दिल्ली

delhi

yogi in Kedarnath: बाबा केदार के दरबार में योगी आदित्यनाथ ने टेका मत्था, मंदिर में की विशेष पूजा अर्चना

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 8, 2023, 10:14 AM IST

Updated : Oct 8, 2023, 5:20 PM IST

Yogi Adityanath Kedarnath visit योगी आदित्यनाथ केदारनाथ पहुंचे हैं. जहां केदारनाथ के पुजारियों ने योगी आदित्यनाथ का स्वागत किया. योगी आदित्यनाथ के केदार दौरे से श्रद्धालु उत्साहित हैं. श्रद्धालुओं के अभिवादन के बाद योगी आदित्यनाथ ने केदारनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की.

Yogi Adityanath Kedarnath visit:
बदरीनाथ के बाद केदारनाथ पहुंचे योगी आदित्यनाथ

केदारनाथ में योगी आदित्यनाथ

देहरादून(उत्तराखंड):बदरी विशाल के दर्शन करने के बाद यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ केदारनाथ पहुंचे. योगी आदित्यनाथ के केदारनाथ पहुंचने पर मंदिर समिति के पदाधिकारियों और पुजारियों ने उनका भव्य स्वागत किया. योगी आदित्यनाथ के केदारनाथ पहुंचने पर श्रद्धालु काफी उत्साहित दिखे. यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी केदारनाथ में मौजूद सभी श्रद्धालुओं का अभिवादन किया. इसके बाद योगी आदित्यनाथ ने केदारनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की.

बदरीनाथ के बाद केदारनाथ पहुंचे योगी आदित्यनाथ

योगी आदित्यनाथ ने रविवार को केदारनाथ पहुंचकर बाबा केदार के दर्शन एवं रूद्राभिषेक किया. उन्होंने भगवान केदारनाथ से विश्व में सुख समृद्धि एवं जनकल्याण की कामना करते हुए बाबा केदारनाथ का आशीर्वाद प्राप्त किया. तकरीबन दो घंटे के भ्रमण कार्यक्रम के दौरान केदारपुरी में लगातार जय श्री राम एवं हर-हर महादेव के नारे लगते रहे.

रविवार सुबह करीब सवा दस बजे मुख्यमंत्री योगी केदारनाथ हैलीपैड पर पहुंचे. जहां केदारनाथ हैली पैड पर उनका स्वागत बद्री केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय, जिला पंचायत अध्यक्ष रुद्रप्रयाग अमरदेई शाह, भाजपा जिला अध्यक्ष महावीर पंवार, जिलाधिकारी डॉ सौरभ गहरवार, पुलिस अधीक्षक डॉ विशाखा भदाणे ने किया. पुरोहित समाज ने परंपरागत मंत्रोच्चार के साथ उनका स्वागत एवं अभिनंदन किया. तीर्थ पुरोहितों से भेंट करने के बाद मुख्यमंत्री योगी जीएमवीएन अतिथि गृह पहुंचे. जहां उन्होंने कुछ देर विश्राम किया. जिसके बाद मुख्यमंत्री योगी बीकेटीसी हट में मुख्य पुजारी शिवलिंग से मिले. पुजारी एवं अन्य तीर्थ पुरोहितों से भेंट के बाद तीर्थ पुरोहित समाज दंड की अगुआई में उन्हें मंदिर तक ले गए. यहां उन्होंने बाबा केदारनाथ के दर्शन कर विश्व में सुख समृद्धि एवं जन कल्याण की कामना की. करीब डेढ़ घंटे चली पूजा के दौरान मुख्यमंत्री ने बाबा केदारनाथ का रूद्राभिषेक कर विशेष गो मुखी शृंघी से दूध एवं जल भी चढ़ाया.
पढे़ं-यूपी सीएम की शिव साधना, केदारनाथ में योगी आदित्यनाथ का भव्य स्वागत, देखिये तस्वीरें

ढोल दमाऊ वादकों को दी सीएम योगी ने दी दक्षिणा:केदारनाथ धाम पहुंचने पर सीएम योगी आदित्यनाथ का तीर्थ पुरोहित समाज की ओर से ढोल दमाऊ की थाप पर स्वागत किया गया. हेलीपैड से लेकर केदारनाथ मंदिर पहुंचने तक पहाड़ी संस्कृति ढोल दमाऊ से स्वागत किए जाने पर सीएम योगी ने खुशी व्यक्त की. उन्होंने मंदिर के भीतर पूजा-अर्चना करने के बाद बाहर आकर ढोल दमाऊ वादकों को दक्षिणा भेंट की. सीएम के लिए जीएमवीएन की ओर से नाश्ते में गहथ के पराठे (गढ़वाली व्यंजन) बनाए गए थे.

बाबा बर्फानी ने की सीएम योगी से मुलाकात:केदारनाथ आपदा के बाद से धाम में रह रहे बाबा बर्फानी के नाम से विख्यात ललित राम दास जी महाराज ने भी सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की. उन्होंने सीएम को बताया कि केदारनाथ धाम में जिला प्रशासन और सरकार के नेतृत्व में बेहतर कार्य किए जा रहे हैं. धाम में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है. श्रद्धालुओं के लिए रहने के लिए उन्होंने आश्रम तैयार किया है, जिसमें 200 से 250 श्रद्धालु आराम से रह सकते हैं. साथ ही यात्रियों के लिए निःशुल्क भंडारा भी लगाया जाता है. सीएम योगी ने बाबा बर्फानी ललित राम दास महाराज के कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि केदारनाथ धाम में रहकर बाबा बर्फानी धर्मार्थ का कार्य कर रहे हैं. उन्होंने जिला प्रशासन को बाबा बर्फानी ललित महाराज की मदद करने के निर्देश दिए. सीएम ने कहा कि धर्मार्थ के कार्यों को कर रहे सभी लोगों की जिला प्रशासन, शासन व सरकार को मदद करनी चाहिए.

इसके बाद योगी आदित्यनाथ ने कहा 2013 केदार आपदा के बाद केदारनाथ पहुंचे थे. तब से लेकर आजतक केदारनाथ में काफी बदलाव आये हैं. उन्होंने कहा ये नये भारत की तस्वीर प्रस्तुत करता है. योगी आदित्यनाथ के कहा, केदारनाथ यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में काफी उत्साह हैं. केदारनाथ यात्रा के सफल संचालन के लिए वे उत्तराखंड सरकार को बधाई देते हैं. केदारनाथ में पूजा अर्चना के बाद योगी आदित्यनाथ देहरादून के लिए रवाना हो गये हैं.
पढे़ं-चीन सीमा पर ITBP जवानों से मिले योगी आदित्यानाथ, बदरी विशाल के किये दर्शन, यूपी अतिथि गृह का किया निरीक्षण

शनिवार को रद्द हुआ दौरा: बता दें बीते रोज खराब मौसम के कारण योगी आदित्यनाथ का केदारनाथ दौरा रद्द हो गया था. जिसके बाद योगी आदित्यनाथ बदरीनाथ पहुंचे थे. बदरीनाथ पहुंचकर योगी आदित्यनाथ सबसे पहले माणापास पहुंचे. जहां उन्होंने आईटीबीपी जवानों से मुलाकात की. इसके बाद योगी आदित्यनाथ शाम को बदरी विशाल के दर्शन किये. इस दौरान योगी आदित्यनाथ ने बदरीनाथ मंदिर परिसर में वक्त बिताया.

बदरीनाथ में रात्रि विश्राम करने के बाद आज सुबह योगी आदित्यनाथ ने बदरीनाथ भगवान के दर्शन किये. जिसके बाद वे केदारनाथ के लिए रवाना हुआ. केदारनाथ पहुंचने पर योगी आदित्यनाथ का भव्य स्वागत हुआ. लगातार धार्मिक दौरे के बाद योगी आदित्यनाथ दोपहर को जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचेंगे. जहां से वे लखनऊ के लिए रवाना हो जाएंगे.
पढे़ं-उत्तराखंड पहुंचे योगी आदित्यनाथ, सीएम धामी समेत तमाम नेताओं ने की मुलाकात, देखिये तस्वीरें

बता दें केदारनाथ धाम की यात्रा अपने सभी पुराने रिकॉर्ड तोड़ती जा रही है. अभी तक 15 लाख 70 हजार से अधिक श्रद्धालु बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं. एक सप्ताह के भीतर एक लाख से अधिक श्रद्धालु बाबा के दरबार में पहुंचे हैं..
पढ़ें-केदारनाथ की यात्रा तोड़ने जा रही पुराने सभी रिकार्ड, एक सप्ताह में एक लाख से ज्यादा श्रद्धालु कर चुके दर्शन

Last Updated : Oct 8, 2023, 5:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details