दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

प्रसाद ने डाक विभाग को भारतीय आपूर्ति श्रृंखला सबसे आगे रहने की तैयारी करने को कहा

संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भारतीय डाक विभाग को खुद को भारतीय आपूर्ति श्रृंखला के अगुवा के रूप में तैयार करने को कहा, जिसके माध्यम से टेली-मेडिसिन, कृषि-उत्पाद और अन्य वस्तुओं को सीधे निर्माताओं से खरीदार तक जोड़ा जा सके.

By

Published : May 22, 2020, 11:59 PM IST

प्रसाद ने डाक विभाग को भारतीय आपूर्ति श्रृंखला सबसे आगे रहने की तैयारी करने को कहा
प्रसाद ने डाक विभाग को भारतीय आपूर्ति श्रृंखला सबसे आगे रहने की तैयारी करने को कहा

नई दिल्ली: संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि कोरोनो वायरस संकट के दौरान दवाओं और आवश्यक वस्तुओं के वितरण ने डाक विभाग को इस मॉडल पर अधिक जोर देने का अवसर दिया है.

उन्होंने भारतीय डाक विभाग को खुद को भारतीय आपूर्ति श्रृंखला के अगुवा के रूप में तैयार करने को कहा, जिसके माध्यम से टेली-मेडिसिन, कृषि-उत्पाद और अन्य वस्तुओं को सीधे निर्माताओं से खरीदार तक जोड़ा जा सके.

मंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोविड-19 संकट के दौरान डाक विभाग की गतिविधियों और प्रयासों की समीक्षा की. उन्होंने कहा कि प्रवासियों का डेटा एकत्र करने, उनके कौशल की जानकारी जुटाने, उनके खाते खोलने और मनरेगा और अन्य सरकारी योजनाओं के तहत भुगतान की सुविधा के लिये भी "डाकिया" पहला साधन बनना चाहिये.

एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान चीफ पोस्टमास्टर जनरल ने सेवा वितरण और क्षेत्रीय विशिष्टताओं को बढ़ावा देने वाले कुछ नये मॉडल साझा किये.

बयान में कहा गया, "जम्मू और कश्मीर ने हाल ही में देश भर में माता वैष्णो देवी मंदिर के प्रसाद और कश्मीर के केसर की आपूर्ति की तैयारी की है."

बयान में कहा गया कि मंत्री ने विभाग के लिये कोरोना वायरस महामारी की स्थिति के बाद कई प्राथमिकता वाले क्षेत्रों का भी जिक्र किया. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कोरोनो वायरस महामारी से उत्पन्न संकट के दौरान दवाओं और आवश्यक वस्तुओं के वितरण से प्राप्त अनुभव ने डाक विभाग को इस मॉडल को आगे बढ़ाने का अवसर दिया है.

ये भी पढ़ें:यह अंत नहीं मात्र एक ठहराव है, कोविड-19 संकट से निपटने को और कदम उठाए जाएंगे: ठाकुर

उन्होंने भारतीय डाक को भारतीय आपूर्ति श्रृंखला का ऐसा ध्वजवाहक बनने के लिये कहा, जिसके माध्यम से टेली-मेडिसिन, कृषि-उत्पाद, हस्तशिल्प, कारीगर उत्पाद और अन्य स्थानीय विशिष्टताओं आदि क्षेत्रों में निर्माता से अंतिम खरीदार को जोड़ा जा सके.

उन्होंने इसके लिये रणनीतिक योजना तैयार करने के लिये कहा. इसके लिये विभिन्न क्षेत्रों से सुझाव मंगाने के लिये भी कहा गया. इस बैठक में संचार राज्य मंत्री संजय शामराव धोत्रे, डाक सचिव पीके बिसोई और डाक विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये भाग लिया.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details