दिल्ली

delhi

सोने और हीरे से भी ज्यादा कीमती व्हेल की उल्टी की तस्करी करते छह गिरफ्तार

By

Published : Jun 22, 2021, 4:13 PM IST

पानी में रहने वाली विशालकाय जीव व्हेल की उल्टी किसी इंसान को एक झटके में अमीर बना सकती है. भारत में भी एक किलो व्हेल की उल्टी की कीमत करोड़ों में है. वहीं पुलिस ने तमिलनाडु के तूतीकोरिन जिले के तिरुचेंदूर के पास दो करोड़ की व्हेल एम्बरग्रीस (व्हेल की उल्टी) की तस्करी के आरोप में छह लोगों को गिरफ्तार किया है.

व्हेल की उल्टी की तस्करी
व्हेल की उल्टी की तस्करी

चेन्नई : पानी में रहने वाली विशालकाय जीव व्हेल की उल्टी किसी इंसान को एक झटके में अमीर बना सकती है. वैसे सुनने में ये बात थोड़ी अजीब जरूर लग रही होगी. यहां तक कि दुनिया के कई हिस्सों में इसकी तस्करी भी की जाती है. हमारे देश भारत में भी एक किलो व्हेल की उल्टी की कीमत करोड़ों में है.

वहीं पुलिस ने तमिलनाडु के तूतीकोरिन जिले के तिरुचेंदूर के पास दो करोड़ की व्हेल एम्बरग्रीस (व्हेल की उल्टी) की तस्करी के आरोप में छह लोगों को गिरफ्तार किया है. बता दें पुलिस को सूचना मिली थी जिसके बाद से ही पुलिस वन अधिकारी के साथ मिलकर वाहनों की जांच कर रही थी.

चेकिंग के दौरान पुलिस ने तिरुचेंदूर तालुक ऑफिस रोड पर अलगर लॉज के पास कार की चेकिंग की. उस दौरान पुलिस को कार में दो करोड़ की कीमती व्हेल एम्बरग्रीस मिली.

पढ़ें :ओडिशा : नाले में मिला व्हेल शार्क का शव

पुलिस ने एम्बरग्रीस को जब्त कर छह लोगों को गिरफ्तार किया है. उन पर वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है.

क्या होता है एम्बरग्रीस

व्हेल के शरीर से निकलने वाले अपशिष्ट को कई वैज्ञानिक उल्टी बताते हैं, तो कई इसे मल बताते हैं. कई बार यह पदार्थ रेक्टम के जरिए बाहर आता है, लेकिन कभी-कभी पदार्थ बड़ा होने पर व्हेल इसे मुंह से उगल देती है. वैज्ञानिक भाषा में इसे एम्बरग्रीस कहते हैं. व्हेल की आंतों से निकलने वाला एम्बरग्रीस काले या स्लेटी रंग का ठोस, मोम जैसा ज्वलनशील पदार्थ है. यह पदार्थ व्हेल के शरीर के अंदर उसकी रक्षा करता है.

चीन में एम्बरग्रीस का इस्तेमाल यौन क्षमता बढ़ाने वाली दवाइयां बनाने में होता है, जबकि अरब देशों में इससे इत्र (परफ्यूम) तैयार किया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details