दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 20, 2023, 10:06 PM IST

ETV Bharat / bharat

इंटरनेशनल ट्रेड शो में दुनियाभर के खरीदारों को लुभाएंगे यूपी के खास प्रोडक्ट, 25 सितंबर तक होगा आयोजन

नोएडा में इंटरनेशनल ट्रेड शो का आगाज 21 सितंबर को होगा. आयोजन 25 सितंबर तक चलेगा. इस दौरान यूपी के एक जिला एक उत्पाद (ODOP) के प्रोडक्ट प्रदर्शित किए जाएंगे.

म

लखनऊ : 21 से 25 सितंबर तक नोएडा में इंटरनेशनल ट्रेड शो का आयोजन किया जा रहा है. इसमें यूपी के एक जिला एक उत्पाद (ODOP) के प्रोडक्ट प्रदर्शित किए जाएंगे. यहां यूपी के ज्यादातर जिलों के खास प्रोडक्ट प्रदर्शित किए जाएंगे. इस बड़े मेगा शो में दुनियाभर के करीब 60 से अधिक देश के प्रतिनिधि आ रहे हैं जो यूपी के खास प्रोडक्ट खरीदेंगे और आर्डर देंगे. ट्रेड शो का उद्घाटन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु करेंगी. इसके अलावा इस मौके पर कई प्रमुख लोग शिरकत करने वाले हैं.

नोएडा में इंटरनेशनल ट्रेड शो.

ग्रेटर नोएडा में आयोजित होने वाले इस बड़े अंतरराष्ट्रीय मेगा शो में उत्तर प्रदेश के दो हजार से ज्यादा एग्जीबिटर्स अपने अपने उत्पादों का प्रदर्शित करेंगे. इसमें प्रदेश की शिल्पकलाओं के साथ ही नव उद्यमियों की मेधा से सृजित ODOP उत्पादों से दुनियाभर की बाजार और खरीदारों तक पहुंच बनाने का प्रयास होगा. इंटरनेशनल ट्रेड शो परिसर में प्रदेश की उत्कृष्ट शिल्प कलाओं का भी प्रदर्शन किया जाएगा. जिन प्रमुख क्षेत्रों के उत्पादों को प्रदर्शित किया जाएगा उनमें एग्रीकल्चर और हॉर्टीकल्चर, डिफेंस कॉरिडोर, ई कॉमर्स, बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विस, इन्फ्रा, इंजीनियरिंग और मैन्यूफैक्चरिंग, फिल्म सेक्टर, फूड प्रॉसेसिंग एंड डेयरी प्रोडक्ट, जीआई टैग प्रोडक्ट, हैंडलूम, हैंडीक्राफ्ट, टेक्सटाइल्स, रिटेल, एजुकेशन सेक्टर (विश्वविद्यालय, साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और गणित), हेल्थ एंड वेलनेस (आयुष, योग, यूनानी, नेचुरोपैथी), आईटी, आईटीईएस, एमएसएमई, नमामी गंगे और जल शक्ति, ओडीओपी, रिन्यूवेबल एनर्जी और ई-व्हीकल, टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी सेक्टर, खिलौना उद्योग, वेयरहाउस एवं लॉजिस्टिक्स, महिला उद्यम समेत अन्य सेक्टर से जुड़े लोग अपने अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए इंटरनेशनल ट्रेड शो का हिस्सा बनेंगे.

नोएडा में इंटरनेशनल ट्रेड शो.


खासबात यह होगी कि इस अंतरराष्ट्रीय ट्रेड शो के माध्यम से एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) को अंतरराष्ट्रीय मंच प्रदान करने पर सरकार का सबसे ज्यादा फोकस है. ओडीओपी के लिए यहां न सिर्फ प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा, बल्कि बिजनेस और कस्टमर (बीटूसी) के बीच प्रॉपर चैनल भी विकसित किया जाएगा. जिससे खरीदार सीधे स्थानीय उद्यमियों से संपर्क स्थापित करें और उत्पादों के लिए अपना ऑर्डर दें सकेंगे. ट्रेड शो में खाने पीने को लेकर भी खास प्रबंध किए गए हैं. प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बनने वाले स्वादिष्ट और लजीज व्यंजनों का लुत्फ भी देश-विदेश के खरीदार उठा सकेंगे. मिलेट्स कैंटीन के माध्यम से मोटे अनाज से निर्मित तमाम व्यंजनों को सर्व किया जाएगा.

नोएडा में इंटरनेशनल ट्रेड शो.

ट्रेड शो में एकेटीयू इनोवेशन हब के नेतृत्व में 40 इनोवेटिव स्टार्टअप हिस्सा लेंगे

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) का इनोवेशन हब 21 से 25 सिंतबर तक नोएडा में आयोजित हो रहे यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो नोएडा में शामिल होगा. यह जानकारी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने दी हैं. उन्होंने बताया कि ट्रेड शो में इनोवेशन हब के नेतृत्व में 40 इनोवेटिव स्टार्टअप हिस्सा लेंगे. शो में देश विदेश के तमाम बड़ी कंपनियां और खरीदार हिस्सा ले रहे है. इस अवसर स्टार्टअप्स को अपने प्रोडक्टस को प्रस्तुत करने का इसे बेहतर अवसर मिलेगा. यह कार्यक्रम शीर्ष और सबसे नवोन्मेषी स्टार्टअप, ओडीओपी उत्पाद, जीआई-टैग उत्पाद और उत्तर प्रदेश में निर्मित कई अन्य उत्पादों का प्रदर्शन करेगा.

नोएडा में इंटरनेशनल ट्रेड शो.


कुलपति प्रो. पांडेय ने बताया कि इन स्टार्टअप्स और एमएसएमई के पास वैश्विक स्तर पर विपणन के लिए अपार मंच संभावनाएं होंगी. विश्वविद्यालय स्थित इनोवेशन हब और 15 सरकारी इन्क्यूबेशन सेंटर पूरे उत्तर प्रदेश से 50 प्रौद्योगिकी-आधारित नए उत्पाद-आधारित स्टार्टअप का प्रदर्शन करेंगे. स्टार्टअप्स के अलावा यहां उत्तर प्रदेश के विविध उत्पाद-श्रेणियों का भी प्रदर्शन किया जाएगा. इस मौके पर स्टार्टअप को विश्व स्तर पर अपने प्रोडक्ट और स्टार्टअप को पहचान दिलाने का मौका रहेगा. शो में कुलपति प्रो. जेपी पांडेय, वित्त अधिकारी सुशील कुमार गुप्ता, डॉ. अनुज कुमार शर्मा, इनोवेशन हब के हेड महीप सिंह, वंदना शर्मा, रितेश सक्सेना सहित अन्य लोग भागीदारी करेंगे.


यह भी पढ़ें : UP International Trade Show: दुनिया के सामने दिखेगी वाराणसी की शिल्पकारी की झलक, 31 उद्यमी लगाएंगे उत्पादों का स्टाल

UP International Trade Show: GI पवेलियन में दिखेगा कानपुर का चमड़ा उत्पाद, विदेश से कारोबार विस्तार की आस

21 से 25 सितंबर 2023 तक होगा उत्तर प्रदेश का पहला इंटरनेशनल ट्रेड शो

ABOUT THE AUTHOR

...view details