दिल्ली

delhi

Munugode bypoll result : टीआरएस ने मारी बाजी, समर्थकों ने मनाया जीत का जश्न

By

Published : Nov 6, 2022, 12:18 PM IST

Updated : Nov 6, 2022, 10:57 PM IST

तेलंगाना में मुनुगोड़े विधानसभा उपचुनाव (Munugode bypoll result) में टीआरएस के उम्मीदवार को जीत हासिल हुई है. उन्होंने भाजपा प्रत्याशी को 10 हजार से ज्यादा मतों से पराजित किया. वहीं, भाजपा ने मतगणना को लेकर शिकायत की है. पार्टी का कहना है कि शुरुआत में भाजपा आगे थी, लेकिन इसे ऑफिशियल साइट पर देरी से दिखाया गया.

टीआरएस
समर्थकों ने मनाया जीत का जश्न

हैदराबाद : तेलंगाना का मुनुगोड़े विधानसभा उपचुनाव में टीआरएस ने बाजी मार ली है. टीआरएस के कुसुकुंतला प्रभाकर रेड्डी ने10,309 वोट से जीत दर्ज की. शुरुआत में भाजपा और टीआरएस के बीच कांटे की टक्कर दिख रही थी. हालांकि, जैसे-जैसे मतगणना का अगला चरण आता गया, टीआरएस ने बढ़त बनानी शुरू कर दी. दूसरी तरफ, मतगणना को लेकर भाजपा ने चुनाव आयोग से शिकायत की है. प्रत्येक चरण की गणना के बाद इसकी जानकारी देने में देरी होने पर राज्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सबकुछ पारदर्शी तरीके से हो रहा है.

देखिए वीडियो

मतगणना समाप्त होने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने जानकारी दी कि तेलंगाना में सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) ने रविवार को मुनुगोड़े विधानसभा सीट के उपचुनाव में जीत हासिल की है. टीआरएस उम्मीदवार कुसुकुंतला प्रभाकर रेड्डी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अपने निकटम प्रतिद्वंद्वी कोमातीरेड्डी राजगोपाल रेड्डी को 10 हजार से अधिक मतों से पराजित कर दिया. राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार विजयी उम्मीदवार को चुनाव प्रमाण पत्र सौंपा गया.

टीआरएस उम्मीदवार ने मारी बाजी

राज्य के मंत्री एवं मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव के बेटे के. टी. रामाराव ने ट्वीट किया, 'टीआरएस पार्टी और मुख्यमंत्री चंद्रशेखर के नेतृत्व में विश्वास व्यक्त करने के लिए मुनुगोड़े के लोगों को धन्यवाद. वादे के अनुसार हम इस निर्वाचन क्षेत्र में लंबित कार्यों की शीघ्र प्रगति की दिशा में काम करेंगे.'

केटीआर ने साधा भाजपा पर निशाना :बाद में मीडिया को संबोधित करते हुए के. टी. रामाराव ने कहा, 'यह उपचुनाव दिल्ली के आकाओं - गृह मंत्री अमित शाह और प्रधानमंत्री मोदी ने मुनुगोड़े के लोगों पर छोपा था.' केटीआर ने कहा कि भाजपा में हार स्वीकार करने का साहस होना चाहिए. उन्होंने मुनुगोड़े के लोगों को टीआरएस पार्टी का समर्थन करने के लिए बधाई दी. उन्होंने यह भी दावा किया कि भाजपा ने चुनाव जीतने के लिए सैकड़ों करोड़ रुपये खर्च किए. उन्होंने कहा कि ' भाजपा ने सैकड़ों करोड़ रुपये खर्च किए ताकि उनका उम्मीदवार गलत तरीके से जीत सके. पैसे और शराब के साथ वे मुनुगोड़े के मतदाताओं को खरीदना चाहते थे.'

समर्थकों ने मनाया जीत का जश्न :टीआरएस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने नलगोंडा जिले के मुनुगोड़े, हैदराबाद और तेलंगाना के अन्य हिस्सों में पार्टी की जीत का जश्न मनाया. हैदराबाद में पार्टी मुख्यालय तेलंगाना भवन में पार्टी कार्यकर्ताओं ने पटाखे फोड़े और मिठाइयां बांटीं.

मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की तस्वीरें, पार्टी के झंडे और बैनर लेकर पार्टी कार्यकर्ताओं ने 'जय केसीआर' और 'जय तेलंगाना' के नारे लगाए. कई लोग जीत का जश्न मनाने के लिए ढोल की थाप के बीच नाचते नजर आए.

शुरुआत में दिखी कांटे की टक्कर :पहले चरण की मतगणना में सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे थी. पहले चरण में टीआरएस प्रत्याशी को 6,096 मत मिले, जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उसके निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 4,904 वोट और कांग्रेस उम्मीदवार को 1,877 वोट हासिल हुए.

दूसरे दौर में बीजेपी ने 841 वोटों की बढ़त हासिल की. उसे 8,622 वोट मिले थे जबकि टीआरएस को 7,781 वोट मिले थे. कांग्रेस फिर से 1,537 मतों के साथ तीसरे स्थान पर रही. हालांकि, टीआरएस को 451 वोटों की संचयी बढ़त मिली.

तीसरे राउंड में बीजेपी को टीआरएस से ज्यादा वोट मिले थे लेकिन चौथे राउंड में टीआरएस ने बढ़त हासिल कर ली और इस राउंड के अंत में सत्तारूढ़ पार्टी 1,034 वोटों से आगे थी. बाद में जैसै जैसे वोटो की गिनती हुई, टीआरएस ने निर्णायक बढ़त बनाकर जीत दर्ज की.

3 नवंबर को हुआ था मतदान : नलगोंडा जिले की मुनुगोड़े विधानसभा सीट पर तीन नवंबर को उपचुनाव हुआ था. इस उपचुनाव में 93 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ था. अगस्त में कांग्रेस विधायक कोमातीरेड्डी राज गोपाल रेड्डी के पार्टी से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल होने के कारण यहां उपचुनाव कराना पड़ा. कुल 2,41,805 मतदाताओं में से 2,25,192 ने मतदान किया. इसमें पोस्टल बैलेट शामिल नहीं है. कुल 47 उम्मीदवार मैदान में थे.

भाजपा बोली, कोमातीरेड्डी राजगोपाल रेड्डी ने चुनाव हीरो की तरह लड़ा :चुनाव नतीजे आने के बाद भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बंडी संजय ने कहा कि 'हम मुनुगोड़े के लोगों के फैसले का सम्मान करेंगे. भाजपा प्रत्याशी कोमाटिरेड्डी राज गोपाल रेड्डी ने यह चुनाव हीरो की तरह लड़ा. सत्ताधारी दल ने कितनी भी धमकियां दी हों, भाजपा कार्यकर्ताओं ने डटकर काम किया.

उन्होंने कहा कि 'यह जीत कोई जीत नहीं है. यह मुनुगोडे उपचुनाव चुनाव आयुक्त की जीत है. टीआरएस ने पैसे बांटे. बीजेपी वह पार्टी है जिसमें टीआरएस को रोकने की हिम्मत है. पूरे तेलंगाना में बीजेपी की मौजूदगी है. हम विकास के लक्ष्य के साथ और प्रतिबद्धता के साथ काम करेंगे.'

भाजपा ने लगाए आरोप :भाजपा उम्मीदवार कोमाटिरेड्डी राज गोपाल रेड्डी ने रविवार को आरोप लगाया कि उन्हें धमकी दी गई थी. भाजपा नेता ने कहा, 'इन चुनौतियों के बावजूद हमने लड़ा, टीआरएस की जीत नकली है, भाजपा जीत रही थी. हम मुनुगोड़े के फैसले का सम्मान करते हैं, लेकिन हम उन्हें स्वीकार नहीं करते हैं जिन्हें गलत तरीके से वोट मिला है.'

राजगोपाल रेड्डी ने दावा किया, 'राज्य सरकार ने अपनी शक्ति का इस्तेमाल किया. इस तरह टीआरएस जीती. हमें धमकी दी गई थी कि अगर हम पार्टी नहीं बदलते हैं तो हमारे खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा.'

पढ़ें- उपचुनाव परिणाम: सात में से चार सीटों पर भाजपा की जीत, एक-एक सीट पर टीआरएस, शिवसेना उद्धव और राजद जीते

(एक्स्ट्रा इनपुट एजेंसियां)

Last Updated : Nov 6, 2022, 10:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details