दिल्ली

delhi

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम : विश्व हिंदू परिषद ने लाल कृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी को दिया निमंत्रण

By IANS

Published : Dec 19, 2023, 7:32 PM IST

Updated : Dec 19, 2023, 7:54 PM IST

विश्व हिंदू परिषद ने राम मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम में आने के लिए भाजपा के दो पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी को अयोध्या आने के लिए आमंत्रित किया है. इससे पहले उनके स्वास्थ्य को लेकर आग्रह किया गया था कि वह टीवी के माध्यम से अपनी श्रद्धा निवेदित करें. VHP president Alok Sharma, LK Advani, Murli Manohar Joshi,Ram Temple

VHP invites Advani and Joshi to attend the Pran Pratistha program of Ram Temple.
विहिप ने आडवाणी और जोशी को राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में आने का दिया निमंत्रण

नई दिल्ली : विश्व हिंदू परिषद के अंतर्राष्ट्रीय कार्याध्यक्ष आलोक कुमार ने राम मंदिर आंदोलन में महत्वपूर्ण राजनीतिक भूमिका निभाने वाले भाजपा के दो पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्षों लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी को अयोध्या में 22 जनवरी 2024 को होने वाले राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में आने का निमंत्रण दिया है.

विहिप ने निमंत्रण को लेकर अपने अंतर्राष्ट्रीय कार्याध्यक्ष आलोक कुमार की तरफ से बयान जारी कर कहा, 'राम मंदिर आंदोलन के पुरोधा लालकृष्ण आडवाणी और डॉ. मुरली मनोहर जोशी को अयोध्या में 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में आने का निमंत्रण दिया. रामजी के आंदोलन के बारे में बात हुई. दोनों वरिष्ठों ने कहा कि वह आने का पूरा प्रयास करेंगे.'

इससे पहले कल अयोध्या में की गई गलती को विश्व हिंदू परिषद ने आज दिल्ली में सुधार लिया. अयोध्या में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा था कि 22 जनवरी 2024 को बीजेपी नेता लाल कृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी को उनके स्वास्थ्य को देखते हुए राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम में आमंत्रित तो किया गया है लेकिन उनका स्वास्थ्य खराब है, इसलिए उनसे आग्रह किया है कि वे घर पर ही रह कर टीवी के माध्यम से अपनी श्रद्धा निवेदित करें. चूंकि ये दोनों नेता मंदिर आंदोलन के अग्रणी नेताओं में से थे, इसलिए चम्पत राय के बयान पर बवाल उठना तय था. विश्व हिंदू परिषद ने मंगलवार को अपनी गलती को सुधारने के लिए दिल्ली में इन दोनों बड़े नेताओं से भेंट कर उन्हें प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम में आमंत्रित किया.

चूंकि इस कार्यक्रम में पूर्व प्रधानमंत्री 91 साल के एच डी देवेगौड़ा को भी आमंत्रित किया गया है, इसलिए सवाल उठना स्वाभाविक था कि बीजेपी के इन दो बड़े नेताओं लाल कृष्ण आडवाणी (96) और मुरली मनोहर जोशी (89) को इतने अहम और बड़े कार्यक्रम में क्यों नहीं बुलाया जा रहा है. इसीलिए वीएचपी ने दिल्ली में भूल-सुधार की और दोनों बुजुर्ग नेताओं को व्यक्तिगत तौर पर मिल कर आमंत्रित किया. वीएचपी नेता आलोककुमार के साथ आरएसएस के वरिष्ठ नेता रामलाल और कृष्ण गोपाल भी मौजूद थे. 22 जनवरी 2024 राम मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा के लिए देश की जानी-मानी हस्तियों को आमंत्रित किया गया है. इनमें अमिताभ बच्चन, रजनीकांत, माधुरी दीक्षित जैसे फिल्मी कलाकार तो आमंत्रित हैं ही, खेलों और समाजसेवा से जुड़े बड़े नाम भी आमंत्रित किए गए हैं.

ये भी पढ़ें - आडवाणी-जोशी को ट्रस्ट ने राम मंदिर का भेजा निमंत्रण, कहा-आइएगा मत

Last Updated : Dec 19, 2023, 7:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details