दिल्ली

delhi

उत्तराखंड को सौगात: मसूरी बाईपास टनल के लिए नितिन गडकरी ने स्वीकृत किए ₹700 करोड़

By

Published : Jun 8, 2021, 9:06 PM IST

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मसूरी में प्रस्तावित अंडर ग्राउंड टनल के लिए 700 करोड़ के बजट की स्वीकृति दे दी है.

nitin gadkari
nitin gadkari

मसूरी:उत्तराखंड के मसूरी में प्रस्तावित अंडर ग्राउंड टनल (proposed underground tunnel) के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Union Road Transport Minister Nitin Gadkari) ने 700 करोड़ के बजट की स्वीकृति दे दी है. ऑल वेदर रोड (all weather road) के तहत मसूरी में बन रही बाईपास टनल (mussoorie bypass tunnel) के लिए मंत्री गडकरी ने 700 करोड़ की पीएमसी (प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसलटेंसी) स्वीकृत कर दी है.

नितिन गडकरी ने ट्वीट कर दी जानकारी

आपको बता दें कि NH 707 A पर बनने वाली यह टनल तकरीबन 2750 मीटर लंबी अंडरग्राउंड टनल है, जो देहरादून से गंगोत्री मार्ग को जोड़ेगी और मसूरी शहर को बाईपास करेगी. इस टनल के बनने से मसूरी शहर में अतिरिक्त जाम भी नहीं लगेगा और चारधाम यात्रा करने वाले लोगों को सहूलियत मिलेगी.

आपको बता दें कि उत्तराखंड लोक निर्माण विभाग (Uttarakhand Public Works Department) की NH विंग पिछले 1 साल से इस टनल को लेकर एक्सरसाइज कर रही थी. अब केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी द्वारा इस चैनल के लिए 700 करोड़ की पीएमसी यानी प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसलटेंसी (Project Management Consultancy) स्वीकृत की गई है, जो उत्तराखंड के लिए एक बड़ी सौगात है.

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने जताया आभार

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी अवार्ड की गई पीएमसी यानी प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसलटेंसी, इस टनल का सर्वे (tunnel survey) करेगी. उसके बाद इसे डिजाइन करेगी. वहीं, टनल निर्माण के समय इसी कंसलटेंसी का सुपर विजन रहेगा. यह टनल एनएच 707A पर बनाई जाएगी.

ये भी पढ़ें:PM मोदी से मिले तीरथ, 2022 के चुनावों की रणनीति पर भी हुई चर्चा

अधिशासी अभियंता ओमपाल सिंह ने बताया कि विभाग द्वारा लगातार इस टनल को लेकर 1 साल से एसेसमेंट करवाया जा रहा था. वहीं, इस टनल को लेकर जियोफिजिकल सर्वे (geophysical survey) भी करवाया गया था. उन्होंने बताया कि केंद्र द्वारा अगर इसके लिए पीएमसी अवार्ड (PMC Award) की गई है तो यह एक बड़ी उपलब्धि है. जल्द ही मसूरी बाईपास टनल को लेकर कार्य शुरू हो जाएगा.

गणेश जोशी ने जताया आभार

वहीं, कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी (cabinet minister ganesh joshi) ने केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी द्वारा स्वीकृत किए गए इस प्रस्ताव पर केंद्रीय नेतृत्व का आभार व्यक्त किया है. उन्होंने बताया कि वह लगातार मसूरी शहर में लग रहे जाम को लेकर परेशान थे और इस टनल को लेकर प्रयासरत थे. अब केंद्र द्वारा मिली हरी झंडी के बाद उन्होंने समस्त जनता की तरफ से केंद्र का आभार व्यक्त किया है.

उन्होंने ट्विटर के माध्यम से भी केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को आभार व्यक्त किया है. वहीं मुख्यमंत्री तीरथ रावत ने भी अपने टि्वटर हैंडल से केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री का आभार व्यक्त किया है.

ये भी पढ़ें: एसटीएफ ने किया 250 करोड़ की साइबर ठगी का पर्दाफाश

ABOUT THE AUTHOR

...view details