दिल्ली

delhi

तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2023 के लिए पहले दिन 100 नामांकन पत्र दाखिल

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 4, 2023, 12:15 PM IST

नामांकन दाखिल करते समय रिटर्निंग अधिकारी (आरओ) के कार्यालय से 100 मीटर की परिधि के भीतर उम्मीदवार के काफिले में केवल तीन वाहनों को अनुमति दी गई है, जबकि आरओ के कार्यालय के अंदर चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार सहित केवल पांच लोगों के जाने की अनुमति दी गई है. (100 nomination papers filed on first day, Telangana Polls 2023)

100 nomination papers filed on first day
तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2023 के लिए पहले दिन 100 नामांकन पत्र दाखिल

हैदराबाद: तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन के पहले दिन यानी तीन नवंबर को 100 उम्मीदवार ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किये. राज्य में शुक्रवार को नामांकन पत्र दाखिल करने वालों में तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) अध्यक्ष ए रेवंत रेड्डी (कोडंगल) और तुम्मला नागेश्वर राव (खम्मम) शामिल थे. भारत निर्वाचन आयोग ने 30 नवंबर को होने वाले तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी की थी जिसे तेलंगाना के राजपत्र में प्रकाशित किया गया था.

अधिसूचना के अनुसार, चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और उन्हें 10 नवंबर तक सभी कार्य दिवस पर सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक स्वीकार किया जाएगा. चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, नामांकन पत्रों की जांच 13 नवंबर को की जाएगी और 15 नवंबर उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख है. मतदान 30 नवंबर को होगा और मतगणना तीन दिसंबर को होगी. मतदान सुबह पांच बजे शुरू होगा और शाम पांच बजे समाप्त होगा, लेकिन कुछ स्थानों पर मतदान केवल शाम पांच बजे तक ही किया जा सकेगा.

नामांकन दाखिल करते समय रिटर्निंग अधिकारी (आरओ) के कार्यालय से 100 मीटर की परिधि के भीतर उम्मीदवार के काफिले में केवल तीन वाहनों को अनुमति दी गई है, जबकि आरओ के कार्यालय के अंदर चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार सहित केवल पांच लोगों के जाने की अनुमति दी गई है.

पढ़ें:AIMIM अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने किया ऐलान, नौ विधासभाओं से चुनाव लड़ेगी पार्टी

वहीं, राज्य में विधानसभा चुनाव को देखते हुए एजेंसियां सतर्क हो गई हैं. इसके लिए चप्पे-चप्पे पर गहन तलाशी भी ली जा रही है. बात राजनीतिक दलों की करें तो सभी पार्टियां जोर-आजमाइश में जुटी हैं. सत्ताधारी पार्टी बीआरएस तीसरी बार सत्ता पर काबिज होना चाहती है. वहीं, कांग्रेस और बीजेपी भी सत्ता सुख पाने को प्रयासरत हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details