दिल्ली

delhi

By

Published : May 29, 2019, 7:19 PM IST

ETV Bharat / business

रेनो ने फिएट क्राइसलर के साथ प्रस्तावित विलय पर निसान को आश्वस्त करने की कोशिश की

गठबंधन की ये तीनों कंपनियां निशान के पूर्व प्रमुख कार्लोस घोसन की जापान में कर चोरी और गबन के आरोपों में गिरफ्तारी के झटके से अभी उबर ही रहा है. घोसन पर वित्तीय अनियमितता के चार मामले चल रहे हैं और उन्हें कंपनी के सभी पदों से हटाया जा चुका है.

रेनो ने फिएट क्राइसलर के साथ प्रस्तावित विलय पर निसान को आश्वस्त करने की कोशिश की

टोक्यो:फ्रांस की वाहन कंपनी रेनो के अधिकारियों ने फिएट क्राइसलर के साथ संभावित गठजोड़ की योजना को लेकर अपने गठबंधन की भागीदार जापान की निसान तथा मित्शुबिशी के साथ टोक्यो के बाहरी इलाके में बुधवार को बैठक की और उन्हें योजना के बारे अपनी ओर से आश्वस्त किया. रेनो, निसान और मित्शुबिशी के अधिकारियों की यह बैठक योकोहामा में निसान के मुख्यालय में हुई.

गठबंधन की ये तीनों कंपनियां निशान के पूर्व प्रमुख कार्लोस घोसन की जापान में कर चोरी और गबन के आरोपों में गिरफ्तारी के झटके से अभी उबर ही रहा है. घोसन पर वित्तीय अनियमितता के चार मामले चल रहे हैं और उन्हें कंपनी के सभी पदों से हटाया जा चुका है. रेनो और फिएट क्राइसलर की 50-50 प्रतिशत भागीदारी के साथ संभावित विलय की खबर से भी तीनों कंपनियों के पुराने गठजोड़ को नया झटका लगा है.

ये भी पढ़ें:गुरुग्राम संयंत्र में सौर ऊर्जा पर 24 करोड़ रुपये का निवेश करेगी मारुति सुजुकी

बैठक के बाद एक बयान में कहा गया, "बैठक में रेनो समूह का विलय करने के फिएट क्राइसलर के प्रस्ताव पर खुली एवं पारदर्शी चर्चा हुई. बैठक में मौजूदा परिचालन गठजोड़ के कई मामलों पर भी चर्चा हुई और सकारात्मक निष्कर्ष सामने आया."

रेनो के चेयरमैन ज्यां दोमिनिक सेनार्द भी इस बैठक में हिस्सा लेने यहां आये थे. उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि हालिया घटनाएं गठजोड़ के लिये काफी अच्छी हैं और मुझे लगता है कि निसान तथा मित्सुबिशी इस खबर से बढ़िया फायदा उठाएंगे."

मौजूदा गठजोड़ के तहत निसान में रेनो की 43 प्रतिशत हिस्सेदारी है. इसके एवज में रेनो में निसान की महज 15 प्रतिशत हिस्सेदारी है. इस कारण फिएट क्राइसलर के साथ रेनो की प्रस्तावित हिस्सेदारी की राह में निसान कोई रुकावट नहीं डाल सकेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details