दिल्ली

delhi

JKAS Exam : डोडा जिले के तीन भाई-बहनों ने जम्मू कश्मीर प्रशासनिक सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की

By

Published : Jan 21, 2023, 10:20 AM IST

जम्मू-कश्मीर के डोडा क्षेत्र के कहारा भालेसा इलाके के रहने वाले दो बहनों सहित तीन भाई-बहनों ने जेकेएएस परीक्षा पास कर ली है. रिपोर्टों में कहा गया है कि मुनीर अहमद वानी के बेटे सुहैल अहमद वानी और उनकी दो बहनों - हुमा वानी और इफरा वानी - को परीक्षा में सफल घोषित किया गया था. मुनीर ने जहां 1055 अंक हासिल किए, वहीं हुमा और इफरा बहनों ने क्रमश: 1050 और 1034.5 अंक हासिल किए.

JKAS Exam
तीन भाई-बहनों ने जम्मू कश्मीर प्रशासनिक सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की

जम्मू: डोडा जिले में खुशी की लहर है क्योंकि एक ही परिवार के तीन भाई-बहनों ने जम्मू-कश्मीर प्रशासनिक सेवा (जेकेएएस) की परीक्षा उत्तीर्ण की है. दो बहनों और उनके भाई ने परीक्षा उत्तीर्ण कर डोडा जिले का नाम रौशन किया है. गुरुवार को नतीजे घोषित किए गए. दो बहनों- हुमा अंजुम वानी, इफरा अंजुम वानी और उनके भाई, सुहैल अहमद वानी - जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में भालेसा क्षेत्र के सुदूर कही त्रांखाल गांव के रहने वाले ने जेकेएएस परीक्षा उत्तीर्ण की है. परिवार अब जम्मू शहर में बस गया है.

पढ़ें: DGPs IGPs Conference : प्रधानमंत्री आज और कल पुलिस महानिदेशकों और महानिरीक्षकों के अखिल भारतीय सम्मेलन में शामिल होंगे

187 सफल उम्मीदवारों में तीन भाई-बहनों में सबसे छोटे सुहैल ने 111वीं रैंक हासिल की है, जबकि हुमा ने 117वीं और इफरा ने 143वीं रैंक हासिल की है. मुनीर ने जहां 1055 अंक हासिल किए, वहीं हुमा और इफरा बहनों ने क्रमश: 1050 और 1034.5 अंक हासिल किए. जेकेपीएससी ने शुक्रवार सुबह परीक्षा के नतीजे घोषित किए. एक अधिसूचना के अनुसार, 187 उम्मीदवारों को परीक्षा में सफल घोषित किया गया है. परिवार अब जम्मू शहर में बस गया है.

पढ़ें: New Parliament Building: संयुक्त सत्र के लिए राष्ट्रपति का भाषण पुराने संसद भवन में ही होगा- ओम बिड़ला

इनके पिता मुनीर अहमद वानी को अपने बच्चों की सफलता पर गर्व है. उन्होंने कहा कि उनके बच्चों ने बिना किसी कोचिंग सेंटर से जुड़े सफलता हासिल की है. पिता ने कहा, मेरे बच्चों के पास आज भी मोबाइल फोन नहीं है. जब भी वह इंटरनेट से जुड़ना चाहते थे, वह अपनी मां के फोन का इस्तेमाल करते थे. पिता अपने बच्चों की सफलता का श्रेय उनकी कड़ी मेहनत को देते हैं. उन्होंने कहा, वह पिछले कई वर्षों से प्रतिदिन 12 घंटे अध्ययन करते थे.

पढ़ें: Former president Kovind: पूर्व राष्ट्रपति कोविंद ने कहा अटल बिहारी वाजपेयी अंबेडकर के प्रबल अनुयायी थे

12वीं कक्षा की परीक्षा पास करने के ठीक बाद, वह सिविल सेवा परीक्षा पास करने के लिए दृढ़ थे. इफरा ने फिजिक्स में मास्टर्स किया है, वहीं हुमा और सुहैल ने पॉलिटिकल साइंस में मास्टर्स डिग्री ली है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details