दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

पकिस्तान अब 'मोस्ट फेवर्ड नेशन' नहीं : भारत

नई दिल्ली : केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को कहा कि पाकिस्तान को दिया गया 'मोस्ट फेवर्ड नेशन' का दर्जा वापस ले लिया गया है. जम्मू एवं कश्मीर में गुरुवार को हुए भयावह आतंकवादी हमले के एक दिन बाद हुई सुरक्षा पर कैबिनेट कमेटी की बैठक में यह फैसला लिया गया.

By

Published : Feb 15, 2019, 1:02 PM IST

अरूण जेटली, केंद्रीय मंत्री।

गौरतलब है कि गुरुवार को पुलवामा जिले में श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर आत्मघाती हमलावर ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की बस से विस्फोटकों से भरी अपनी एसयूवी टकरा दी थी। इस घटना में 45 जवान शहीद हो गए जबकि 38 अन्य घायल हो गए.

अरूण जेटली, केंद्रीय मंत्री।

मोस्ट फेवर्ड नेशन (एमएफएन) स्टेटस क्या है?
विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के एमएफएन सिद्धांत के तहत, सदस्य-देश को किसी अन्य सदस्य-देश के खिलाफ भेदभाव नहीं करना चाहिए. दूसरे शब्दों में, एक सदस्य-देश को अन्य सभी सदस्य देशों के साथ समान रूप से व्यवहार करना चाहिए और न तो सीमा शुल्क छूट जैसे किसी अतिरिक्त एहसान का विस्तार करना चाहिए और न ही उच्च व्यापार शुल्क की तरह भेदभाव करना चाहिए.

भारत ने 1996 में पाकिस्तान को एमएफएन का दर्जा दिया था. 02 नवंबर 2011 के पाकिस्तान कैबिनेट के फैसले को रद्द कर दिया गया. हालांकि, मार्च 2012 में पाकिस्तान 1950 से अधिक टैरिफ लाइनों की 'सकारात्मक सूची' जिसे भारत से आयात किया जा सकता था और 1209 नकारात्मक सूची जारी की, जिसे भारत से आयात नहीं किया जा सकता था.

जैसे ही भारत पाकिस्तान से को एमएफएन का दर्जा वापस लेता है, भारत के पाकिस्तान के साथ व्यापार गतिविधियों को प्रतिबंधित करने की संभावना है. वर्तमान में, भारत-पाकिस्तान द्विपक्षीय व्यापार प्रति वर्ष 2 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक का है.

भारत से पाकिस्तान को निर्यात की मुख्य वस्तुएं हैं: कपास, जैविक रसायन, खाद्य उत्पाद जिनमें तैयार पशु चारा, सब्जियां, प्लास्टिक लेख, मानव निर्मित रेशा, कॉफी, चाय और मसाले, डाई, तेल के बीज आदि शामिल हैं. भारत द्वारा पाकिस्तान से आयात की जा रही वस्तुओं में तांबे और तांबे के लेख, फल और मेवे, कपास, नमक, कार्बनिक रसायन, खनिज ईंधन, रबर प्लास्टिक उत्पाद, ऊन आदि है.
पढ़ें : तेल और खाद्य पदार्थों में नरमी के चलते थोक महंगाई दर 10 महीने के निचले स्तर पर

ABOUT THE AUTHOR

...view details