दिल्ली

delhi

Kuno National Park: चीता ज्वाला के आखिरी बचे शावक की हालत में सुधार, बड़े बाड़े से खुले जंगल में रिलीज की गई मादा चीता निरवा

By

Published : May 29, 2023, 2:13 PM IST

कूनो नेशल पार्क से दो अच्छी खबरें आईं है, जिसमें पहली तो ये कि चीता ज्वाला के आखिरी बचे शावक की हालत में सुधार आ रहा है. वहीं दूसरकी खबर है कि मादा चीता निरवा को बड़े बाड़े से खुले जंगल में रिलीज किया गया है.

south african female cheetah Nirva
खुले जंगल में रिलीज की गई मादा चीता निरवा

श्योपुर। मध्य प्रदेश के कूनो अभ्यारण में स्थित एक मादा चीता को बड़े-बाड़े से जंगल में रिलीज कर दिया गया है, जिस मादा चीता को छोड़ा गया है उसका नाम निरवा है. अब कूनो के खुले जंगल में चीतों की संख्या 6 से बढ़कर 7 हो गई है, वहीं वन विभाग के अधिकारियों ने बताया है कि "धीरे-धीरे बड़े-बड़े में मौजूद चीतों को जंगल में छोड़ा जा रहा है, साथ ही इनकी विशेष निगरानी भी की जा रही है."

बड़े बाड़े से खुले जंगल में रिलीज की गई मादा चीता निरवा

7 पहुंचे खुले जंगल में, 10 अब भी बड़े बाड़े में: एक सप्ताह पहले कूनो अभ्यारण में अधिकारियों की बैठक आयोजित हुई और इस बैठक में निर्णय लिया गया कि बड़े बाड़े में मौजूद निरवा नाम की मादा चीता को जंगल में छोड़ा जाए. इसके बाद से कूनो की टीम लगातार 5 दिन से इसे रिलीज करने की कोशिश करती रही और फिलहाल आज मादा चीता नीरवा को खुले जंगल में रिलीज कर दिया गया है. अब खुले जंगल में की संख्या 7 हो गई हैं, अब बाकी बचे 10 चीतों को भी क्रमबद्ध तरीके से जल्द ही बड़े बाड़े से खुले जंगल में रिलीज कर दिया जायेगा.

चीता ज्वाला के आखिरी बचे शावक की हालत में सुधार:बता दें कि इससे पहले तीन चीते को जंगल में छोड़ा गया था, उनके नाम अग्नि, वायु और दामिनी है. दामिनी मादा चीता है जबकि अग्नि और वायु नर चीते हैं, इसके साथ ही वन विभाग के अधिकारियों ने बताया है कि "ज्वाला नाम की मादा चीता का जो अंतिम शावक बचा हुआ है, उसकी तबीयत में लगातार सुधार आ रहा है. (cub of Cheetah Jwala health update) वन विभाग की टीम लगातार उसकी निगरानी और उसका हेल्थ चेकअप कर रही है, अधिकारियों का कहना है कि यह शावक पूरी तरह स्वस्थ हो जाएगा.

कूनो अभ्यारण से जुड़ी अन्य खबरें:

चीतों की कड़ी निगरानी कर रही वन विभाग की टीम:गौरतलब है कि मध्य प्रदेश के कूनो नेशल पार्क में लगातार हो रही चीजों की मौत के बाद वन विभाग के अधिकारी पूरी तरह निगरानी बनाए हुए हैं, साथ ही भोपाल से एक वन की विशेषज्ञों अभ्यारण में पहुंच गई है जो जंगल में और बाड़े में मौजूद सभी चीतों की निगरानी कर रही है. साथ ही उनके स्वास्थ का विशेष ध्यान रखा जा रहा है और समय-समय पर सभी चीतों का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया जा रहा है. क्योंकि पिछले 3 महीने में कूनो अभ्यारण में 3 चीते और 3 शावक की मौत के बाद पूरे देश भर में हड़कंप मच गया है और यही कारण है कि इन्हें शिफ्ट करने की भी प्लानिंग तेजी से उठने लगी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details