दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

वाट्सएप ने उपभोक्ताओं को दिया संदेश- हम आपकी प्राइवेसी के लिए कटिबद्ध

वाट्सएप अपनी नई नीति आठ जनवरी से लागू करने वाला था, लेकिन तमाम आलोचनाओं के बाद और भारी मात्रा में उपभोक्ताओं के सिग्नल और टेलीग्राम सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को चुनने के बाद वाट्सएप ने अपनी नीति में बदलाव किया और नई नीति के क्रियान्वयन को तीन महीने के लिए टाल दिया है. इसके अलावा आज सुबह अपने उपभोक्ताओं के लिए वाट्सएप स्टेटस के जरिए एक संदेश भी दिया. वाट्सएप ने कहा कि हम आपकी निजता और गोपनीयता को बनाए रखने के लिए कटिबद्ध हैं और हम आपका डेटा किसी के साथ शेयर नहीं करते हैं.

By

Published : Jan 17, 2021, 4:47 PM IST

Updated : Jan 17, 2021, 5:05 PM IST

वाट्सएप
वाट्सएप

नई दिल्ली : वाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी आठ फरवरी से लागू होने वाले थी. लेकिन आलोचनाओं के बाद वाट्सएप ने विवादित नई निजता नीति के क्रियान्वयन को तीन महीने के लिए टालने की घोषणा की है. इसके साथ ही वाट्सएप ने अपने उपभोक्ताओं के लिए वाट्सएप पर स्टेटस के माध्यम से कहा कि वो उपभोक्ताओं की प्राइवेसी बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है.

रविवार को वाट्सएप ने इसके लिए अपने उपभोक्ताओं को स्टेटस संदेश दिया. इस स्टेटस में प्राइवेसी नीति को लेकर कुछ बातें लिखी हुई थीं, जिसमें लिखा हुआ था कि हम आपकी प्राइवेसी के लिए प्रतिबद्ध हैं. वाट्सएप आपकी निजी बातें पढ़ या सून नहीं सकता है, क्योंकि मैसेज 'ऐंड टू ऐंड एन्क्रिप्टेड होते हैं. वाट्सएप आपकी लोकेशन भी नहीं जान सकता है. इसके अलावा वाट्सएप आपके फोन नंबरों को फेसबुक पर शेयर नहीं कर सकता है.

इससे पहले वाट्सएप ने अपनी की नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर उपभोक्ताओं को नोटिफेकेशन भेजा था और कहा था कि उसकी नई नीति आठ फरवरी से लागू होगी, जिसे स्वीकार न करने वाले यूजर्स आगे वाट्सएप का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे.

वाट्सएप यूजर्स से पूछ रहा है कि या तो फेसबुक के साथ डेटा साझा करने के लिए अपनी सहमति दें या फिर आठ फरवरी के बाद वह एप का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे.

सेवाओं का उपयोग जारी रखने के लिए, यूजर्स को नियमों और शर्तो को स्वीकार करना होगा. अगर यूजर्स सेवा की नई शर्तो को स्वीकार नहीं करते हैं, तो वे एप का उपयोग नहीं कर पाएंगे.

दरअसल, नई नीति के चलते इस एप का इस्तेमाल करने वाले लाखों लोग सिग्नल और टेलीग्राम जैसे प्रतिद्वंद्वी मंचों पर स्थानांतरित हो गए थे, जिसके चलते वाट्सएप को बड़ा झटका लगा था.

यह भी पढ़ें- वाट्सएपकी नई निजता नीति के खिलाफ कैट की सुप्रीम कोर्ट में याचिका

इसके बाद वाट्सएप ने स्पष्टीकरण दिया था कि निजी संवाद और प्रोफाइल से जुड़ी अन्य सूचनाओं को लेकर फेसबुक के साथ डेटा साझेदारी प्रभावित नहीं होगी और यह केवल व्यावसायिक चैट से संबंधित है जैसे कि यदि कोई उपयोगकर्ता वाट्सएप के जरिए किसी कंपनी के कस्टमर सर्विस प्लेटफॉर्म पर बात करता है.

वाट्सएप ने कंपनी के ब्लॉग में कहा था हमें कई लोगों से पता चला कि हमारे हाल के अपडेट को लेकर लोगों के बीच बहुत सारी भ्रांतियां हैं. गलत जानकारियां चिंता पैदा कर रही हैं और हम चाहते हैं कि हर कोई हमारे सिद्धांतों एवं तथ्यों को समझे.

इसमें आगे कहा गया था वाट्सएप का आधार एक सरल विचार है: आप अपने दोस्तों या परिवारों के साथ जो कुछ भी साझा करते हैं वह आपके बीच ही रहेगा. इसका अर्थ यह है कि हम 'ऐंड टू ऐंड एनक्रिप्शन' के जरिए आपके निजी संवाद की हमेशा रक्षा करेंगे.

इसलिए न तो वाट्सएप और न ही फेसबुक इन निजी संदेशों को देख सकते हैं. यही वजह है कि किसे कौन कॉल कर रहा है या संदेश भेज रहा है, हम इसका ब्योरा नहीं रखते हैं.

हम आपके द्वारा साझे की जाने वाली लोकेशन को भी नहीं देख सकते हैं और हम आपके कांटैक्ट फेसबुक के साथ साझा नहीं करते हैं.

Last Updated : Jan 17, 2021, 5:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details