दिल्ली

delhi

Star Chefs At G20 Dinner : डिनर आइटम के लिए फेमस शेफ ने संभाल रखी थी कमान

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 10, 2023, 1:34 PM IST

जी 20 में आए अतिथियों के लिए डिनर में 500 से अधिक आइटम मौजूद थे. इन्हें तैयार करने के लिए आईटीसी होटल ने विशेष इंतजाम किए थे. अतिथियों के बीच सबसे अधिक चर्चा मिलेट डिशेज को लेकर थी. इसमें तीन मशहूर शेफ ने बड़ी भूमिका निभाई. ये हैं - कुनाल कपूर, अजय चोपड़ा और अनाहिता.

G 20
जी 20

नई दिल्ली : जी20 के डिनर को लेकर खूब चर्चा की जा रही है. अतिथियों को डिनर पर राष्ट्रपति से आमंत्रित किया था. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 500 से अधिक डिशेज को अतिथियों के लिए सर्व किया गया था. इनमें तीन मशहूर शेफ ने बड़ी भूमिका निभाई. ये हैं कुनाल कपूर, अनाहिता और अजय चोपड़ा.

कुनाल कपूर ने इस डिनर को लेकर अपने अनुभव सोशल मीडिया पर साझा किए हैं. उन्होंने वीडियो साझा करते हुए कहा कि देखिए खाना बना रहा हूं, सर्व कर रहा हूं और लोगों से बातचीत भी कर रहा हूं. उन्होंने कहा कि यह एक अद्भुत क्षण था, दुनिया भर के अतिथियों के लिए कुछ बनाना बहुत ही गर्व भरा पल रहा है. कपूर ने लिखा कि इतने बड़े आयोजन का हिस्सा बनकर मैं अभिभूत हूं.

अजय चोपड़ा ने ट्वीट कर कहा कि उन्हें अभी भी यकीन नहीं हो रहा है कि उन्होंने जो डिश बनाए, उन्हें इन अतिथियों के सामने परोसा गया. उन्होंने ब्रिटिश प्रधानमंत्री की पत्नी अक्षता मूर्ति को रिसेपी वाली एक बुकलेट दी. चोपड़ा ने लिखा कि यह हमारे लिए गर्व का क्षण है, जब हम अपने देश का प्रतिनिधित्व दुनिया के सामने कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमने मिलेट आइटम को पूरी दुनिया में नई पहचान दी है. आगे उन्होंने लिखा है कि पूरी जानकारी देखनी है तो स्वाइप करें और जानना चाहते हैं कि मैं क्या पका रहा हूं, तो नीचे कमेंट करें.

महिला शेफ अनाहिता ने कहा कि इस सम्मेलन का जलवा महसूस किया जा सकता है. उन्होंने लिखा कि उन्हें तो यकीन नहीं हो रहा है कि उनके बनाए डिश इतने बड़े मेहमानों के सामने परोसे गए. अहानिता ने कहा कि मेरी डिश सिंपलसा की खूब तारीफ की गई. साथ ही कच्चे केले का कटलेट और गुजराती 'केरा ना कटलेट' भी खूब पसंद किया गया. इस कटलेट को बाजरा से बनाया गया था. उन्होंने कहा कि मैंने आम की शेप में मिट्टी के बर्तन में चटनी भी सर्व की.

जी 20 के डिनर में सबसे अधिक चर्चा मिलेट डिशेज को लेकर हुई. आईटीसी होटल ने खुद इस पर इनिशिएटिव लिया था. 2023 को यूएन भी मिलेट वर्ष घोषित कर चुका है. और इसका प्रस्ताव भारत ने ही रखा था. मिलेट के जिन डिशेज को सामने परोसा गया था, उनमें एवोकाडो और पर्ल मिलेट सलाद, जोवार और जैकफ्रूट हलीम को अथितिथियों ने विशेष रूप से पसंद किया.

मिलेट गर्म और सूखे इलाके में उगाया जाता है. मिलेट के नौ किस्म पर्ल मिलेट, सोरगम मिलेट, फिंगर मिलेट, फॉक्सटेल मिलेट, प्रोसो मिलेट, लिटिल मिलेट, बर्नयार्ड मिलेट, ब्राउनटॉप मिलेट और कोडो मिलेट भारत में उत्पादित होता है.

ये भी पढ़ें :Rishi Sunak Visits Akshardham Temple: भक्ति के रंग में रंगे ऋषि सुनक, अक्षरधाम मंदिर में पत्नी संग स्वामी नारायण के किए दर्शन

ABOUT THE AUTHOR

...view details