दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

चाइल्ड पोर्नोग्राफी : छत्तीसगढ़ में 2 आरोपी गिरफ्तार, हो सकती है पांच साल तक की सजा

चाइल्ड पोर्नोग्राफी मामले में रायपुर पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है. उन पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी सोशल मीडिया पर अपलोड करने का आरोप है.

By

Published : Feb 15, 2021, 10:21 AM IST

2 आरोपी गिरफ्तार
2 आरोपी गिरफ्तार

रायपुर:सोशल मीडिया पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी अपलोड करने के मामले में तेलीबांधा पुलिस ने 43 वर्षीय एक आरोपी को गिरफ्तार किया है. आरोपी ने सोशल मीडिया पर अपने फेसबुक अकाउंट के जरिए महिलाओं और बच्चों से संबंधित अश्लील सामग्री अपलोड की थी. तेलीबांधा थाना प्रभारी विनीत दुबे ने बताया कि साल 2020 में सोशल मीडिया पर जोरा निवासी आरोपी संतोष कुमार यादव ने चाइल्ड पोर्नोग्राफी फेसबुक में अपलोड की थी. इसकी शिकायत मिलने के बाद से आरोपी की तलाश की जा रही थी.

एनसीआरबी के जरिए मिली थी जानकारी

आरोपी संतोष कुमार यादव को पुलिस ने रविवार को गिरफ्तार कर लिया है. उसके खिलाफ आईटी एक्ट की धारा 67 ए के तहत अपराध दर्ज करने के साथ ही गिरफ्तारी की गई है. आरोपी को रविवार ज्यूडिशियल रिमांड के लिए न्यायालय भेजा गया है. पुलिस के अनुसार, सोशल मीडिया पर चाइल्ड पोर्न अपलोड करने की जानकारी एनसीआरबी (राष्‍ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्‍यूरो) के जरिए पुलिस को मिलती थी. इससे पहले भी राजधानी रायपुर में चाइल्ड पोर्नोग्राफी के मामलों में आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है. इसके बाद भी अपराध कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं.

पढ़ें :केंद्र सरकार के सभी कर्मचारी कार्य दिवस पर कार्यालय आएंगे: कार्मिक मंत्रालय

चाइल्ड पोर्न क्लिप सर्च करना भी है अपराध

इंटरनेट पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी सर्च करना या इससे संबंधित कोई भी वीडियो शेयर करना अपराध है. ऐसे मामलों में आईटी एक्ट की धारा 67 बी के तहत मुकदमा दर्ज किया जाता है. इसमें पांच साल तक की सजा हो सकती है. अधिकारियों के मुताबिक 'नेशनल क्राइम फॉर मिसिंग एंड एक्सप्लोइटेड चिल्ड्रन' इस पर नजर रखती है.

मध्य प्रदेश से भी एक आरोपी गिरफ्तार
दूसरे मामले में मध्य प्रदेश के भिंड जिले के रहने वाले जगन्नाथ सुमन को भी गिरफ्तार किया गया है. आरोपी रायपुर के मौदहपारा थाना क्षेत्र में निवास कर रहा था. आरोपी अपने फोन से बच्चों से संबंधित अश्लील वीडियो सोशल मीडिया में प्रसारित कर रहा था. यह जानकारी एनसीआरबी और पुलिस मुख्यालय नवा रायपुर से प्राप्त होने के बाद आरोपी जगन्नाथ सुमन के विरूद्ध थाना मौदहापारा में धारा 67 ए आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया था. थाना मौदहापारा की टीम ने भिंड में जाकर आरोपी की पतासाजी की और भवानीपुरा रोड वाली गली से उसे गिरफ्तार किया गया है. आरोपी के कब्जे से घटना में प्रयुक्त फोन को जब्त किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details