दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

इंतजार खत्म, अब चांदनी रात में हाेगा 'ताज' का दीदार

चांदनी रात में ताजमहल का दीदार करने की इच्छा रखने वाले लाेगाें के लिए खुशखबरी है. अब रात में ताज के दीदार का उनका इंतजार खत्म हुआ आज से रात में दीदार के लिये ताजमहल को फिर से खोल दिया जाएगा.

By

Published : Aug 21, 2021, 8:02 AM IST

इंतजार
इंतजार

आगरा : कोविड-19 के चलते रात में दीदार के लिये एक साल से बंद ताजमहल को 21 अगस्त से फिर से खोल दिया जाएगा. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

सत्रह मार्च 2020 को पहले कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान ताजमहल को रात में दीदार के लिये बंद कर दिया गया था.

ताज महल

एएसआई अधीक्षण पुरातत्वविद् (आगरा सर्कल) वसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि 21, 23 और 24 अगस्त को रात्रि दर्शन की अनुमति दी जाएगी क्योंकि स्मारक हर सप्ताह शुक्रवार को बंद रहता है और रविवार को लॉकडाउन लागू है.

ताजमहल का दीदार करने पहुंचे लाेग

उन्होंने कहा कि आगंतुकों के लिए तीन समय स्लॉट हैं. रात 8:30-9 बजे, 9-9:30 बजे और रात 9:30-10 बजे. उन्होंने कहा, 'उच्चतम न्यायालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार प्रत्येक स्लॉट में 50 पर्यटकों को ताज के दीदार की अनुमति दी जाएगी.

कुमार ने कहा, 'आगरा में 22 माल रोड स्थित एएसआई कार्यालय के काउंटर से एक दिन पहले टिकट बुक किया जा सकता है.'

सूरज की राेशनी में ताजमहल

टूरिज्म गिल्ड ऑफ आगरा के उपाध्यक्ष राजीव सक्सेना ने कहा कि यह एक अच्छा कदम है, लेकिन रविवार को लॉकडाउन और रात 10 बजे के बाद कर्फ्यू नहीं हटाए जाने तक इससे सप्ताहांत में आने वाले यात्री आकर्षित नहीं होंगे. उन्होंने कहा, 'पर्यटक शहर के रात्रि जीवन का आनंद लेना चाहते हैं। वे रात 10 बजे के बाद अपने होटलों में नहीं रहना चाहते.'

इसे भी पढ़ें :2 महीने बाद फिर खुला ताजमहल, एक बार में 650 पर्यटक ही कर पाएंगे दीदार

सरकार द्वारा अनुमोदित टूर गाइड मोनिका शर्मा ने इस कदम की सराहना की और कहा कि यह आगरा के पर्यटन क्षेत्र के पुनरुद्धार के लिए आशा की किरण है.

चांदनी रात में ताजमहल

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details