दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 7 AM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : Jul 14, 2021, 7:36 AM IST

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

TOP10
TOP10

हैदराबाद :देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. पुलवामा में सुरक्षाबलों व आतंकियों के बीच मुठभेड़

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में बुधवार तड़के से सुरक्षाबलों व आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी है. पुलवामा शहर में भारी संख्या में सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है.

2. कांग्रेस के रणनीतिक समूह की बैठक आज, सरकार को घेरने पर चर्चा

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने संसद के मानसून सत्र में उठाए जाने वाले मुद्दों और सरकार को घेरने की रणनीति पर चर्चा के लिए 14 जुलाई को पार्टी के संसदीय रणनीतिक समूह की बैठक बुलाई है.

3. मद्रास HC ने NEET पैनल के खिलाफ याचिका खारिज की, स्टालिन ने किया स्वागत

मद्रास उच्च न्यायालय ने मंगलवार को राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) पर एक पैनल गठित करने वाली तमिलनाडु सरकार को चुनौती देने वाली एक जनहित याचिका को खारिज करते हुए कहा कि यह मामले पर सर्वोच्च न्यायालय के आदेशों के विपरीत नहीं है.

4. नीट परीक्षा अब 13 भाषाओं में आयोजित होगी, कुवैत में खुला परीक्षा केंद्र

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने जानाकारी दी कि चिकित्सा संस्थानों में प्रवेश के लिए नीट- स्नातक परीक्षा पहली बार 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पश्चिम एशिया में भारतीय छात्रों की सुविधा के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) का कुवैत में एक नया परीक्षा केंद्र खोला गया है.

5. अडाणी समूह ने मुंबई हवाईअड्डे का प्रबंधन संभाला

अडाणी समूह ने जीवीके ग्रुप से मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का प्रबंधन संभाल लिया है. अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी ने ट्वीट किया कि विश्वस्तरीय मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का प्रबंधन लेकर हम काफी खुश हैं. मुंबई को हम पर गर्व होगा. अडाणी ग्रुप भविष्य के कारोबार के लिए हवाईअड्डा पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करेगा.

6. RRB NTPC Phase7 Exam: आरआरबी NTPC 7वें फेज की परीक्षा की तारीख जारी

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर सातवें चरण (लास्ट फेज) के लिए एनटीपीसी एग्जाम शेड्यूल जारी कर दिया है.

7. असम मानवाधिकार पैनल ने 'पुलिस इनकाउंटर्स' की जांच के दिए आदेश

असम मानवाधिकार आयोग ने स्वत: संज्ञान लेते हुए राज्य सरकार को दो महीने के भीतर राज्य में 12 आरोपियों की हत्या की परिस्थितियों की जांच के लिए नोटिस जारी किया है. एएचआरसी ने मीडिया रिपोटरें के हवाले से कहा कि पुलिस ने विभिन्न मुठभेड़ों में चार अन्य संदिग्ध अपराधियों को मार गिराया.

8. आर्थिक, सांस्कृतिक और अंतरराष्ट्रीय राजनीति में योगदान के लिए तत्पर हूं : विदेश राज्यमंत्री

पूर्वी मोर्चा मोदी सरकार (Modi govt) में हमेशा से सर्वोच्च प्राथमिकता में रहा है. डॉ. राजकुमार रंजन सिंह (Dr Rajkumar Ranjan Singh) को विदेश मंत्रालय में राज्यमंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई है. ऐसे में 'ईटीवी भारत' की वरिष्ठ संवाददाता चंद्रकला चौधरी ने उनसे खास बातचीत की. जानिए डॉ. राजकुमार रंजन सिंह ने क्या कहा. खास रिपोर्ट.

9. देश में पहली बार 'सीन ऑफ क्राइम ऑफिसर' की होगी नियुक्ति

देश में पहली बार, कर्नाटक पुलिस में 'सीन ऑफ क्राइम ऑफिसर' की नियुक्ति होने जा रही है. मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने 206 सीन ऑफ क्राइम ऑफिसर्स की नियुक्ति के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. ये अधिकारी अपराध स्थलों से वैज्ञानिक और फॉरेंसिक साक्ष्यों से इकट्ठा करेंगे, जिससे दोषियों की शीघ्र गिरफ्तारी हो सकेगी.

10. राजनाथ के आवास पर मंत्रियों की बैठक, मानसून सत्र की रणनीति पर हुई चर्चा

संसद के मानसून सत्र में विपक्ष के हंगामे के आसार को देखते हुए भाजपा अपनी रणनीति को और सुदृढ़ कर रही है. इसी कड़ी में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर भाजपा के वरिष्ठ नेताओं की बैठक हुई, जिसमें आगामी मानसून सत्र से जुड़े विषयों पर चर्चा की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details