दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 7 AM : देश की अब तक की बड़ी खबरों पर एक नजर

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : Apr 19, 2021, 7:00 PM IST

TOP 10
TOP 10

हैदराबाद :देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. कोरोना संक्रमण: लक्षण हैं पर रिपोर्ट में पुष्टि नहीं, जानिए क्या करें

भारत के शीर्ष विशेषज्ञों का कहना है कि काेराेना के 80 प्रतिशत मामलों में आरटी-पीसीआर जांच से संक्रमण का पता चल जाता है, लेकिन कई मामले ऐसे भी हाेताे हैं जिनमें लक्षण वाले रोगियों की रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि नहीं हाेती है. इस संबंध में विशेषज्ञ का कहना है कि ऐसे मामलों में कोविड-19 का पता लगाने के लिए प्रयोगशाला की रिपोर्ट, सीटी स्कैन/ एक्स-रे की रिपाेर्ट के आधार पर इलाज शुरू किया जाना चाहिए.

2. चुनाव बांड से चंदा देने वालों का नाम घोषित करने वाली पहली पार्टी बनी झारखंड मुक्ति मोर्चा

झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) ऐसी पहली पार्टी बन गई है जिसने चुनावी बांड के माध्यम से चंदा देने वालों के नामों की घोषणा की है. हालांकि पार्टी ने वित्त वर्ष 2019-20 की आडिट रिर्पोट में चुनावी बांड के जरिए इस आय की घोषणा नहीं की.

3. कोरोना से फिर रद्द हुआ बोरिस जॉनसन का भारत दौरा

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का भारत दौरा रद्द हो गया है. वह अगले हफ्ते भारत दौरे पर आने वाले थे, लेकिन कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते यह दौर कैंसिल कर दिया गया है.

4. कोरोना का कहर : केरल में मंगलवार से रात्रि कर्फ्यू लगाने की घोषणा

केरल में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर राज्य सरकार ने नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है. मंगलवार से राज्यभर में नाइट कर्फ्यू लगेगा. रात नौ बजे से सुबह छह बजे तक ये कर्फ्यू प्रभावी रहेगा.

5. प. बंगाल चुनाव के तीन चरण बाकी, ममता बोलीं- एक या दो दिन में खत्म हों मतदान

देश में कोरोना संकट के बीच पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने चुनाव आयोग से अपील की. ममता ने कहा कि चुनाव के अंतिम तीन चरण एक या दो दिन में पूरे कराए जाएं.

6. राहुल गांधी का बंगाल में प्रचार से दूर रहने का निर्णय एक 'बहाना': प्रसाद

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी का पश्चिम बंगाल में चुनावी रैलियां कोविड-19 मामलों में वृद्धि के बीच निलंबित करने के उनके निर्णय को लेकर मखौल उड़ाया. प्रसाद ने इसे राहुल गांधी का बहाना करार दिया है.

7. नासा ने लाल ग्रह पर उड़ाया इनजेनयुटी हेलिकॉप्‍टर, रचा इतिहास

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने पर्सिवियरेंस रोवर के साथ मंगल ग्रह पर पहुंचा इनजेनयुटी (Ingenuity) हेलिकॉप्‍टर ने उड़ान भरकर इतिहास रच दिया है. नासा के इस हेलिकॉप्‍टर पर दुनिया की नजर थी.

8. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह हुए कोरोना संक्रमित, एम्स में भर्ती

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को तबीयत खराब होने पर एम्स दिल्ली में भर्ती कराया गया है. बता दें कि मनमोहन सिंह कोरोना संक्रमित पाए गए हैं.

9. फडणवीस का रेमडेसिविर की जमाखोरी मानवता के खिलाफ अपराध: प्रियंका

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने देवेंद्र फडणवीस पर निशाना साधते हुए कहा है कि भाजपा नेता का रेमडेसिविर इंजेक्शन की जमाखोरी करना मानवता के खिलाफ अपराध है.

10. मिलिए 23 वर्षीय इस दिव्यांग युवा से जिन्होंने साहस को बनाया सफलता का परिचायक

जम्मू-कश्मीर की उबड़-खाबड़ पहाड़ी सड़कों पर एक युवा जिस गति से वाहन चलाता है वह अपने आप में आश्चर्यजनक है. लेकिन जब आपको यह पता चलेगा कि वह युवा दिव्यांग है और एक दुर्घटना में अपना दाहिना हाथ गवां चुका है, तो आपके आश्चर्य का ठिकाना नहीं रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details