दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

Ambikapur News: 3.7 फीट की महिला ने दिया स्वस्थ बच्चे को जन्म, सरकारी अस्पताल हुई डिलीवरी

अब कॉम्प्लिकेटेड मेडिकल केसेस होने पर अंबिकापुर के लोगों को बड़े शहरों का रुख नहीं करना होगा. अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज में ही मरीजों के लिए अब सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं. मडिकल कॉलेज में डॉक्टरों की टीम ने 3.7 फीट की महिला की डिलीवरी कराई है. ये इस तरह का जिले का पहला मामला है.

By

Published : May 22, 2023, 10:18 PM IST

female give birth to healthy baby in ambikapur
अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज

सरगुजा:कभी अपनी बदहाली के लिये सुर्खियों में रहने वाले शासकीय अस्पताल अब उपलब्धियों के लिये जाने का रहे हैं. आज कठिन से कठिन सर्जरी और इलाज भी सरगुजा जैसे रिमोट एरिया में संभव है. अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में प्रसव का एक अनोखा मामला सामने आया है. अस्पताल में सर्जरी के जरिये महज 3.7 फीट की महिला का सुरक्षित प्रसव कराया गया है.

"महिला का कद सामान्य से काफी कम था. महिला की सामान्य डिलीवरी में कई दिक्कतें आ रही थी. इसके साथ ही महिला को एनस्थेसिया देना भी काफी रिस्की था. बच्चे को किडनी, हृदय संबंधी जन्मजात विकार होने की संभावना रहती है. इसलिए यह केस काफी जटिल था लेकिन हमारी टीम ने 3.7 फीट की महिला का सुरक्षित प्रसव कराया है."-डॉ. आर मूर्ति, डीन, मेडिकल कॉलेज

सूरजपुर से आई थी महिला:महिला सूरजपुर जिले के भटगांव राजकिशोर नगर की 29 वर्षीया गीता यादव है. महिला की हाइट सिर्फ 3.7 फीट है. जबकि उनके पति की हाइट भी सामान्य से थोड़ी कम ही है. सामान्य से कम कद वाली इस महिला को प्रगनेंसी पेन होने पर अंबिकापुर के मेडिकल कॉलेज अस्पताल के एमसीएच में भर्ती कराया गया था. डॉक्टरों के अनुसार महिला का कद कम होने के साथ ही शारीरिक रचना ऐसी नहीं थी कि सामान्य डिलीवरी आसानी से कराया जा सके. ऐसे में डॉक्टरों ने सर्जरी के जरिये ऑपरेशन करने का निर्णय लिया.

  1. Surguja News: प्राइवेट हाॅस्पिटल ने 2 हजार का नोट लेने से किया मना, कैमरे पर कही ये बात
  2. surguja : अंबिकापुर में कैसे RRR सेंटर हुआ हिट ?
  3. सरगुजा की सियासत: आजादी के बाद से अब तक सरगुजा संभाग के विधानसभा सीटों में बदलाव


मां बच्चा दोनों स्वस्थ:डॉक्टरों के हिसाब से महिला की सामान्य डिलीवरी कराने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता. इसके साथ ही एनस्थेसिया देने में भी काफी सावधानी बरती गई है. प्रसव के बाद महिला ने एक बच्चे को जन्म दिया है, जिसका वजन 2 किलो है. फिलहाल प्रसूता और नवजात दोनों स्वस्थ हैं और डॉक्टर उनके स्वास्थ्य की निगरानी कर रहे हैं. एक्सपर्टस् की टीम ने इस पूरे केस को हैंडल किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details