updated : Jul 5, 2019, 7:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details