दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 10 AM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : Mar 24, 2021, 10:35 AM IST

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

TOP 10
बड़ी खबरों पर एक नजर

हैदराबाद :देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. देशमुख की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, परमबीर की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

महाराष्ट्र में सियासी तूफान थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. परमबीर सिंह ने महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे को लिखे आठ पन्नों के एक पत्र में दावा किया था कि देशमुख चाहते थे कि पुलिस अधिकारी बार और होटलों से हर महीने 100 करोड़ रुपये की वसूली करें. आज सुप्रीम कोर्ट में देशमुख के खिलाफ परमबीर की याचिका पर सुनवाई होनी है.

2. देशभर में देर से चल रही हैं 888 सड़क परियोजनाएं, कई प्रोजेक्ट एक दशक बाद भी अधूरे

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय से जुड़ी संसदीय समिति रिपोर्ट के आंकड़ों के मुताबिक साल 2020-21 में केंद्रीय मंत्रालय के तहत कुल 888 सड़क परियोजनाएं देरी से चल रही हैं. 3,15,373.3 करोड़ की इन परियोजनाओं में 27,665.3 किलोमीटर लंबी सड़कों का निर्माण होना है. कई परियोजनाएं तो एक दशक से अधर में लटकी हैं. देरी की वजह से इन परियोजनाओं का बजट भी साल दर साल बढ़ रहा है.

3. देश में रोजाना 30 किमी हाइवे का फैल रहा जाल

भारत में लगातार सड़क और नेशनल हाइवे का विस्तार हो रहा है. केंद्रीय सड़क परिवहन और राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय के मुताबिक साल 2020-21 के दौरान कुल 9242 किलोमीटर हाइवे का निर्माण हुआ. इस हिसाब में रोजाना करीब 30 किलोमीटर हाइवे का निर्माण हुआ.

4. छत्तीसगढ़ : नक्सलियों ने बस को उड़ाया, पांच जवान शहीद, कई घायल

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले में नक्सलियों ने डीआरजी जवानों से भरी बस को निशाना बनाया. नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट किया, जिससे पांच जवान शहीद हो गए.

5. न्यायाधीशों को आर्थिक मामलों में सोच विचार कर हस्तक्षेप करना चाहिए : सुप्रीम कोर्ट

न्यायालय ने किस्त अदायगी पर रोक से जुड़े मामले में फैसला सुनाते हुए निर्देश दिया कि पिछले साल कोविड-19 महामारी संकट के बीच कर्ज अदायगी पर रोक को लेकर उधारकर्ताओं से कोई चक्रवृद्धि या दंडात्मक ब्याज नहीं लिया जाएगा, पढ़िए...

6. सिक्किम: ITBP के जवानों ने बर्फ में फंसे पर्यटकों की जान बचाई

बीती रात सिक्किम के शेरथांग के पास 48वीं बटालियन आईटीबीपी के जवानों ने 13,500 फीट पर बचाव अभियान चलाया. भारी बर्फबारी के कारण सेराथांग के पास 17 पर्यटकों के साथ तीन वाहन फंसे हुए थे, उन सभी पर्यटकों को सुरक्षित निकाला गया. भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवान अपनी बहादुरी के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने फिर से इसका परिचय देते हुए बीती रात सिक्किम के दुर्गम पहाड़ियों में फंसे 17 पर्यटकों को सुरक्षित बाहर निकाला. पढ़ें पूरी खबर...

7. दिल्ली में सार्वजनिक स्थानों पर होली, शब-ए-बारात और नवरात्रि मनाने पर लगी रोक

दिल्ली सरकार ने एक औपचारिक आदेश जारी करते हुए राष्ट्रीय राजधानी में सार्वजनिक स्थानों पर होली, शब-ए-बारात और नवरात्रि मनाने पर रोक लगा दी है.

8. इस शब-ए-बारात इन बातों का रखें ध्यान, एडवाइजरी जारी

शब-ए-बारात और होली का पर्व बेहद नजदीक आ गया है. देश में 28 मार्च को शब-ए-बारात के साथ ही होलिका दहन भी होना है. ऐसे में इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया ने एडवाइजरी जारी कर मुसलमानों से इस वर्ष विशेष सतर्कता बरतने की अपील की है.

9. कोरोना हेल्पडेस्क चैटबोट के उपयोगकर्ताओं की संख्या तीन करोड़ के पार

सरकार का कोरोना वायरस संबंधित सूचना के साथ लोगों की मदद के लिये व्हाट्सऐप पर शुरू किये गये आधिकारिक 'चैटबोट' का उपयोग करने वालों की संख्या तीन करोड़ को पार कर गयी है. एक सरकारी अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

10. आत्मनिर्भरता का मार्ग है वर्षा जल संचयन

दुनिया की आबादी में भारत की हिस्सेदारी 18 फीसदी और विश्व की पशु आबादी में 15 फीसदी भागीदारी है. लेकिन हमारे पास जल संसाधन मात्र चार फीसदी हैं. प्रदूषण की वजह से हमारे जल स्रोत प्रदूषित हो रहे हैं. ऐसे में जरूरत है तो जल संरक्षण पर व्यापक कार्रवाई की. हम कितने कामयाब होंगे, यह तो आने वाले समय में ही पता चल पाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details