दिल्ली

delhi

शाह ने अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट पर महात्मा गांधी के भित्ति चित्र का अनावरण किया

By

Published : Jan 30, 2022, 8:23 AM IST

Updated : Jan 30, 2022, 10:27 AM IST

गुजरात में केंद्रीय मंत्री अमित शाह (Union Minister Amit Shah ) महात्मा गांधी के मिट्टी के कुल्हड़ से बने विशाल भित्ति चित्र का लोकार्पण किया. खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने कहा कि साबरमती नदी के किनारे बने इस भित्ति चित्र में कुल 2,975 कुल्हड़ का उपयोग किया गया है.

Shah to unveil mural made of Mahatma Gandhi's Kulhad in Gujarat
गुजरात में महात्मा गांधी के कुल्हड़ से बने भित्ति चित्र का लोकार्पण करेंगे शाह

अहमदाबाद: गुजरात में केंद्रीय मंत्री अमित शाह (Union Minister Amit Shah ) महात्मा गांधी के मिट्टी के कुल्हड़ से बने विशाल भित्ति चित्र का आज लोकार्पण किया. खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने कहा कि साबरमती नदी के किनारे बने इस भित्ति चित्र में कुल 2,975 कुल्हड़ का उपयोग किया गया है.

आयोग के एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि इस भित्ति चित्र के निर्माण के लिए देशभर के 75 कुम्हारों को लगाया गया था. 74वें शहीद दिवस पर आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री नारायण राणे और गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें- आजादी का अमृत महोत्सव : आज भी भाईचारे की मजबूत मिसाल है जामा मस्जिद

अधिकारी ने बताया कि आयोग ने कुम्हारों को सशक्त बनाने के लिए 'कुम्भर सशक्तिकरण' कार्यक्रम शुरू किया है. शाह इस मौके पर अपने गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र के कुम्हार समुदाय के सदस्यों को बिजली चालित बर्तन बनाने वाला चाक वितरित करेंगे. अधिकारी ने कहा कि 100 वर्ग मीटर के आकार के भित्ति चित्र को एल्युमिनियम शीट पर कुल्हड़ों को व्यवस्थित करके बनाया गया है. आयोग ने बताया कि यह देश में अपनी तरह का दूसरा भित्ति चित्र होगा, इसके पहले नई दिल्ली स्थित पालिका केंद्र में ऐसा भित्ति चित्र बनाया गया था.

Last Updated : Jan 30, 2022, 10:27 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details