दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

तेलंगाना में 57 साल से ऊपर के लोगों को मिलेगी वृद्धावस्था पेंशन

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने घोषणा की है कि उनकी सरकार अगस्त से 57 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को वृद्धावस्था पेंशन देगी. पहले वृद्धावस्था पेंशन के लिए पात्रता आयु सीमा 65 वर्ष थी, जिसे घटाकर 57 वर्ष कर दिया गया है.

By

Published : Jul 5, 2021, 6:07 AM IST

वृद्धावस्था पेंशन
वृद्धावस्था पेंशन

हैदराबाद :तेलंगाना सरकार अगस्त से 57 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को वृद्धावस्था पेंशन प्रदान करेगी. राज्य के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (KCR) ने रविवार को यह घोषणा की. राजन्ना सिरसिला जिले में विभिन्न विकास कार्यों का उद्घाटन करने के बाद उन्होंने कहा कि वृद्धावस्था पेंशन के लिए पात्रता आयु सीमा 65 वर्ष से घटाकर 57 वर्ष करने का निर्णय अगले महीने से लागू किया जाएगा.

तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) ने 2018 के विधानसभा चुनाव में पात्रता आयु सीमा को कम करने का वादा किया था और सत्ता में बने रहने के बाद, जुलाई 2019 में राज्य मंत्रिमंडल ने प्रस्ताव को मंजूरी दी.

चुनावी वादे के अनुसार, विभिन्न श्रेणियों के लाभार्थियों की मासिक पेंशन भी 1,000 रुपये से बढ़ाकर 2,016 रुपये कर दी गई है. हालांकि, वृद्धावस्था पेंशन पात्रता आयु सीमा को कम करने के निर्णय को विभिन्न कारणों से लागू नहीं किया जा सका.

मुख्यमंत्री ने रविवार को यह भी घोषणा की कि सरकार की योजना आकस्मिक मृत्यु के मामले में पांच लाख रुपये का बीमा कवरेज प्रदान करने वाले बुनकरों के लिए एक जीवन बीमा योजना शुरू करने की है.

टीआरएस प्रमुख ने याद किया कि तेलंगाना राज्य के गठन से पहले, कुछ लोगों ने संदेह व्यक्त किया था कि क्या तेलंगाना कुछ हासिल कर सकता है, लेकिन इसने साबित कर दिया है कि उद्देश्य और भाषण की अखंडता और शुद्धता होने पर कुछ भी हासिल किया जा सकता है.

केसीआर ने किया 1320 घरों का लोकार्पण
वहीं, सीएम राव ने सिद्दीपेट जिले के केसीआर नगर में 80 करोड़ रुपये की लागत से बने दो बेडरूम वाले 1320 घरों का लोकार्पण किया. तेलंगाना सीएमओ ने बताया कि सीएम राव ने रविवार को शांतिनगर में मांडेपल्ली एंड नर्सिंग कॉलेज (Mandepalli & Nursing College) में इंस्टीट्यूट ऑफ ड्राइविंग, ट्रेनिंग एंड रिसर्च सेंटर (आईडीटीआर) का भी उद्घाटन किया. साथ ही सीएम ने नर्सिंग छात्रों के लिए स्कॉलरशिप भी बढ़ाने की घोषणा.

यह भी पढ़ें- नौ अगस्त से पदयात्रा शुरू करेंगे तेलंगाना भाजपा प्रमुख

ABOUT THE AUTHOR

...view details