दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

अब घर बैठ ही देख सकेंगे ट्रेन की खाली सीटें, रेलवे ने जानकारी ऑनलाइन दिखानी शुरू की

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को कहा कि यात्री अब आरक्षण चार्ट को इंटरनेट पर सार्वजनिक रूप से देख सकेंगे और चार्ट बनने के बाद ट्रेन में उपलब्ध खाली सीटों की जानकारी ले सकेंगे.

By

Published : Feb 27, 2019, 9:55 PM IST

आईआरसीटीसी

नई दिल्ली: एयरलाइनों की तर्ज पर अब भारतीय रेल के यात्रियों के लिए ट्रेन चार्ट और खाली बर्थों की जानकारी देने वाली नयी सुविधा शुरू की गयी है. जिसके अनुसार यात्री चार्ट तैयार होने के बाद ट्रेन में उपलब्ध खाली बर्थों की जानकारी ऑनलाइन देख सकते हैं.

यात्री आरक्षण चार्ट के आधार पर ट्रेन में उपलब्ध खाली बर्थों की जानकारी आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी. इससे यात्रियों को चार्ट तैयार होने के बाद उपलब्ध सीट के बारे में जानकारी मिलेगी. खाली बर्थ की जानकारी का उपयोग यात्री ऑनलाइन या टीटीई से टिकट बुकिंग के लिए कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-चालू वित्त वर्ष के 11 माह के दौरान 20,000 करोड़ रुपये की जीएसटी चोरी पकड़ी गई

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को कहा कि यात्री अब आरक्षण चार्ट को इंटरनेट पर सार्वजनिक रूप से देख सकेंगे और चार्ट बनने के बाद ट्रेन में उपलब्ध खाली सीटों की जानकारी ले सकेंगे. गोयल ने कहा कि पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए यह कदम उठाया गया है. इससे यात्रियों का अनुभव बेहतर होगा.

खाली बर्थों की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध होने से टीटीई को ढूंढने की जरूरत नहीं रह जाएगी. इस सुविधा को डायनेमिक प्रणाली से जोड़ा गया है. इसके तहत यात्रा के दौरान जानकारी को अद्यतन बनाया जाएगा.

(भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details