दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

सेना की दो महिला अधिकारी लड़ाकू पायलट के रूप में प्रशिक्षण लेंगी

भारतीय सेना ने एक ऐतिहासिक कदम उठाते हुए दो महिला अधिकारियों को अपनी एविएशन इकाई में लड़ाकू हेलीकॉप्टर पायलट के रूप में प्रशिक्षण के लिए चुना है. 15 महिला अधिकारियों ने सेना की एविएशन इकाई में शामिल होने के लिए आवेदन किया था. लेकिन, केवल दो अधिकारी कड़ी परीक्षा में सफल हो सकीं.

By

Published : Jun 9, 2021, 10:46 PM IST

भारतीय सेना
भारतीय सेना

नई दिल्ली : भारतीय सेना (Indian Army) ने एक ऐतिहासिक कदम उठाते हुए दो महिला अधिकारियों को अपनी एविएशन इकाई में लड़ाकू हेलीकॉप्टर पायलट (combat helicopter pilot) के रूप में प्रशिक्षण के लिए चुना है. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. सेना प्रमुख जनरल (military general) मनोज मुकुंद नरवणे (Manoj Mukund Naravane) ने महिलाओं को पायलट के रूप में शामिल करने के प्रस्ताव को छह महीने पहले स्वीकृति दी थी.

अभी सेना के एविएशन विभाग में महिलाओं को एयर ट्रैफिक कंट्रोल (air traffic control) और ग्राउंड ड्यूटी (ground duty) की जिम्मेदारी दी जाती है. अधिकारियों ने बताया कि चयनित दो महिला अधिकारियों को महाराष्ट्र के नासिक (Nasik) में स्थित कॉम्बैट आर्मी एविएशन ट्रेनिंग स्कूल (Combat Army Aviation Training School) में प्रशिक्षण दिया जाएगा.

पढ़ेंःकेवल 'हां' कह देने भर से स्वीकार नहीं की जा सकती 'दोषी याचना': अदालत

अधिकारियों ने बताया कि 15 महिला अधिकारियों ने सेना की एविएशन इकाई में शामिल होने के लिए आवेदन किया था. लेकिन, केवल दो अधिकारी कड़ी परीक्षा में सफल हो सकीं.

दोनों महिला अधिकारी सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूरा करने के बाद अगले साल जुलाई तक ड्यूटी पर तैनात होंगी.

वर्ष 2018 में वायु सेना की फ्लाइंग ऑफिसर (air force flying officer) अवनि चतुर्वेदी (Avani Chaturvedi) ने अकेले एक लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला होने का इतिहास रचा था.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details