दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

यूट्यूब ने जर्मनी में दिखाए जाने वाले चैनलों को किया बंद, रूस ने भी दिया करारा जवाब

कंपनी ने ईमेल के जरिये बताया कि 'आर टी डीई' ऐसी सामग्री दिखा रहा था जिनसे कोविड-19 पर यूट्यूब के मानकों का उल्लंघन हो रहा था और इसके चलते उस चैनल को नए वीडियो डालने से प्रतिबंधित कर दिया गया. गूगल ने कहा कि इस दौरान आर टी डीई ने प्रतिबंध से बचने के लिए एक अन्य यूट्यूब चैनल के जरिये वीडियो डालने का प्रयास किया जिसके बाद यूट्यूब की शर्तों का उल्लंघन करने के लिए दोनों चैनलों को बंद कर दिया गया.

By

Published : Sep 29, 2021, 8:18 PM IST

यूट्यूब
यूट्यूब

बर्लिन : यूट्यूब (Youtube) ने कोरोना वायरस संक्रमण (Corona virus infection) पर कथित रूप से भ्रामक जानकारी फैलाने के लिए रूस के सरकारी प्रसारक 'आर टी' के जर्मनी में दिखाए जाने वाले चैनलों को बंद कर दिया है. यूट्यूब की मालिकाना कंपनी गूगल ने बुधवार को कहा कि दो चैनलों को बंद किया गया है. वहीं, रूस ने भी इसका करारा जवाब देते हुए कहा कि इसके प्रतिशोध में जर्मन मीडिया या यूट्यूब को भी बख्शा नहीं जाएगा.

कंपनी ने ईमेल के जरिये बताया कि 'आर टी डीई' ऐसी सामग्री दिखा रहा था, जिनसे कोविड-19 पर यूट्यूब के मानकों का उल्लंघन हो रहा था. इसके चलते उस चैनल को नए वीडियो डालने से प्रतिबंधित कर दिया गया. गूगल ने कहा कि इस दौरान आर टी डीई ने प्रतिबंध से बचने के लिए एक अन्य यूट्यूब चैनल के जरिये वीडियो डालने का प्रयास किया जिसके बाद यूट्यूब की शर्तों का उल्लंघन करने के लिए दोनों चैनलों को बंद कर दिया गया.

इसके जवाब में आर टी की प्रधान संपादक मार्गरिटा सिमोनयन ने टेलीग्राम ऐप पर कहा कि यूट्यूब का कदम जर्मनी द्वारा रूस के विरुद्ध छेड़ा गया सही मायने में मीडिया युद्ध है. सिमोनयन ने जर्मनी के मुख्य टेलीविजन चैनलों का हवाला देते हुए कहा कि मैं उस दिन का इंतजार कर रही हूं जब मेरा देश ड्यूश वेल और रूस में अन्य जर्मन मीडिया पर बिना देरी के प्रतिबंध लगाएगा. इसके अलावा एआरडी और जेडडीएफ के कार्यालय भी बंद किये जाएंगे. उन्होंने कहा कि यूट्यूब को भी नहीं बख्शा जाएगा.

पढ़ें :यूट्यूब चैनल पर युवक ने की गलत टिप्पणी, केस दर्ज और पहुंचा हवालात

मॉस्को टाईम्स के मुताबिक, रूस ने 'आरटी' ब्रॉडकास्टर के जर्मन-भाषा के दो चैनलों को मीडिया युद्ध के रूप में बंद करने के YouTube के फैसले को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि इसके प्रतिशोध में जर्मन मीडिया या यहां तक ​​कि YouTube को भी ब्लॉक किया जा सकता है.

रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि वह यूट्यूब और जर्मन मीडिया के विरुद्ध कार्रवाई करने के लिए संबंद्ध सरकारी संस्थाओं से कहेंगे. मंत्रालय ने कहा कि इस प्रकार की कार्रवाई न केवल उचित है बल्कि आवश्यक भी है. जर्मनी की सुरक्षा एजेंसियों का कहना है कि वे आर टी की जर्मन सेवा को रूसी सरकार का प्रोपोगैंडा अंग मानते हैं.

आर टी को पहले रशिया टुडे के नाम से जाना जाता था और यह ऑनलाइन माध्यम से जर्मनी में प्रसारण करता है. अभी तक इसे जर्मनी में सैटेलाइट या पारंपरिक तरीके से प्रसारण की अनुमति नहीं मिली है.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details