दिल्ली

delhi

ETV Bharat / briefs

दिल्ली हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस बने धीरुभाई नारणभाई पटेल, LG ने दिलाई शपथ

धीरुभाई नारणभाई पटेल दिल्ली हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस बने हैं. दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने उन्हें दिल्ली हाइकोर्ट के चीफ जस्टिस पद की शपथ दिलाई.

By

Published : Jun 7, 2019, 2:36 PM IST

धीरुभाई नारणभाई पटेल के साथ अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली: गुजरात हाईकोर्ट से वकालत की शुरुआत करने वाले धीरुभाई नारणभाई पटेल अब दिल्ली हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस बने हैं. दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने शुक्रवार को राजनिवास में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में उन्हें दिल्ली हाइकोर्ट के चीफ जस्टिस पद की शपथ दिलाई. इस शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी मौजूद रहे.

सुप्रीम कोर्ट की कॉलेजियम ने जस्टिस धीरूभाई नारणभाई पटेल के नाम की अनुशंसा दिल्ली हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के लिए केंद्र सरकार से की थी. केंद्र के फैसले के बाद राष्ट्रपति के आदेश पर उनकी नियुक्ति हुई है.

धीरुभाई नारणभाई पटेल बने दिल्ली हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस

क्या रहा है इतिहास
जस्टिस धीरूभाई नारणभाई पटेल ने 28 जुलाई 1984 को गुजरात हाईकोर्ट से वकालत की शुरुआत की थी. इसके बाद वर्ष 2004 में वे गुजरात हाईकोर्ट में जज बने. जस्टिस पटेल वर्ष 2009 से लेकर अब तक झारखंड हाईकोर्ट में बतौर जज न्यायपालिका से जुड़े थे.

जस्टिस पटेल करीब 2 साल तक झारखंड हाईकोर्ट के कार्यकारी चीफ जस्टिस भी रह चुके हैं. उन्हें झारखंड हाईकोर्ट में तीन बार एक्टिंग चीफ जस्टिस बनने का गौरव प्राप्त हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details