दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

लंदन के लीसेस्टर में हिंदू-मुस्लिम तनाव को लेकर विहिप ने ब्रिटेन के PM को लिखा पत्र

बर्मिंघम और लंदन के लीसेस्टर में हिंदुओं और हिंदू धार्मिक स्थलों पर लगातार हुए हमलों को लेकर विहिप ने ब्रिटेन की पीएम को पत्र लिखा है. उन्होंने पत्र के जरिये मांग की कि इस हिंसा की श्रृंखला में लिप्त लोगों के खिलाफ कड़ी और तत्काल कार्रवाई की जाए.

By

Published : Sep 22, 2022, 5:38 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली : विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने बर्मिंघम और लंदन के लीसेस्टर में हिंदुओं और हिंदू धार्मिक स्थलों पर लगातार हुए हमलों (Leicester Hindu Muslim tension) पर गहरी चिंता जताई है. विहिप के केंद्रीय कार्याध्यक्ष आलोक कुमार ने इस संबंध में ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि इस हिंसा की श्रृंखला में लिप्त लोगों के खिलाफ कड़ी और तत्काल कार्रवाई की जाए. ऐसे कड़े कदमों के बिना ब्रिटेन की शांति और सामाजिक ताने-बाने को नुकसान पहुंचेगा.

उन्होंने पत्र में लिखा, "विहिप लीसेस्टर में चल रही हिंसा से बहुत चिंतित है, जिसमें बड़ी संख्या में हिंदुओं, उनके पूजा स्थलों, सांस्कृतिक और धार्मिक प्रतीकों को इस्लामिक चरमपंथियों और बदमाशों ने जानबूझकर निशाना बनाया और नुकसान पहुंचाया. उपद्रवियों का यह हिंसक, घृणित और चरमपंथी कृत्य पूरी तरह से एकतरफा है. अब वे झूठे आरोप लगा रहे हैं कि हिंदुओं ने पहले उन्हें नुकसान पहुंचाया. हालांकि, एक मजबूत लेकिन झूठा आख्यान बनाया जा रहा है कि यह उस क्षेत्र के हिंदू हैं. यदि ऐसा होता तो, अस्पतालों में भर्ती होने वाले सारे लोग हिंदू नहीं होते. मुसलमानों के घरों, संपत्तियों या धार्मिक स्थलों को भी नुकसान पहुंचा होता." उन्होंने लिखा है कि हिंदुओं पर सीधा हमला किया गया है. कई हिंदू पूजा स्थलों का अपमान कर उन्हें अपवित्र किया गया है. बर्मिंघम के स्मेथविक में भी एक प्रमुख हिंदू धार्मिक और सांस्कृतिक केंद्र के पास हिंसक विरोध प्रदर्शन किया गया है.

विहिप अध्यक्ष ने लिखा, "हिंदुओं को उनकी विरासत, परंपराओं, संस्कृति और धर्म के प्रतीकों को हटाने के लिए आतंकित किया जा रहा है और कुछ हिंदुओं को डर के कारण ऐसा करना पड़ा था. हिंदुओं के कई घर और संपत्ति को नुकसान पहुंचा है. प्रभावित क्षेत्र में रहने वाले कई हिंदुओं ने कई दिनों से अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजा है. मुसलमानों, इस्लामी प्रतीकों या पूजा स्थलों के साथ ऐसा कुछ नहीं हुआ है."

उन्होंने अपने पत्र में निवेदन किया कि हिंदुओं के जीवन, सम्मान और संपत्तियों की रक्षा के लिए मजबूत और तत्काल प्रयास किए जाएं. इस तरह के हिंसक और जघन्य घृणा-अपराधों में शामिल सभी लोगों के खिलाफ कड़ी दंडात्मक कार्रवाई की जाए. ऐसे कड़े कदमों के बिना देश की शांति और सामाजिक ताने-बाने को नुकसान होगा. विहिप अध्यक्ष ने कहा कि कानून और व्यवस्था और सभी हिंदुओं, विशेष रूप से लीसेस्टर और बर्मिंघम में कानून की उचित सुरक्षा प्रदान की जानी चाहिए. संगठन ने ब्रिटिश सरकार से हाल के लीसेस्टर दंगों को एक बार की घटना के रूप में नहीं देखने का अनुरोध किया है और कहा है कि ये दंगे एक निरंतरता का हिस्सा हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details