दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

महामारी के दूसरे दौर में भी सक्रिय हुए संघ के स्वयंसेवक, राहत-बचाव कार्य शुरू

पूरे देश में एक बार फिर कोरोना संक्रमण की संख्या लगातार बढ़ रही है. देश की राजधानी दिल्ली समेत कुछ अन्य राज्यों ने पूर्ण लॉकडाउन या आंशिक लॉकडाउन की घोषणा कर दी है. ऐसे में आरएसएस के स्वयंसेवक दोबारा लोगों की मदद करने के लिए आगे आ रहे हैं. संघ की सेवा इकाई राष्ट्रीय सेवा भारती ने इसके लिए कार्ययोजना बनाई है जिसका क्रियान्वयन शुरू हो गया है.

By

Published : Apr 21, 2021, 6:52 PM IST

sangh
sangh

नई दिल्ली : एक तरफ जहां अस्पतालों में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. वहीं होम आइसोलेशन में रह रहे मरीज भी कम नहीं हैं. संक्रमण के बढ़ते खतरे को देख प्रवासी मजदूर एक बार फिर अपने प्रदेश लौटने लगे हैं. तब आरएसएस ने फिर से राहत व बचाव कार्य शुरु कर दिया है.

देश की राजधानी दिल्ली में प्रदेश सेवा भारती के कार्यकर्ता कई तरह के सेवा कार्य की शुरुआत कर चुके हैं. सेवा भारती ने दिल्ली को कुल 11 जोन में बांटकर जरूरतमंदों तक ऑक्सीजन सिलिंडर व जरूरत के अन्य सामग्री वितरित करना शुरू कर दिया है. सेवा भारती के एक पदाधिकारी ने जानकारी दी कि सेवा भारती और युवा नामक सामाजिक संगठन ने मिल कर रक्त सेवा अभियान की शुरुआत की है. जिसके तहत लोगों को प्लाज्मा और रक्तदान के लिए प्रेरित किया जाएगा.

सेवा भारती कई अन्य सामाजिक संगठनों के साथ मिल कर कोरोना संक्रमित लोगों को घर तक भोजन पहुंचाने का काम भी कई जगहों पर शुरू कर चुका है. इसके अलावा सेवा भारती द्वारा जगह जगह होम्योपैथिक निःशुल्क चिकित्सा शिविर लगाए जा रहे हैं और लोगों को इम्युनिटी बढ़ाने और संक्रमण से बचने के लिए जागरूक किया जा रहा है.

दाह संस्कार में भी मददगार संघ कार्यकर्ता

कोरोना से हो रही मौतों की संख्या लगातार बढ़ रही है. ऐसे में सेवा भारती के कार्यकर्ता श्मशान के प्रबंध समिति की मदद करेंगे. बड़ी संख्या में आ रहे लोगों को किसी तरह की असुविधा न हो यह सुनिश्चित किया जाएगा. सेवा अभियान के तहत सेवा भारती ऐसे डॉक्टर्स का पैनल भी तैयार किया‌ है जो कोरोना पीड़ितों को ऑनलाइन सेवा देंगे.

इसके अलावा संघ कार्यकर्ताओं को प्लाज्मा डोनेट करने के निर्देश भी दिए गए हैं. ताकि ज्यादा से ज्यादा जानें बचाई जा सकें. सेवा भारती अन्य सामाजिक संगठनों के साथ मिल कर कोविड केअर सेंटर्स भी शुरू कर रही है. सभी सेंटर संबंधित अस्पतालों के मार्गदर्शन में ही काम करेंगे और इनमें स्टाफ की‌ कमी न हो इसके लिए संघ के स्वयंसेवकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें-महाराष्ट्र : नासिक में ऑक्सीजन लीकेज से 22 लोगों की मौत, पीएम ने जताया शोक

वहीं प्रवासी मजदूरों की हरसंभव मदद करने के लिए संघ द्वारा रोडमैप तैयार किया गया है. पिछले वर्ष की तरह इस बार भी प्रवासी मजदूरों को राशन, भोजन और जरूरत की अन्य सामग्री निःशुल्क वितरित की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details