दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

टेक्नोलॉजी के माध्यम से महिलाएं होंंगी सशक्त, जानिए कैसे

उत्तर प्रदेश की वाराणसी की छात्राओं ने एक ऐसा डिवाइस तैयार किया है, जिससे महिलाएं स्वयं ही अपनी सुरक्षा कर सकती हैं. इस डिवाइस के जरिए महिलाएं परिजनों और पुलिस को किसी भी समस्या की जानकारी दे सकती हैं.

By

Published : Mar 12, 2021, 4:02 PM IST

chip
chip

वाराणसी: उत्तर प्रदेश सरकार महिलाओं की सुरक्षा एवं सुविधा के लिए मिशन शक्ति अभियान चला रही है. इस अभियान के तहत महिलाओं को जागरूक करने का काम किया जा रहा है. ऐसे में वाराणसी की रहने वाली कक्षा 11वीं की तीन छात्राओं ने एक अनोखा डिवाइस बनाया है. इस डिवाइस के माध्यम से महिलाएं मुसीबत के समय परिजनों और पुलिस को संदेश भेज सकती हैं.

मिशन शक्ति से मिली प्रेरणा, कक्षा 11वीं की छात्रा ने बनाया वूमेन सेफ्टी चिप

डिवाइस में फीड होते हैं पांच नम्बर

वाराणसी के आर्यन इंटरनेशनल स्कूल की कक्षा 11वीं की छात्राएं वैष्णवी राय, अनन्या सिंह और प्रिशा सिंघानिया ने मिलकर वूमेन सेफ्टी चिप बनाया है. लड़कियां या महिलाएं इस चिप का एक हिस्सा अपने टी-शर्ट या बटन में फिट कर सकती हैं. जबकि दूसरे हिस्से को अपने पॉकिट या पर्स में रख सकती हैं. मुसीबत के समय महिलाएं टी-शर्ट में लगे चिप को दबाएंगी तो इससे दूसरे हिस्से का चिप एक्टिवेट हो जाएगा.

इसके बाद डिवाइस में फीड नंबरों पर फोन जाने लगेगा. इससे परिजनों और पुलिस को सूचना मिल जाएगी. चिप में साउंड रिकॉर्ड की भी सुविधा है. जिससे आप अपनी बातें रिकॉर्ड कर भेज सकते हैं. इस डिवाइस से फोन तब तक जाता रहेगा, जब तक फोन रिसीव न हो जाए. ऐसे में ये वूमेन सेफ्टी चिप महिलाओं के लिए काफी कारगर साबित हो सकती है.

पढ़ें :कोरोना काल में महिलाओं के योगदान को समर्पित है 'महिला दिवस 2021'

टेक्नोलॉजी के माध्यम से औरतों को मिलेगी शक्ति

चिप बनाने वाली छात्रा प्रिशू ने कहा कि आज तकनीकी का दौर है. महिलाएं अपने घर के बाहर कदम रखकर पुरुषों से कंधा से कंधा मिलाकर काम कर सकें, इसी उद्देश्य इन लोगों ने इस चिप को बनाया है. छात्राओं ने मिशन शक्ति अभियान से प्रेरणा लेकर इस चिप को तैयार किया है.

पढ़ें :सीमा की सुरक्षा में मुस्तैद ये बहादुर बेटियां...देश की हिफाजत का लाजवाब जज्बा

ABOUT THE AUTHOR

...view details