दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

टाटा संस ने समूह की 100 कंपनियों को 10 वर्टिकल में पुनर्गठित किया: रिपोर्ट

एक रिपोर्ट के अनुसार टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी टाटा संस ने उपभोक्ता, व्यापार और निवेश श्रेणियों के अंतर्गत 10 वर्टिकल में समूह का पुनर्गठन किया है.

By

Published : Mar 6, 2019, 6:36 PM IST

टाटा संस

मुंबई: एन चंद्रशेखरन की अगुवाई वाली टाटा संस ने उपभोक्ता, ट्रेडिंग, आईटी और निवेश जैसे 10 वर्टिकल में समूह का पुनर्गठन किया है. सूत्रों ने बताया कि कंपनी के प्रतिनिधि वर्टिकल का नेतृत्व करेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि वे एक दूसरे के कारोबार के साथ तालमेल बिठाएं.

द इकॉनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी टाटा संस ने उपभोक्ता, व्यापार और निवेश श्रेणियों के अंतर्गत 10 वर्टिकल में समूह का पुनर्गठन किया है.

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि यह कदम कई बाजारों में कई व्यवसायों के ओवरलैप से बचने और समूह की कंपनियों के सुचारू कामकाज को सक्षम करने के उद्देश्य से उठाया गया है. कंपनी को उम्मीद है कि यह लागतों में भारी कटौती करने का प्रबंधन करेगी और साथ ही साथ कंपनियों के संचालन में तालमेल बिठा सकेगी. होल्डिंग कंपनी टाटा संस के प्रतिनिधि अपनी संबंधित इकाइयों का प्रभार लेंगे और टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन को रिपोर्ट करेंगे. रिपोर्ट के अनुसार उपभोक्ता, ट्रेडिंग, आईटी और निवेश दस वर्टिकल में से एक होंगे.

टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने जमशेदजी नुसीरवानजी टाटा की 180वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए.

ये भी पढ़ें-फोर्ब्स सूची में मुकेश अंबानी दुनिया के 13 वें सबसे अमीर शख्स

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि टाटा ग्लोबल बेवरेजेज, टाइटन, वोल्टास और क्रोमा जैसे व्यवसाय जो कि कई अन्य कंपनियों में सूचीबद्ध हैं और कई में सूचीबद्ध नहीं हैं. यहां ये भी बता दें कि टाटा संस की होल्डिंग कंपनी भी शेयर बाजार में सूचीबद्ध नहीं है.

टाटा ट्रैवल्स एंड टूरिज्म को एयरलाइन कारोबार में लाने की तैयारी

परिवर्तन के बाद समूह ट्रैवल्स एंड टूरिज्म वर्टिकल के तहत अपने होटल और एयरलाइन कारोबार का विलय करेगा. जो इसके भारतीय होटल्स और विस्तारा और एयरएशिया में उपलब्ध होगा. इसी तरह टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और टाटा एल्क्सी आईटी वर्टिकल के तहत आएंगे. रिपोर्ट के अनुसार टाटा कैपिटल, टाटा एआईए लाइफ, टाटा एसेट मैनेजमेंट और टाटा एआईजी वित्तीय सेवाओं के दायरे में आएंगे.

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट कहती है कि यह सही समय है जब होल्डिंग कंपनी टाटा संस सार्वजनिक हुई थी. रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी की होल्डिंग टाटा संस सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी थी. इसने जेएलआर की मदद करने के लिए इक्विटी को आसानी से बढ़ाया जा सकता था.

जेएलआर की बेचेगी हिस्सेदारी

रिपोर्ट के अनुसार समूह की कंपनी ब्रिटेन स्थित लक्जरी कार निर्माता को परेशानी से बाहर निकालने के लिए एक हिस्सेदारी बेचने पर विचार कर रही है. रिपोर्ट में जेएलआर को बचाने के लिए बाजार से फंड जुटाने की बजाय इसमें हिस्सेदारी बेचने की बात कही गई है. हालांकि इस पर समूह का कोई भी शब्द नकारात्मक या सकारात्मक नहीं था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details