दिल्ली

delhi

By

Published : Jun 3, 2021, 1:01 PM IST

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 1 PM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

देश-दुनिया की तमाम छोटी बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक करके देशभर की खबरों को आसानी से पढ़ सकते हैं.

TOP 10
TOP 10

हैदराबाद : देश-दुनिया की तमाम छोटी बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक करके देशभर की खबरों को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. भारत बायोटेक के कोवैक्सीन टीका का बच्चों पर क्लीनिकल ट्रायल शुरू

पटना एम्स में बच्चों पर भारत बायोटेक के टीके कोवैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल शुरू हो गया है. अगले एक महीने में 525 बच्चों पर इस तरह का परीक्षण किया जाना है. जिनमें से करीब सौ बच्चों (वॉलंटियर) ने अबतक रजिस्ट्रेशन कराया है. इनकी स्क्रीनिंग के बाद चयनित तीन बच्चों पर कल ट्रायल किया गया .

2. पंजाब कांग्रेस में कलह : कैप्टन आज या कल पार्टी पैनल से कर सकते हैं मुलाकात

कांग्रेस की पंजाब इकाई में चल रही कलह को दूर करने के मकसद से गठित समिति ने बुधवार को राज्य के कई सांसदों और पूर्व प्रदेश अध्यक्षों से मुलाकात कर उनकी राय ली. सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह भी आज या शुक्रवार को समिति से मुलाकात कर सकते हैं.

3. पत्रकार विनोद दुआ को राहत, सुप्रीम कोर्ट ने रद्द की राजद्रोह के मामले में दर्ज प्राथमिकी

पत्रकार विनोद दुआ के खिलाफ भाजपा नेता द्वारा दर्ज की गई प्राथमिकी को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया.

4. सीरम इंस्टीट्यूट ने स्पूतनिक वी टीका बनाने के लिए डीसीजीआई से अनुमति मांगी

कोविड वैक्सीन Covishield का निर्माण कर रही कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) आने वाले दिनों में रूस की कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक V का भी निर्माण कर सकती है. स्पुतनिक V के निर्माण की इजाजत के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) से इजाजत मांगी है. सूत्रों ने इसकी जानकारी दी.

5. बिहार : मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों में लड़कियों के लिए 33% सीटें आरक्षित होंगी

बिहार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने कहा कि अभियंत्रण विश्वविद्यालय (engineering university) एवं चिकित्सा विश्वविद्यालय (medical university) स्थापित होने से इंजीनियरिंग कॉलेजों एवं मेडिकल काॅलेजों का बेहतर ढंग से प्रबंधन हो सकेगा. राज्य के इंजीनियरिंग एवं मेडिकल कॉलेजों में नामांकन में न्यूनतम एक तिहाई सीट छात्राओं के लिए आरक्षित की जाए.

6. कोरोना अपडेट: 24 घंटे में 1.34 लाख नए मामले, 2,887 मौत

भारत में कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप धीरे-धीरे कम हो रहा है. जानकारों का कहना है कि अधिकांश राज्यों में लॉकडाउन/कर्फ्यू के कारण कोरोना के मामलों में कमी आई है. चिंता की बात यह है कि एक तरफ जहां नए केस कम हो रहें तो वहीं संक्रमण से होने वाली मौतें दिन प्रतिदिन बढ़ रही हैं.

7. राम रहीम की बिगड़ी तबीयत, रोहतक PGI में चेकअप के बाद वापस भेजा जेल

गुरुवार सुबह गुरमीत राम रहीम (ram rahim) की तबीयत अचानक बिगड़ गई. कड़ी सुरक्षा के बीच उसे सुनारिया जेल से रोहतक पीजीआई लाया गया और बाद में वापस जेल भेज दिया गया.

8. महाराष्ट्र में हाई प्रोफाइल सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, तमिल एक्ट्रेस सहित 5 गिरफ्तार

महाराष्ट्र के ठाणे पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है. पुलिस ने छापा मारकर हाई प्रोफाइल सेक्स रैकेट का भंडाफोड़ किया है. पुलिस ने इस दौरान 2 तमिल फिल्म एक्ट्रेस सहित 5 लोगों को गिरफ्तार किया है.

9. यूजर विरोधी कामों में लिप्त है व्हॉट्सएप, केंद्र सरकार ने हाईकोर्ट में दिया हलफनामा

केंद्र ने गुरुवार को एक नए हलफनामे में दिल्ली उच्च न्यायालय को बताया कि मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप अपनी अद्यतन गोपनीयता नीति के लिए 'ट्रिक कंसेंट' प्राप्त करके 'उपयोगकर्ता-विरोधी कार्यों' में लिप्त है.

10. कोरोना वैक्सीन को लेकर किसी तरह देनदारियों से छुटकारा चाहती है सीरम इंस्टीट्यूट : सूत्र

कोरोना वैक्सीन बनाने वाली सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute of India SII) ने जिम्मेदारियों को लेकर मुआवजे से सुरक्षा की मांग की है. यह जानकारी सूत्रों के हवाले से दी जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details