दिल्ली

delhi

कोरोना वायरस के चलते बढ़ी मास्क की डिमांड, रेटों में हुआ भारी इजाफा

By

Published : Mar 4, 2020, 7:32 PM IST

Updated : Mar 4, 2020, 8:01 PM IST

मंगलवार को भारत में 5 कोरोना वायर के मरीजों से हड़कंप मच गया है. इसी के चलते मार्केट में मास्क की डिमांड के साथ-साथ रेट भी बढ़ रहे है. इस बढ़ोतरी का सबसे ज्यादा नुकसान गरीब लोगों का हो रहा हैं. लोगों का कहना है कि सरकार कैंप लगाकर मास्क बांटे.

करोना वायरस के चलते बढ़ी मास्क की डिमांड, रेटों में हुआ भारी इजाफा
करोना वायरस के चलते बढ़ी मास्क की डिमांड, रेटों में हुआ भारी इजाफा

नई दिल्ली:चीन और इटली जैसे देशों के बाद भारत में कोरोना वायरस का खतरा बढ़ता जा रहा है. लोगों में डर का माहौल बना हुआ है. बीमारी से बचने के लिए लोग ज्यादा से ज्यादा मास्क खरीदना रहे हैं. मार्केट में मास्क की डिमांड बढ़ने की वजह से मास्क के रेटों में कई गुना इजाफा हुआ है, जिसके चलते लोगों को दिक्कतों का सामना भी करना पड़ रहा है.

भारत में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की पहचान हो जाने के बाद हड़कंप मचा हुआ हैं. स्वास्थ्य विभाग से लेकर आमजन के बीच इस वायरस को लेकर खलबली मची हुई है और इस वायरस की खलबली के बीच लोग अपने आप को इस वायरस से बचाने के लिए भी प्रयास में जुट गए हैं. ऐसे में लोग सुरक्षा के उपाय को अपना रहे हैं.

कोरोना वायरस के चलते बढ़ी मास्क की डिमांड, रेटों में हुआ भारी इजाफा

ये भी पढ़ें-कारोबार सुगमता बढ़ाने के लिए सरकार ने कंपनी अधिनियम और सीएसआर प्रावधानों में किया बदलाव

350-400 रुपये में N95 मास्क

इसी क्रम में लोग मेडिकल स्टोर जाकर मास्क खरीदना चाहते हैं, लेकिन जब लोग मेडिकल स्टोर पर पहुंचते हैं और मास्क के रेट पता करते हैं तो उनके पैरों तले जमीन खिसक जाती है. दो दिनों से मास्क की डिमांड ज्यादा होने की वजह से मास्क के रेटों में कई गुना का इजाफा देखने को मिला है. कल तक जो मास्क 4 से 5 रुपये में मिल रहा था, अब वही मास्क 30 से 40 रुपये में मिल रहा है और जो N95 मास्क 170 रुपये का था अब वह सीधे 350-400 रुपये तक पहुंच गया है.

गरीब लोगों को मास्क खरीदने में दिक्कत

जिस तरीके से मास्क की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है, उससे खासकर जो गरीब तबके के लोग है उनके सामने मुश्किले खड़ी हो रही हैं. उनका कहना है कि सरकार एक तरफ मास्क उपलब्ध कराने की बातें तो कर रही है लेकिन अब तक कहीं मास्क बांटा नहीं जा रहा है.

'मास्क बांटने के लिए सरकार लगाए कैंप'

सरकार को कॉलोनी और गांव में जाकर मास्क वितरित करने के लिए कैंप लगाने चाहिए जिससे हर तबके का व्यक्ति मास्क लगाकर अपने आपको सुरक्षित रख सकें. दुकानदारों का कहना है कि होलसेल मार्केट में बढ़े हुए हैं मास्क के दामों से जहां लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा हैं तो वही दूसरी तरफ दुकानदारों का कहना है कि मार्केट में मास्क की कमी हो गई है. उन्हें महंगी दरों में मास्क खरीदना पड़ रहा है. ऐसे में मजबूरन उन्हें भी लोगों को ऊंचे दामों में मास्क बेचना पड़ रहा हैं.

जिस तरीके से मास्क के दामों में कई गुना की बढ़ोतरी हुई है और लोगों में डर के चलते मास्क की डिमांड बढ़ी है. ऐसे में जरूरत है कि सरकार कॉलोनी और स्कूलों में मास्क मुहैया कराएं जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग मास्क का इस्तेमाल करके सुरक्षित रह सके.

Last Updated : Mar 4, 2020, 8:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details