दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

UP Assembly polls 2022 : सपा वोट का बंटवारा कर चुनाव जीतना चाहती है: राज राजेश्वर सिंह

भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janta Party) ने लखनऊ की सरोजनी नगर (Sarojini Nagar Seat ) सीट से ईडी के पूर्व अधिकारी राज राजेश्वर सिंह (Raj Rajeshwar Singh) को टिकट दिया है. 2017 की मोदी लहर में पहली बार यह सीट भाजपा के खाते में गई थी. उससे पहले सरोजनी नगर सीट पर कभी भाजपा नहीं जीती. इस बार (UP Assembly Election 2022 ) मंत्री स्वाति सिंह (Swati Singh) का टिकट कटने के बाद राजराजेश्वर सिंह को उम्मीदवार बनाया गया है. लखनऊ के सरोजनीनगर से बीजेपी उम्मीदवार राज राजेश्‍वर सिंह ने वॉलेंटरी रिटायरमेंट (VRS) लिया था. वीआरएस के लिए आवेदन के वक्‍त वह ईडी लखनऊ जोन के संयुक्त निदेशक के रूप में कार्यरत थे. 2009 में उत्तर प्रदेश पुलिस से प्रतिनियुक्ति पर वह ईडी में शामिल हुए थे. 2015 में स्थाई रूप से ईडी कैडर में शामिल किए गए. वह अगस्तावेस्टलैंड डील, एयरसेल मैक्सिस और 2जी स्पेक्ट्रम जैसे मामलों में जांच अधिकारी रहे. ईटीवी भारत की वरिष्ठ संवाददाता अनामिका रत्ना से भाजपा उम्मीदवार राज राजेश्वर सिंह ने बातचीत में क्या कुछ कहा पढ़ें विस्तार से.........

By

Published : Feb 16, 2022, 5:01 PM IST

Updated : Feb 16, 2022, 7:58 PM IST

Raj Rajeshwar Singh
राज राजेश्वर सिंह

सवाल: ऐसी कौन सी बात थी जिसने आप को राजनीति में आने के लिए प्रेरित किया?

राज राजेश्वर सिंह: जब मैं नौकरी में था तो कानून का अनुपालन करता और अनुपालन करवाता रहा. मैंने कानून की भी पढ़ाई भी की. लगा कि इस क्षेत्र में जुटाए अपने अनुभव का राजनीति में बेहतर इस्तेमाल कर सकता हूं. इससे प्रदेश और देश को फायदा होगा. कानून बनाने में सरकार की मदद करनी है ताकि जो अपराधी और अपराधिक प्रवृत्ति के लोग हैं, जैसे समाजवादी पार्टी अपराधिक विचारधारा की पार्टी है, को राजनीति में आने से रोका जा सके. समाजवादी पार्टी अपराधियों और संप्रदायिक तत्वों को निजी हित के लिए राजनीति में ला रही है जो ठीक नहीं है.

सवाल: सरकारी नौकरी करते हुए कब महसूस हुआ कि राजनीति में जाना चाहिए, क्या कभी किसी पार्टी ने आपको अप्रोच किया.

राज राजेश्वर सिंह: भारतीय जनता पार्टी की विचारधारा राष्ट्र प्रथम की है और नरेंद्र मोदी की विचारधारा हर व्यक्ति को आकर्षित करती है. उन्होंने देश के लिए काफी काम किया है. राष्ट्र के निर्माण और इसके शुद्धीकरण के लिए भी काम हुए हैं. मेरे मन में यह विचार था कि मुझे उनका हाथ और मजबूत करना है. ताकि देश और सुरक्षित हाथों में आगे बढ़े.

सवाल: सरोजनी नगर सीट से चुनाव लड़ना कितना चुनौती भरा है?

राजराजेश्वर सिंह: कोई चुनौती नहीं है भारतीय जनता पार्टी यहां काफी आगे है. जनता देख रही है कि विपक्ष में कौन सी पार्टी लड़ रही है. समाजवादी पार्टी की विचारधारा है, परिवार प्रथम. जबकि भाजपा के लिए राष्ट्र प्रथम. सपा माफिया तंत्र और पाकिस्तान को दुश्मन नहीं मानती, वो जिन्ना को स्वतंत्रता सेनानी कहती है, वो सिम्मी जैसे संगठन को बढ़ावा देना चाहती है. पाकिस्तान के साथ हाथ मिलाने की बात करती है. सपा को जनता इस बार समूचे उत्तर प्रदेश से उखाड़ फेंकेगी.

सवाल: केंद्र और राज्य सरकार की कौन सी बड़ी उपलब्धि है जिसके लिए आपको लगता है जनता भाजपा को वोट करेगी?

राज राजेश्वर सिंह: जनता जानती है सरकार ने उत्तर प्रदेश का कितना विकास किया है. उत्तर प्रदेश देश का अकेला ऐसा राज्य है जहां 5 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं. पांच एक्सप्रेसवे हैं. 10 जिलों में मेट्रो चल रही है. तीन लाख करोड़ से ज्यादा सड़कों पर खर्च हुआ है. तीन लाख करोड़ से ज्यादा का इन्वेस्टमेंट उद्योगों में हुआ है. अपराधी और माफिया जेल में है. 4.30 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी बगैर किसी भेदभाव के मिला. इससे पहले सिर्फ सपा के कोटे से ही भर्तियां होती थी. चाहे वह कल्याण घोटाला हो, चाहे खनन घोटाला या रिवरफ्रंट घोटाला. 5 वर्ष तक सिर्फ घोटाले हुए.

भाजपा उम्मीदवार राज राजेश्वर सिंह के साथ विशेष बातचीत

सवाल: ईडी में काम करते हुए आपने कभी किसी तरह का राजनीतिक दबाव महसूस किया?

जवाब: देखिए ईडी बहुत ही प्रोफेशनल एजेंसी है. यह कानून के तहत बहुत ही स्पेसिफिक दायरे में काम करती हैं. उनकी हर एक्शन पर कोर्ट और सेंट्रल विजिलेंस कमीशन की नजर रहती है. जो भी एक्शन लिया जाता है वह जनता को ध्यान में रख कर लिया जाता है. यह निष्पक्ष काम करने वाली संस्था है. दबाव का कोई मतलब नहीं है. मैं नहीं मानता कि ईडी ने कभी बदले की भावना से कोई काम किया होगा. विपक्ष के पास कुछ नहीं है तो वह इसी तरह के आरोप लगा रहे हैं.

सवाल: समाजवादी पार्टी ने राशन से लेकर लैपटॉप तक देने की बात की है, क्या ये बातें वोट बैंक को प्रभावित नहीं करेंगे?

राज राजेश्वर सिंह: समाजवादी पार्टी का जो संकल्प पत्र है वह घोटाला पत्र है. सपा पेंशन देने की बात करती है ,उनके समय में पेंशन घोटाला हुआ. राशन देने की बात हुई, हिंदुस्तान का सबसे बड़ा खाद्यान्न घोटाला हुआ. हाईकोर्ट में 199 मुकदमे लिखे गए. जो गरीबों का अनाज बेच देते हैं, वह क्या फ्री राशन देंगे? युवाओं की भर्ती में घोटाले हुए, वह जगजाहिर है. क्या रोजगार की बातें करते हैं.

सवाल: स्वाति सिंह की जगह आपको भाजपा ने उम्मीदवार बनाया क्या आपको विपक्षी पार्टी के साथ-साथ अपने समर्थकों से भी जूझना पड़ रहा है?

राज राजेश्वर सिंह: स्वाति सिंह पार्टी की निष्ठावान कार्यकर्ता और हमारी बहन हैं. वह पार्टी से हमेशा जुड़ी हुई है. उनका पूरा समर्थन हमारे साथ है. वह हमारे साथ चुनाव प्रचार भी कर रही हैं.

सवाल: लोगों का कहना है कि पति-पत्नी की लड़ाई में राज राजेश्वर सिंह को फायदा हो गया.

राज राजेश्वर सिंह: हमेशा पार्टी का निर्णय सबसे ऊपर होता है. उसे सब मानते हैं. मुझे इस सीट से प्रत्याशी बनाना यह पार्टी का निर्णय है. स्वाति सिंह और उनके सारे समर्थक भी हमारे साथ पूरे मनोयोग के साथ जुड़े हुए हैं. प्रचार में शामिल हैं.

सवाल: समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने भी कहा है कि उनकी सरकार आएगी तो राज्य से गुंडा माफियाओं को भगा दिया जाएगा.

राज राजेश्वर सिंह: अतीक अहमद पर कितने मुकदमे हैं. उन्हें समाजवादी पार्टी ने सांसद बनाया है. उनके भाई को सपा ने विधायक बनाया. मुख्तार अंसारी और इनके परिवार पर 80 मुकदमे हैं. इन्हें किसने एमपी और एमएलए बनाया समाजवादी पार्टी ने. आजम खान पर दायर 70 मुकदमों में गरीबों की जमीन कब्जा करने के भी आरोप हैं. आप देखें तो कौन इनके परिवार को चुनाव लड़ा रहा है. समाजवादी पार्टी ने चंबल के डकैतों को उठाकर संसद में पहुंचाया. अब कह रहे हैं माफियाओं को जगह नहीं दी जाएगी. यह बहुत ही हास्यास्पद है. समाजवादी पार्टी कुछ भी कह ले मगर उन्हें आत्म चिंतन करना चाहिए.

सवाल: विकास से शुरू होकर इस चुनाव सांप्रदायिक ध्रुवीकरण की ओर क्यों किया जा रहा है?

राज राजेश्वर सिंह: समाजवादी पार्टी वोट का बंटवारा कर चुनाव जीतना चाहती है. वही ऐसे मुद्दे निकाल रही है. उन्हें एक समुदाय, एक जाति का ही वोट चाहिए. इस वजह से वह ध्रुवीकरण की बातें करती है.

सवाल: भाजपा के नेता अयोध्या और काशी के बाद अब मथुरा की बात कर रहे हैं क्या यह ध्रुवीकरण की कोशिश नहीं है?

राज राजेश्वर सिंह: यह सांस्कृतिक राष्ट्रवाद है. जो देश अपनी संस्कृति की बात नहीं करेगा. जिसे अपनी संस्कृति से प्यार और उसपर गर्व नहीं होंगा. वह देश कैसे चलेगा. मथुरा हमारे कृष्ण भगवान की जन्म भूमि है. उसका विकास होना ही है. नया वृंदावन राया में बन रहा है. 84 कोस परिक्रमा को विकसित किया जा रहा है. नई सड़कें बनाई जा रही हैं. मथुरा का तो विकास होना ही चाहिए क्योंकि यह श्रद्धा का केंद्र है.

सवाल: क्या एंटी इनकंबेंसी के बाद भी उत्तर प्रदेश में हर पांच साल में सरकार बदलने का ट्रेंड बदलेगा?

राज राजेश्वर सिंह:कोई एंटी इनकंबेंसी नहीं है. युवाओं को निष्पक्ष तरीके से रोजगार मिला है. पुरानी सरकार में युवाओं ने देखा कि कैसे उन्हें छला गया. आज हर जिले में मेडिकल कॉलेज बन रहा है. 59 मेडिकल कॉलेज यूपी में बन रहे हैं जो पहले मात्र 12 थे. पहले भर्ती घोटाले हो रहे थे, मगर आज युवाओं को रोजगार मिल रहा है. महिलाओं को स्नातक तक की शिक्षा मुफ्त दी जा रही है. स्कूलों का कायाकल्प किया जा रहा है. 70 सालों में ऐसा विकास कभी यूपी में नहीं हुआ था.

सवाल: समाजवादी पार्टी कह रही है कि यूपी में का बा?

राज राजेश्वर सिंह: देश में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता है. इसलिए समाजवादी पार्टी कुछ भी कह सकती है. जवाब जनता ने पिछली बार भी दिया था. इस बार मुझे समाजवादी पार्टी की 40-50 सीटें आनी भी मुश्किल लगती हैं.

सवाल: क्या जाट और किसानों से भाजपा तालमेल बिठा पा रही है?

राज राजेश्वर सिंह: भाजपा की विचारधारा है राष्ट्र प्रथम. जिसके लिए परिवार प्रथम है, जिन्ना प्रथम है, पाकिस्तान प्रथम है, वह समाजवादी पार्टी है. उसे जनता जानती है. जनता उसके साथ नहीं जाएगी. बीजेपी हर जगह चुनाव जीत रही है. पहले भी जब सपा-बसपा लोकदल सब मिलकर चुनाव लड़ रहे थे तो वह लोग ऐसा दावा कर रहे थे. लेकिन जमीनी हकीकत यह है कि देश की जनता भाजपा की विचारधारा के साथ खड़ी है. क्योंकि उन्हें पता है कि कौन दुश्मनों के साथ खड़ा है.

सवाल: अब आपकी भी भूमिका बदल चुकी है? इसकी तैयारी आप कैसे करते हैं?

राज राजेश्वर सिंह: जो मेरे मन में है मैं वही बातें बोलता हूं. जो भी मेरा हाव-भाव है बिल्कुल नेचुरल है. मैंने ईमानदारी से नौकरी की है और राजनीति भी बिल्कुल ईमानदारी से करूंगा.

सवाल: क्या 5 राज्यों के चुनाव परिणाम 2024 के लिए एक सेमीफाइनल होगा?

राज राजेश्वर सिंह: भारतीय जनता पार्टी के लिए सभी चुनाव काफी महत्वपूर्ण होते हैं. हम राष्ट्र की विचारधारा को लेकर चुनाव लड़ते हैं. हम चाहते हैं कि उसका निरंतर विकास होता रहे.

सवाल: दो चरण का चुनाव हो चुका है. शहरी क्षेत्र के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्र में अच्छा मतदान हुआ. मतदाताओं से क्या अपील करेंगे?

राज राजेश्वर सिंह: जनता से अपील करूंगा कि वह अपने मौलिक अधिकार का प्रयोग करें. एक-एक वोट कीमती है. देश को वोट देकर मजबूत बनाएं.

यूपी चुनाव और भाजपा की रणनीति से जुड़ी अन्य खबरें भी पढ़ें-

Last Updated : Feb 16, 2022, 7:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details