दिल्ली

delhi

By

Published : Dec 1, 2020, 10:01 AM IST

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 10 AM : देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

top-ten-10-am-national-news
TOP 10 @ 10 AM : देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

हैदराबाद : देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. किसानों को मनाने की कवायद तेज: सरकार ने बातचीत के लिए किया आमंत्रित

नए कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसान संगठनों को मनाने की कवायद तेज हो गई है. केंद्र सरकार ने तीन दिसंबर की जगह आज दोपहर बाद तीन बजे बातचीत के लिए आमंत्रित किया है.

2. जीएचएमसी चुनाव के लिए हो रहा मतदान, 150 सीटों पर जारी है वोटिंग

लंगाना में हैदराबाद नगर निकाय के लिए आज मतदान हो रहा है. इस चुनाव में विधानसभा और संसदीय चुनाव की तरह प्रचार हुआ और कई राष्ट्रीय स्तर के नेता मैदान में उतरे हैं.

3. जम्मू कश्मीर: डीडीसी चुनाव के दूसरे चरण के लिए हो रहा मतदान, 43 सीटों पर जारी है वोटिंग

जम्मू कश्मीर में जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव के दूसरे चरण के लिए मंगलवार यानी की आज 2,100 मतदान केंद्रों पर मतदान जारी है.

4. पीएम बोले- सीमा पर हो रही घुसपैठ का मुंहतोड़ जवाब दे रहा है भारत

पीएम मोदी ने विपक्ष पर हमला बोलते हुए कहा है कि कुछ लोग अपनी मूर्तियां बनवाते हैं. उन्होंने कहा कि हमारी विरासत देश की धरोहर है. पीएम मोदी ने कहा कि आज मां गंगा के सानिध्य में काशी प्रकाश का उत्सव मना रही है. मुझे भी महादेव के आशीर्वाद से इस प्रकाश गंगा में डुबकी लगाने का सौभाग्य मिल रहा है. सीमा पर घुसपैठ को लेकर पीएम ने कहा कि आज भारत दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब दे रहा है.

5. बीएसएफ : जिनके दम पर सुरक्षित हैं हमारे देश की सीमाएं

हम तभी तक सुरक्षित हैं जब तक सरहद पर हमारे जवान डटे हुए हैं. अपनी रातों की नींद को त्यागकर वे बराबर दुश्मन की नापाक हरकतों पर नजर रखते हैं, तब जाकर हमें चैन की नींद नसीब होती है. शरीर को गला देने वाली ठंड हो या तपता रेगिस्तान, वह निर्भीक होकर भारत मां की रक्षा करने के लिए डटे हुए हैं. जान तक न्यौछावर कर देश को आंच नहीं आने देने वाले सीमा सुरक्षा बल के जवानों को बीएसएफ के स्थापना दिवस पर सलाम...

6. स्वाद और पोषण दोनों के लिए बेहतरीन है अंजीर

अंजीर एक ऐसा फल है, जो स्वास्थ्य और सेहत दोनों के लिए बेहतरीन है. सर्दियों का यह खास फल बेहद स्वास्थ्यवर्धक सूखे मेवे के रूप में भी लोगों को खूब भाता है. अंजीर की सबसे बड़ी खासियत यही है कि, ताजे फल से ज्यादा ये सूखे मेवे के रूप में अधिक पौष्टिक होता है.

7. शेहला रशीद के पिता ने डीजीपी को लिखा पत्र, बोले- बेटी एंटी नेशनल, मेरी जान को खतरा

छात्र नेता शेहला राशीद के पिता अब्दुल रशीद शोरा ने सोमवार को उन पर गंभीर आरोप लगाए. उन्होंने शेहला पर कश्मीर घाटी में राजनीति में शामिल होने के लिए मोटी रकम लेने का भी आरोप लगाया. हालांकि, शेहला ने इन आरोपों का खंडन किया है. गौरतलब है कि शेहला के पिता उनके साथ नहीं रहते हैं.

8. जीएचएमसी चुनाव : 1,122 उम्मीदवार मैदान में, मतदान के लिए तैयार

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव के लिए मतदान मंगलवार सुबह सात बजे शुरू होगा. चुनाव में इस बार बैलेट पेपर का इस्तेमाल हो रहा है. कुल 150 वार्डों के लिए 1,122 उम्मीदवार मैदान में हैं. हैदराबाद के 74,44,260 मतदाता इनकी किस्मत का फैसला करेंगे.

9. कृषि मंत्री ने किसानों को वार्ता के लिए बुलाया, दिल्ली-हरियाणा सीमा पर डटे हैं किसान

केंद्र के कृषि कानूनों के विरोध में पिछले पांच दिनों से किसान दिल्ली-हरियाणा सीमा पर डटे हुए हैं. किसानों के आक्रोश को देखते हुए कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसान नेताओं को आज वार्ता के लिए बुलाया है. इस पर किसानों की ओर से अंतिम फैसला नहीं लिया गया है.

10. कोविड के कारण एचआईवी के इलाज में लापरवाही हुई तो बढ़ेंगी मौतें

कोविड महामारी के बीच एचआईवी संक्रमण का जोखिम ज्यादा है. वजह ये कि स्वास्थ्य विभाग का सारा ध्यान कोरोना से निपटने में लगा है. देश में संक्रमण के मामले रोज अभी भी 42 हजार से ऊपर आ रहे हैं. वैक्सीन का अभी इंतजार है, ऐसे में एचआईवी संक्रमितों के इलाज में लापरवाही हुई तो इस जोखिम से निपटना मुश्किल हो जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details