दिल्ली

delhi

CBSE, ICSE समेत राज्यों की फिजिकल बोर्ड परीक्षाएं रद्द हों वाली याचिका पर सुनवाई को तैयार SC

By

Published : Feb 21, 2022, 1:33 PM IST

15 से अधिक राज्यों के कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों द्वारा दायर याचिका में आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए एक वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति की मांग की गई है. सुप्रीम कोर्ट इस याचिका पर सुनवाई के लिए तैयार हो गया है.

देश की सर्वोच्च अदालत
देश की सर्वोच्च अदालत

नई दिल्ली:देश की सर्वोच्च अदालत (Supreme Court) राज्यों के बोर्ड, ICSE और CBSE सहित सभी बोर्ड्स की फिजिकल परीक्षाओं के रद्द किए जाने की मांग वाली याचिका (Petition seeking cancellation of physical examinations of all boards) पर सुनवाई को तैयार हो गया है. सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस ने कहा कि जस्टिस एएम खानविलकर की अगुवाई वाली पीठ इस मामले की सुनवाई करेगी.

15 से अधिक राज्यों के कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों द्वारा दायर याचिका में आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए एक वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति की मांग की गई है. पिछले साल, सीबीएसई, सीआईएससीई, अन्य राज्य बोर्डों ने वैकल्पिक मूल्यांकन मानदंडों के आधार पर छात्रों का मूल्यांकन करने का फैसला लिया था. छात्रों का मूल्यांकन आंतरिक परीक्षा और बोर्ड द्वारा तैयार किए गए एक तय मानक के आधार पर किया गया.

गौरतलब है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10वीं और 12वीं की टर्म 2 परीक्षा की तारीखों की घोषणा भी कर दी है. टर्म 2 की परीक्षा 26 अप्रैल से होगी. इस बीच, काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) द्वारा ICSE कक्षा 10 और ISC कक्षा 12वीं की परीक्षा अप्रैल के अंतिम सप्ताह में आयोजित करने की संभावना है.

पढ़ें:10-12वीं की ऑफलाइन बोर्ड परीक्षा के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका

कोरोना के चलते प्रभावित रहीं परीक्षाएं

बता दें कि कोरोना वायरस की वजह से पिछले दो सालों से विभिन्न बोर्ड्स की परीक्षाएं प्रभावित हुई हैं. इसके अलावा, लंबे समय तक लगभग सभी राज्यों के स्कूल और कॉलेजेस भी बंद रहे हैं. ऐसे में इन स्कूलों में पढ़ाई ऑनलाइन होती रही है. अब जब कोरोना वायरस की तीसरी लहर में मामले काफी कम आने लगे हैं, तब एक बार फिर से स्कूलों को खोला जाने लगा है. दिल्ली, यूपी, गुजरात, हरियाणा समेत कई राज्यों के स्कूल फिर से ऑफलाइन मोड में खुल चुके हैं.

पीटीआई

ABOUT THE AUTHOR

...view details