दिल्ली

delhi

UP Assembly Elections: मम्मी-पापा का हर वोट बच्चे को परीक्षा में दिलवाएगा Extra marks

By

Published : Jan 31, 2022, 4:25 PM IST

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव (UP Assembly Elections) में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए लखनऊ के निजी स्कूलों ने एक अनूठी पहल की है. मम्मी-पापा का हर वोट न केवल बच्चे के भविष्य को सुरक्षित करेगा, बल्कि स्कूल में उसे परीक्षा में एक्स्ट्रा मार्क्स भी दिलाएगा.

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव
उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के निजी स्कूलों ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए एक अनूठी पहल की है. अभिभावकों का हर वोट न केवल बच्चे के भविष्य को सुरक्षित करेगा, बल्कि स्कूल में उसे परीक्षा में एक्स्ट्रा मार्क्स भी दिलाएगा. निजी स्कूलों की तरफ से फैसला किया गया है कि अभिभावक मतदान करने के बाद अगले दिन स्कूल में अपनी स्याही दिखाएंगे, तो उनके बच्चों को परीक्षा में अतिरिक्त 10 अंक दिए जाएंगे. इसके लिए विद्यार्थियों से मतदाता जागरूकता पत्र भी भरवाए जाएंगे.

अनऐडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन की तरफ से जिला प्रशासन के साथ मिलकर इसकी शुरुआत की जा रही है. आज दोपहर करीब 12 बजे इस संबंध में जिला प्रशासन और एसोसिएशन की संयुक्त बैठक का भी आयोजन किया गया है. एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने बताया कि इसके माध्यम से लखनऊ समेत प्रदेश के दूसरे शहरों में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है. लखनऊ की नौ विधानसभा क्षेत्रों में चौथे चरण के तहत 23 फरवरी को मतदान होना है.

अभी नामांकन की प्रक्रिया चल रही है. डीएम अभिषेक प्रकाश की तरफ से 'अब की बार 80 पार' का नारा दिया गया है. इसे पूरा करने के लिए अब स्कूलों को भी इस महाअभियान से जोड़ा जा रहा है. बता दें कि लखनऊ में करीब 1040 निजी स्कूल हैं. अगर संगठन और जिला प्रशासन इन सभी स्कूलों में इस योजना को प्रभावी ढंग से लागू कराने में सफल होता है तो बड़ा फायदा मिल सकता है. लखनऊ में 2017 के चुनाव में भी शहर के निजी स्कूलों की तरफ से इस तरह का प्रयास किया गया था.

पढ़ें :UP Assembly Election: अखिलेश ने करहल से किया नामांकन, ट्क्कर देंगे केंद्रीय मंत्री एसपी बघेल

बता दें कि लखनऊ में 2017 के विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत 66.82 रह चुका है. हालत यह है कि मतदान करने में शहरी इलाके के लोग ग्रामीणों से ज्यादा पीछे हैं. मलिहाबाद, बख्शी का तालाब और मोहनलालगंज जैसे ग्रामीण सीटों पर मतदान प्रतिशत जहां 65 प्रतिशत से अधिक था. वहीं, लखनऊ कैंट लखनऊ, मध्य लखनऊ पूर्वी जैसे सीटों पर यह 55 प्रतिशत से भी कम है. इस बार लखनऊ की सभी नौ विधानसभा सीटों में कुल मतदाता करीब 38,04,114 है. इसमें, पुरुष मतदाता 20,26,589 और महिला मतदाता 17,77,7319 (46.72 प्रतिशत) है. इनके अलावा, थर्ड जेण्डर की संख्या करीब 206 है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details